Move to Jagran APP

SAIL: इस साल कर्मचारियों को पिछले साल से ज्यादा मिलेगा बोनस, 2020 में इतने रुपये हुआ था भुगतान

सेल की बोकारो समेत सभी इकाइयों में बोनस को लेकर प्रबंधन व यूनियन के बीच आंतरिक वार्ता का दौर शुरू हो गया है। आगामी पांच -छह सितंबर को नई दिल्ली में होने वाली बैठक में संयंत्रकर्मियों के पे रिवीजन के अलावा बोनस की राशि पर भी चर्चा होगी।

By MritunjayEdited By: Published: Mon, 30 Aug 2021 12:36 PM (IST)Updated: Mon, 30 Aug 2021 12:36 PM (IST)
SAIL: इस साल कर्मचारियों को पिछले साल से ज्यादा मिलेगा बोनस, 2020 में इतने रुपये हुआ था भुगतान
बोकारो स्टील प्लांट में बोनस भुगतान की तैयारी ( सांकेतिक फोटो)।

जागरण संवाददाता, बोकारो। स्टील अथारिटी आफ इंडिया लिमिटेड सेल के कामगारों को इस साल बोनस के मद में पिछले साल से ज्यादा रकम का भुगतान किया जाएगा। ऐसा इसलिए कि कंपनी को साल 2021-21 के वित्तीय वर्ष में बंपर मुनाफा के साथ चालू वित्तीय वर्ष के पहली तिमाही में 3600 करोड़ रुपये से ज्यादा का लाभ हुआ है। जबकि, सेल बीते तीन माह से लगातार कैश कलेक्शन में अपने तय लक्ष्य से ज्यादा का नकद संग्रह भी अर्जित कर रहा है।

loksabha election banner

साल 2020 में 16,500 रुपये का हुआ था भुगतान

बोनस को लेकर सेल प्रबंधन व यूनियन के बीच आंतरिक वार्ता का दौर शुरू हो गया है। आगामी पांच -छह सितंबर को नई दिल्ली में होने वाली एनजेसीएस व प्रबंधन की बैठक में संयंत्रकर्मियों के पे रिवीजन के अलावा बोनस की राशि पर भी चर्चा होगी, जहां बोनस के मसले पर दोनों पक्ष के बीच सहमति बनने की पूरी संभावना है। बता दें की पिछले साल सेलकर्मियों को बोनस के मद में 16,500 रुपये का भुगतान किया गया था, जो की इस साल बढ़कर 18 हजार रुपये से ज्यादा का होगा। सेल प्रबंधन अपने कर्मियों को प्रतिवर्ष दुर्गापूजा के मौके पर बोनस का भुगतान करती है। इस साल शारदीय नवरात्र सात अक्टूबर से प्रारंभ हो रहा है। इसलिए सेलकर्मियों के बैंक खाते में बोनस की राशि 11 से 12 अक्टूबर तक भेज दी जाएगी।

रिवीजन पर निकलेगा बीच का रास्ता

सेलकर्मियों का पे रिवीजन जल्द कराने के लिए यूनियन प्रतिनिधि बीच का रास्ता निकालने का हल ढूंढ रहे हंै। मामला प्रबंधन व यूनियन के बीच पक्र्स को लेकर फंसा है। एनजेसीएस संगठन 35 फीसद पक्र्स की मांग कर रही है और प्रबंधन 15 फीसद से ज्यादा पक्र्स देने को तैयार नहीं है। ऐसे में, एनजेसीएस के पांचों श्रमिक संगठन के प्रमुख नेता रिवीजन की बैठक से पूर्व आपस में वार्ता कर बीच का रास्ता निकालने पर विचार-मंथन करने जा रहे हैं। साथ ही, यूनियन प्रतिनिधि प्रबंधन पर 15 फीसद के बजाय सम्मानजनक पक्र्स देने का दबाव बनाने की तैयारी में अभी से ही जुट गए हैं, जिससे पांच-छह सितंबर की बैठक में बगैर देर किये रिवीजन का मसला सुलझाया जा सके।

सेलकर्मियों के पे रिवीजन के लिए आहूत एनजेसीएस की बैठक में बोनस का मसला भी सुलझाया जाएगा। कंपनी को बीते वित्तीय वर्ष के साथ चालू वित्तीय वर्ष के पहली तिमाही में बेहतर मुनाफा हुआ है। इसलिए इस बार संयंत्रकर्मियों को पिछले साल से ज्यादा बोनस मिलेगा। रिवीजन व पक्र्स के समाधान के लिए सभी यूनियन आंतरिक वार्ता कर इसका भी जल्द समाधान करने की तैयारी में है।

-डा. जी संजीव रेड्डी, राष्ट्रीय अध्यक्ष, इंटक। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.