Move to Jagran APP

आठ कोविड अस्पताल खोले, 3.71 लाख लोगो की हुई जांच, एक करोड़ खर्च कर 30 आइसीयू बेड बनाए : उपायुक्त

गणतंत्र दिवस के अवसर पर रणधीर वर्मा स्टेडियम में उपायुक्त उमाशंकर सिंह ने ध्वजारोहण किया। उपायुक्त ने जिले के सर्वांगीण विकास के लिए स्वास्थ्य ई समाधान जेआरडीए स्वास्थ्य एवं शिक्षा क्षेत्र का विजन प्लान इंटेलीजेंट ट्रैफिक सिस्टम स्मार्ट वॉटर मैनेजमेंट सिस्टम सहित विभिन्न महत्वपूर्ण बिदुओं पर प्रकाश डाला।

By JagranEdited By: Published: Wed, 27 Jan 2021 08:42 PM (IST)Updated: Wed, 27 Jan 2021 08:42 PM (IST)
आठ कोविड अस्पताल खोले, 3.71 लाख लोगो की हुई जांच, एक करोड़ खर्च कर 30 आइसीयू बेड बनाए : उपायुक्त
आठ कोविड अस्पताल खोले, 3.71 लाख लोगो की हुई जांच, एक करोड़ खर्च कर 30 आइसीयू बेड बनाए : उपायुक्त

जागरण संवाददाता धनबाद : गणतंत्र दिवस के अवसर पर रणधीर वर्मा स्टेडियम में उपायुक्त उमाशंकर सिंह ने ध्वजारोहण किया। उपायुक्त ने जिले के सर्वांगीण विकास के लिए स्वास्थ्य, ई समाधान, जेआरडीए, स्वास्थ्य एवं शिक्षा क्षेत्र का विजन प्लान, इंटेलीजेंट ट्रैफिक सिस्टम, स्मार्ट वॉटर मैनेजमेंट सिस्टम सहित विभिन्न महत्वपूर्ण बिदुओं पर प्रकाश डाला। कहा कि धनबाद में कोरोना संक्रमित मरीजों को बेहतर चिकित्सा प्रदान करने के लिए एक हजार बेड के डेडीकेटेट कोविड-19 अस्पताल खोले गए। शहीद निर्मल महतो चिकित्सा महाविद्यालय परिसर के कैथ लैब में तथा सेंट्रल अस्पताल में 30 बैठ के आईसीयू की स्थापना लगभग एक करोड रुपए की लागत से की गई। जिससे अति गंभीर कोरोना मरीजों को बेहतर उपचार की सुविधा मिली। गंभीर मरीजों के उपचार के लिए प्लाजमा थेरेपी मशीन, कोरोना मरीजों को चिन्हित करने के लिए बड़े पैमाने पर आरटी पीसीआर, आरएटी एवं ट्रूनेट से जांच की गई। जिले में अन्य 10-11 पड़ोसी जिलों के रोगियों की भी जांच की गई। अब तक धनबाद में 3,71,000 लोगों की कोरोना टेस्ट की गई है। जिसमें 7479 व्यक्ति पॉजिटिव पाए गए। इसमें से 7313 रोगियों को कोरोना से मुक्त करा दिया गया। उन्होंने कोरोना को हराने में अहम भूमिका निभाने वाले पारा चिकित्सा कर्मी, सफाई कर्मी, एंबुलेंस चालक, वीएलई, चिकित्सा पदाधिकारी, पुलिस बल, पुलिस पदाधिकारी, जिला प्रशासन के पदाधिकारियों सहित सभी कोरोना वारियर्स के प्रति आभार प्रकट किया। इससे पहले अपने संबोधन से पूर्व उपायुक्त ने एसएसपी असीम विक्रांत मिज के साथ परेड का निरीक्षण किया। इसके बाद विभिन्न विभागों की ओर से आकर्षक झांकियां निकाली गई। उपायुक्त ने कहा कि कोविड-19 प्रतिरोधी टीकाकरण के लिए जिले के 20,000 से अधिक हेल्थ केयर वर्कर, फ्रंटलाइन वर्कर की प्रविष्टि कोविन पोर्टल पर की जा चुकी है। अब तक 600 हेल्थ केयर वर्कर को वैक्सीन दिया जा चुका है। गुणवत्ता युक्त सुविधाओं के साथ अग्नि एवं भू-धंसान प्रभावितों को किया जाएगा पुर्नवास

