Move to Jagran APP

निरसा मध्य पंचायत सचिवालय में तेजस्विनी परियोजना को लेकर बरपा हंगामा, तीन जख्मी Dhanbad News

मुखिया सजाद अंसारी का कहना है कि तेजस्विनी परियोजना के सदस्यों की मारपीट मेरे सामने हुई। मैंने दोनों पक्षों को समझाने का प्रयास किया परंतु किसी ने भी मेरी बात नहींं सुनी। मुझ पर एक पक्ष को बढ़ावा देने का लगाया गया आरोप बेबुनियाद और मनगढ़ंत है।

By MritunjayEdited By: Published: Tue, 26 Jan 2021 10:08 PM (IST)Updated: Tue, 26 Jan 2021 10:08 PM (IST)
निरसा मध्य पंचायत सचिवालय में दो पक्षों के बीच मारपीट के बाद स्थिति नियंत्रित करती पुलिस ( फोटो जागरण)।

निरसा, जेएनएन। निरसा मध्य पंचायत के तेजस्विनी परियोजना में यूथ फेस्टलेटर एवं मॉनिटर के चयन के विवाद को लेकर पंचायत सचिवालय में समूह के दो पक्षों के बीच मंगलवार को जमकर मारपीट हुई। यह मारपीट पंचायत के मुखिया सज्जाद अंसारी की मौजूदगी में हुई। इस दाैरान दोनों पक्ष की तीन लड़कियां गंभीर रूप से घायल हो गई हैं। दो युवतियों सुनिधि शर्मा एवं नेहा कुमारी को पुलिस ने इलाज के लिए निरसा सीएचसी में भर्ती कराया जहां से चिकित्सकों ने उन्हें बेहतर इलाज के लिए शहीद निर्मल महतो मेडिकल कॉलेज एंड अस्पताल धनबाद भेज दिया है। मामला इतना बिगड़ा था कि पुलिस को आकर स्थिति को संभालने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। इस संबंध में दोनों पक्षों की तरफ निरसा थाना में शिकायत दर्ज कराई गई है। घटना के बाद स्थिति तनावपूर्ण परंतु नियंत्रण में है।

loksabha election banner

मॉनिटर एवं यूथ फेस्टलेटर चयन में फर्जीवाड़ा को लेकर विवाद

घायल नेहा कुमारी एवं सुनिधि शर्मा ने बताया कि झारखंड सरकार के महिला बाल विकास एवं सामाजिक सुरक्षा विभाग द्वारा महिला विकास समिति द्वारा संचालित तेजस्वी परियोजना का पंचायत स्तरीय समूह में हम लोग सदस्य हैं। समूह के सभी सदस्यों की सहमति से एक मॉनिटर एवं एक वाइफ ( यूथ फेस्टलेटर) का चयन किया जाना था परंतु एक साजिश के तहत कलस्टर कोऑर्डिनेटर बबली कुमारी ने बगैर समूह के सदस्यों को सूचित किए ही दो बहनों चाइना कुमारी एवं दुर्गा कुमारी का चयन कर दिया। हम लोगों से धोखे में हस्ताक्षर करवाया। जानकारी होने पर  हम लोगों इसका विरोध किया तो धमकाया जाता था। इस समूह में हम लोग सदस्य हैं। ज्यादातर सदस्य इन दोनों के चयन का विरोध कर रहे हैं। इस संबंध में हम लोगो  तेजस्वी परियोजना के ब्लॉक कॉर्डिनेटर ज्ञान मिश्रा को कई बार बताया परंतु उन्होंने इस पर किसी प्रकार की कोई कार्रवाई तो दूर उन्होंने हम लोगों की बात को सुनना तक पसंद नहीं किया। बार-बार बहाना बनाकर हम लोगों को बरगला रहे हैं। उन लोगों द्वारा परियोजना के तहत आई राशि का बंदरबांट किया जा रहा है। इस संबंध में हम लोगों ने कई बार अपने पंचायत के मुखिया सज्जाद अंसारी से शिकायत की परंतु वह भी यह मेरा मामला नहीं है कह कर हम लोगों को टरकाने का काम किया।

रजिस्टर फाड़ने के बाद शुरू हुई मारपीट

घायल लड़कियों के अनुसार गणतंत्र दिवस के दिन पंचायत सचिवालय में हम लोगों ने चाइना कुमारी से रजिस्टर मांगा कि हम लोग उस पर अपना हस्ताक्षर करना चाहते हैं। उसने रजिस्टर नहीं दिया तथा रजिस्टर फाड़ दिया। उसके बाद मुखिया के समक्ष ही विरोध करने वाली सदस्यों की पिटाई करने लगी। इसमें हम दोनों को गंभीर रूप से चोट लगी है। वही वहां के स्थानीय लोगों ने एवं स्थानीय महिलाओं ने खुलकर पंचायत के विकास के कार्य में हुए बंदरबांट की जांच की मांग की। सुनिधि शर्मा का 5 माह पूर्व ऑपरेशन हुआ है। मारपीट के क्रम में उसके पेट में चोटे आई है जिसके कारण उसकी स्थिति गंभीर है। दूसरी ओर चाइना कुमारी का कहना है कि विधिवत हमारा एवं दुर्गा कुमारी का चयन सदस्यों की उपस्थिति में हुआ है। परंतु समूह के कुछ सदस्यों को यह पसंद नहीं है। 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के उलक्ष्य में पंचायत सचिवालय में कार्यक्रम रखा गया था। वहां नेहा कुमारी, सुनिधि शर्मा, मानमती कुमारी प्रियंका कुमारी इत्यादि वे लोग आकर रजिस्टर को फाड़ दिया तथा मुखिया के समक्ष ही मेरी पिटाई करने लगे। बीच-बचाव करने आई मेरी मां एवं बहन की भी उन लोगों ने पिटाई की।

मुखिया ने आरोपों से किया इन्कार

मुखिया सजाद अंसारी का कहना है कि तेजस्विनी परियोजना के सदस्यों की मारपीट मेरे सामने हुई। मैंने दोनों पक्षों को समझाने का प्रयास किया परंतु किसी ने भी मेरी बात नहींं सुनी। मुझ पर एक पक्ष को बढ़ावा देने का लगाया गया आरोप बेबुनियाद और मनगढ़ंत है। वही इस संबंध में ब्लॉक कोऑर्डिनेटर सुज्ञान मिश्रा ने कहा कि मामला मेरी जानकारी में आया है। मैंने आज जाकर मामले को सलटाने का आश्वासन सदस्यों को दिया था। परंतु मेरे पहुंचने के पूर्व ही दोनों पक्षों के बीच मारपीट हो गई है। यदि ज्यादातर सदस्य चाहते हैं कि यूथ फेस्टिलेटर को हटाया जाए तो उसे हटाया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.