Move to Jagran APP

अब तीर्थ भी आसान नहीं, तीर्थ स्पेशल ट्रेनों को मिलने वाली सब्सिडी बंद, लगभग दोगुना होगा किराया

अब तक कम पैसे में धार्मिक स्थलों के दर्शन हो जाते थे। आइआरसीटीसी तीर्थ स्पेशल ट्रेनें चलाती थी और घर के बुजुर्ग कम किराए में ही कई तीर्थ स्थलों का दर्शन कर लौट आते थे लेकिन तीर्थ स्पेशल ट्रेनों का किराया इस वित्तीय वर्ष से बढ़ा दिया गया है।

By Deepak Kumar PandeyEdited By: Published: Wed, 06 Apr 2022 08:41 AM (IST)Updated: Wed, 06 Apr 2022 08:41 AM (IST)
अब तीर्थ यात्रा के लिए भी ज्यादा खर्च करना होगा।

तापस बनर्जी, धनबाद: अब तक कम पैसे में धार्मिक स्थलों के दर्शन हो जाते थे। आइआरसीटीसी तीर्थ स्पेशल ट्रेनें चलाती थी और घर के बुजुर्ग कम किराए में ही कई तीर्थ स्थलों का दर्शन कर लौट आते थे। अब किफायती दरों पर धार्मिक स्थलों के दर्शन नहीं हो सकेंगे। तीर्थ स्पेशल ट्रेनों का किराया इस वित्तीय वर्ष से बढ़ा दिया गया है।

loksabha election banner

आइआरसीटीसी को तीर्थ स्पेशल ट्रेनों को चलाने के लिए रेलवे से जो सब्सिडी मिलती थी, उसे अब बंद कर दी गई है। सब्सिडी बंद हो जाने से तीर्थ स्पेशल ट्रेन पहले की तरह कम किराए पर नहीं चलाया जा सकेगा। इससे बुजुर्गों पर दोहरी मार पड़ेगी। एक तो उन्हें सामान्य ट्रेनों में मिलने वाली रियायत पहले से ही बंद है। अब तीर्थ यात्रा के लिए भी ज्यादा खर्च करना होगा।

मार्च 2022 तक ही दी थी सब्सिडी: रेलवे ने तीर्थ स्पेशल ट्रेनों के लिए सब्सिडी मार्च 2022 तक ही दिया था। अब जो भी तीर्थ स्पेशल ट्रेनें चलेंगी, वह नई सेवा शर्तों के अनुसार चलेंगी। उन ट्रेनों में प्रति व्यक्ति टूर पैकेज की दर पहले से ज्यादा होंगे। आइआरसीटीसी के एक अधिकारी ने बताया कि अब तक जो तीर्थ स्पेशल ट्रेन में चल रही थी, उन ट्रेनों को स्टेशनों पर खड़ी करने के लिए रेलवे शुल्क नहीं लेती थी। अब हर घंटे निर्धारित शुल्क देना होगा। ट्रेन के स्टेशन पर पहुंचते ही शुल्क लागू हो जाएगा। नई व्यवस्था के तहत अब सिर्फ प्रारंभिक स्टेशन से गंतव्य स्टेशन तक सिर्फ दो स्टापेज पर ही रेलवे शुल्क नहीं लेगी। यही वजह है कि यात्रा की दरें अब महंगी होगी। स्पेशल ट्रेनों को चलाने का खर्च लगभग तीन गुना ज्यादा आएगा।

ऐसे बढ़ेगा जेब पर बोझ: आइआरसीटीसी ने पांच मार्च को पश्चिम बंगाल के शालीमार से भारत दर्शन ट्रेन का प्रति यात्री पैकेज स्लीपर में 9450 और थर्ड एसी में 15750 रुपये निर्धारित किया था। दो मार्च को बिहार के जयनगर से बोकारो होकर चलने वाली दक्षिण भारत तीर्थ स्पेशल का प्रति यात्री पैकेज 13230 रुपये था। इस बार गर्मी की छुट्टियों के दौरान सान जून को कोलकाता से चलने वाली ज्योर्तिलिंग स्पेशल तीर्थ ट्रेन का स्लीपर का प्रति यात्री पैकेज 20777 और थर्ड एसी में 30333 रुपये निर्धारित किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.