loksabha election banner

झरिया कोलफील्ड के अग्नि एवं भू-धंसान से प्रभावित परिवारों के लिए स्मार्ट टाउनशिप परियोजना पर काम तीव्र गति से किया जा रहा है। योजना के कार्यान्वयन के लिए एक अध्ययन दल को आंध्र प्रदेश स्थित पोलावरम डैम परियोजना के पुनर्वास एवं पुनस्र्थापन करने के लिए भेजा गया था। जिला प्रशासन का यह प्रयास है कि जेआरडीए एवं बीसीसीएल के प्रयास से प्रभावित परिवारों को सभी प्रकार की गुणवत्ता युक्त सुविधाओं के साथ पुनस्र्थापित किया जाए। जिले की ट्रैफिक व्यवस्था को सुदृढ़ बनाने के लिए पायलट प्रोजेक्ट के तहत इंटेलीजेंट ट्रैफिक सिस्टम की शुरूआत की जाएगी। इसके तहत जिला मुख्यालय में सॉफ्टवेयर के माध्यम से यातायात नियंत्रण, सूचनाओं का संग्रहण करने के लिए कार्य योजना तैयार की गई है। इसके विकसित होने से जिला कंट्रोल रूम से ही यातायात व्यवस्था के संबंध में आवश्यक सूचना उपलब्ध हो सकेगी। जिले में स्वास्थ्य एवं शिक्षा के क्षेत्र में गुणवत्ता युक्त सुधार करने के लिए दोनों विभाग का विजन प्लान डॉक्यूमेंट तैयार किया गया है। जिले के लोगों की समस्याओं का त्वरित एवं पारदर्शी तरीके से निष्पादन करने के लिए विकसित की गई ई-समाधान पोर्टल में अब तक 2134 शिकायतें दर्ज हुई है। इसमें से 1673 मामलों (78 प्रतिशत) का निष्पादन किया जा चुका है। कार्यक्रम में उपायुक्त उमाशंकर सिंह, वरीय पुलिस अधीक्षक असीम विक्रांत मिज, उप विकास आयुक्त दशरथ चंद्र दास, एडीएम लॉ एंड ऑर्डर चंदन कुमार, सिटी एसपी आर रामकुमार, अपर समाहर्ता आपूर्ति संदीप कुमार दोराईबुरू, अपर समाहर्ता श्याम नारायण राम, उप समाहर्ता भूमि सुधार सतीश चंद्रा, अनुमंडल पदाधिकारी सुरेंद्र कुमार, निदेशक एनईपी इंदु रानी, जिला योजना पदाधिकारी महेश भगत, जिला आपूर्ति पदाधिकारी भोगेंद्र ठाकुर, सिविल सर्जन डॉ गोपाल दास, कार्यपालक दंडाधिकारी दीपमाला, अमर प्रसाद, श्री कुमार बंधु कच्छप, सुशांत कुमार मुखर्जी, एनडीसी अनुज बांडो, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी पूर्णिमा कुमारी, रेड क्रॉस सोसायटी के सचिव कौशलेंद्र कुमार, जिला शिक्षा अधीक्षक इंद्रभूषण सिंह, जिला शिक्षा पदाधिकारी प्रबला खेस, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी ईशा खंडेलवाल, डीएमएफटी ऑफिसर शुभम सिघल, नितिन कुमार, आशा कुजूर, आदित्य बंसल, अनिरुद्ध सोनी, आइटी रेवेन्यू रूपेश मिश्रा, जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकार के संजय कुमार झा सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.