Move to Jagran APP

Dhanbad: जम्मूतवी व रक्सौल-हैदराबाद एलएचबी रैक से चलेंगी, इन ट्रेनों में जुड़ेंगे एक्सट्रा कोच

समय के साथ रेलवे बदल रही है। दशकों पुराने नीले रंग के आइसीएफ कोच बदल कर उनके बदले में लाल रंग की एलएचबी कोच से ट्रेनें चलाई जा रही हैं। एलएचबी रैक की उपलब्धता के अनुसार अलग-अलग जोनल रेलवे इसका इस्तेमाल कर रहे हैं।

By Atul SinghEdited By: Published: Fri, 12 Nov 2021 02:25 PM (IST)Updated: Fri, 12 Nov 2021 02:25 PM (IST)
Dhanbad: जम्मूतवी व रक्सौल-हैदराबाद एलएचबी रैक से चलेंगी, इन ट्रेनों में जुड़ेंगे एक्सट्रा कोच
एलएचबी रैक की उपलब्धता के अनुसार, अलग-अलग जोनल रेलवे इसका इस्तेमाल कर रहे हैं। (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

जागरण संवाददाता, धनबाद: समय के साथ रेलवे बदल रही है। दशकों पुराने नीले रंग के आइसीएफ कोच बदल कर उनके बदले में लाल रंग की एलएचबी कोच से ट्रेनें चलाई जा रही हैं। एलएचबी रैक की उपलब्धता के अनुसार, अलग-अलग जोनल रेलवे इसका इस्तेमाल कर रहे हैं। इस कड़ी में धनबाद होकर गुजरने वाली दो महत्वपूर्ण ट्रेनें और शामिल होनेवाली हैं। इनमें एक उत्तर की ओर जानेवाली कोलकाता-जम्मूतवी एक्सप्रेस और दूसरी दक्षिण की ओर जानेवाली रक्सौल-हैदराबाद साप्ताहिक एक्सप्रेस है। रेलवे ने दोनों ट्रेनों में होनेवाले इस बदलाव की तारीख भी तय कर दी है। इसके साथ ही लंबी दूरी की कई महत्वपूर्ण ट्रेनों में एक्सट्रा कोच भी जोड़े जाएंगे।

loksabha election banner

- 03151 कोलकाता-जम्मूतवी एक्सप्रेस में 16 नवंबर से एलएचबी कोच जुड़ेगा। वापसी में 03152 जम्मूतवी-कोलकाता एक्सप्रेस में 18 नवंबर से यह व्यवस्था बहाल होगी। इससे पहले इस ट्रेन के तीन रैक को एलएचबी से लैस किया जा चुका है। अब चौथी रैक को एलएचबी से चलाया जाएगा। पुराने पारंपरिक कोच के एलएचबी में बदलने से एक स्लीपर कोच और एक सेकेंड सीटिंग का कोच कम हो जाएगा। पुरानी रैक में 11 स्लीपर की तुलना में एलएचबी में 10 कोच जुड़ेंगे। एलएचबी के स्लीपर व सेकेंड सीटिंग में अधिक सीटें होने की वजह से स्लीपर के एस-11 व सेकेंड सीटिंग के यात्री एडजस्ट तो हो जाएंगे पर पहले से बुक उनकी सीटें बदल सकती हैं।

रक्सौल-हैदराबाद एक्सप्रेस से कम होगा एक स्लीपर कोच

07005 हैदराबाद-रक्सौल एक्सप्रेस में 18 से एलएचबी कोच जुड़ेगा। वापसी में 07006 रक्सौ-हैदराबाद एक्सप्रेस में 21 नवंबर से यह सुविधा प्रभावी हो जाएगी। एलएचबी कोच के साथ चलने से इस ट्रेन में स्लीपर का एक कोच कम हो जाएगा। हालांकि एचएलबी में सभी श्रेणियों में सीटें अधिक होने से यात्रियों को परेशानी नहीं होगी। नई व्यवस्था प्रभावी होते ही स्लीपर के एस-12 के यात्रियों को दूसरे कोच की खाली सीटों में एडजस्ट कराया जाएगा। अभी इस ट्रेन में एक सेकेंड एसी, पांच थर्ड एसी, 12 स्लीपर और दो सेकेंड सीटिंग के कोच हैं। एलएचबी कोच जुड़ने पर अन्य सभी श्रेणियां पहले जैसी ही रहेंगी। स्लीपर में 11 स्लीपर कोच ही जुड़ेंगे।

इन ट्रेनों में अलग अलग दिनों में एक्स्ट्रा कोच

- कोलकाता-बीकोनर साप्ताहिक प्रताप एक्सप्रेस में दो अतिरिक्त स्लीपर कोच जोड़े जाएंगे। 02495 बीकानेर-कोलकाता एक्सप्रेस में 18 और 25 नवंबर तथा वापसी में कोलकाता से चलने वाली ट्रेन में 19 और 26 नवंबर को अतिरिक्त कोच जुड़ेंगे। राजस्थान की ट्रेनों में होनेवाली भीड़ के मद्देनजर एक्सट्रा कोच जोड़े जाएंगे।

- मधुपुर से आनंदविहार जानेवाली हमसफर एक्सप्रेस में भी एक्सट्रा कोच जुड़ेगा। 04046 आनंदविहार-मधुपुर हमसफर में 18 नवंबर तथा 04045 मधुपुर-आनंदविहार हमसफर में 19 नवंबर को अतिरिक्त स्लीपर कोच जोड़ा जाएगा।

- पश्चिम बंगाल के हल्दिया से आनंदविहार जानेवाली साप्ताहिक हमसफर ट्रेन में भी अतिरिक्त कोच जुड़ेगा। 04066 आनंदविहार-हल्दिया हमसफर एक्सप्रेस में 16 नवंबर और 04065 हल्दिया-आनंदविहार हमसफर एक्सप्रेस में 18 नवंबर को एक स्लीपर कोच जोड़ा जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.