Move to Jagran APP

Jharkhand Panchayat Election: पंचायत चुनाव की फर्जी सूचना वाट्सऐप ग्रुप में हो रही प्रसारित, जानें क्या है सच व कब तक हो सकता है चुनाव

बोकारो के कई सोशल मीडिया ग्रुप में प्रसारित होने वाले मैसेज में बताया गया है कि झारखंड में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव चार चरणों में होगी। इसकी घोषणा राज्य निर्वाचन आयोग आयुक्त शिव बसंत ने की है। चुनाव आयोग ने इसके लिए पूरी तैयारी कर ली है।

By Sagar SinghEdited By: Published: Thu, 08 Oct 2020 04:38 PM (IST)Updated: Thu, 08 Oct 2020 05:05 PM (IST)
Jharkhand Panchayat Election: पंचायत चुनाव की फर्जी सूचना वाट्सऐप ग्रुप में हो रही प्रसारित, जानें क्या है सच व कब तक हो सकता है चुनाव
बोकारो के कई सोशल मीडिया ग्रुप में प्रसारित होने वाला मैसेज।

बोकारो, जेएनएन। सूबे में पंचायत चुनाव (Panchayat Election) को लेकर बोकारो के विभिन्न सोशल मीडिया ग्रुप (Social Media Group) में पंचायत चुनाव की तिथियां घोषित होने की खबर चल रही है। इस मैसेज को लगातार एक ग्रुप से दूसरे ग्रुप में भेजा जा रहा है। जबकि मैसेज में दी गई पूरी सूचना 2015 के पंचायत चुनाव से संबंधित है। सूचना में राज्य निर्वाचन आयोग के आयुक्त शिव बसंत की चर्चा की गई है। बसंत 2014 से 2016 तक राज्य निर्वाचन आयोग (State Election Commission) के आयुक्त थे। उसके बाद एनएन पांडेय चुनाव आयुक्त बने तब से यह पद खाली है। ऐसे में पूरी सूचना फर्जी व पूर्व चुनाव से संबंधित है।

loksabha election banner

माना जा रहा है कि किसी ने पुरानी सूचना को एक बार फिर से प्रसारित कर दिया है। जबकि वर्तमान स्थिति में पंचायत चुनाव को लेकर कोई सुगबुगाहट नहीं है। यदि नवंबर माह से सरकार इस पर सक्रिय होती है तो कम से कम छह माह का समय लगेगा। इसमें मतदाता सूची का विखंडन, प्रकाशन एवं परिसिमन शामिल है। यह प्रक्रिया तब प्रारंभ होगी जब राज्य में निर्वाचन आयुक्त का नियुक्ति होगी। जो कि फिलहाल होता नहीं दिख रहा है।

वहीं, सूत्रों का कहना है कि दिसंबर से इस दिशा में सरकार कदम बढ़ाएगी और कोरोना का संक्रमण कम रहा तो संभावना है कि मार्च के बाद चुनाव हो सकता है। वैसे बोकारो में चुनाव की मतगणना 22 दिसंबर को पूरी हुई थी। ऐसे में पांच वर्ष का कार्यकाल दिसंबर तक ही है।

क्या है मैसेज में : सोशल मीडिया ग्रुप में प्रसारित होने वाले मैसेज में बताया गया कि झारखंड में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव चार चरणों में होगी। इसकी घोषणा राज्य निर्वाचन आयोग आयुक्त शिव बसंत ने की है। उन्होंने बताया कि पहले चरण का चुनाव 22 नवंबर को होगा। जबकि दूसरे चरण का 28 नवंबर, तीसरा चरण 05 दिसंबर और चौथे चरण का मतदान 12 दिसंबर को होगाचुनाव आयोग ने इसके लिए पूरी तैयारी कर ली है। इस चुनाव में कुल 24 जिलों के 263 प्रखंडों में चुनाव होने हैं। जिसमें ग्राम पंचायत की संख्या 4402 है। वहीं ग्राम पंचायत के मुखिया की संख्या 4402, पंचायत समिति के क्षेत्रीय निर्वाचन क्षेत्र की संख्या 5423 है। जिला परिषद् के क्षेत्रीय निर्वाचन क्षेत्रों की संख्या 545 है। पंचायत चुनाव में पहले चरण व दूसरे चरण की मतगणना भी छह दिसंबर को ही होगी। तीसरे चरण की मतगणना 13 दिसंबर को और चौथे चरण की मतगणना 19 दिसंबर को की जाएगी । मतगणना सुबह 8.00 बजे से शुरू होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.