Move to Jagran APP

बांग्लादेश रवाना होने से पहले राजमहल में पलटी पत्थर लोड मालगाड़ी, बड़ा रेल हादसा टला

Eastern Railway Goods Train Accident पूर्व रेलवे के मालदा डिवाजन के राजमहल रेलवे साइडिंग में शुक्रवार सुबह एक मालगाड़ी पटरी से उतर गई। मालगाड़ी पर बड़े-बड़े पत्थर लोड थे। यहां से बड़े-बड़े पत्थर देश के विभिन्न राज्यों के साथ ही बांग्लादेश में भी मालगाड़ी से भेजे जाते हैं।

By MritunjayEdited By: Published: Fri, 11 Feb 2022 10:34 AM (IST)Updated: Fri, 11 Feb 2022 10:55 AM (IST)
राजमहल रेलवे साइडिंग में पटरी से उतरी मालगाड़ी ( फोटो जागरण)।

जागरण संवाददाता, साहिबगंज। झारखंड के साहिबगंज जिले में राजमहल रेलवे स्टेशन पर शुक्रवार को पत्थर लोड एक मालगाड़ी दुर्घटनाग्रस्त हो गई। यह हादसा मालगाड़ी को बैक करने के दाैरान हुआ। कई वैगन पटरी से उतर गए। इससे रेलवे को काफी आर्थिक नुकसान हुआ है। अगर चलते समय हादसा हुआ होता तो जानमाल का नुकसान हो सकता था। हादसे के बाद रेलवे के अधिकारी और कर्मचारी पहुंच गए। साइडिंग को चालू करने के लिए मरम्मत का काम शुरू कर दिया गया है। 

loksabha election banner

सुबह नाै बजे के करीब हुआ हादसा

मालगाड़ी में पत्थर लोड करने के बाद रवाना करने के लिए बैक किया जा रहा था। इसी बीच मालगाड़ी ट्रैक के अंतिम छोर पर ठहराव  वाले स्थान से टकरा गई। जोर की टक्कर हुई। मालगाड़ी के कई वैगन पटरी से नीचे उतर गए। हादसा सुबह करीब नाै बजे हुआ। माना जा रहा है कि मालगाड़ी में अधिक वजन होने से हादसा हुआ। 

बांग्लादेश भेजी जा रही थी मालगाड़ी

राजमहल रेलवे साइडिंग पूर्व रेलवे के मालदा डिवीजन के तहत आता है। राजमहल से देश के विभिन्न भागों के साथ ही बांग्लादेश तक पत्थरों की आपूर्ति होती है। मालगाड़ी में पत्थर लोड करने के बाद बांग्लादेश रवाना करने की तैयारी चल रही थी। इस दाैरान मालगाड़ी को साइडिंग से मुख्य लाइन पर लाने के दाैरान हादसा हो गया।

दो दिन पहले की गई थी शिकायत

घनी आबादी के बीच स्थित राजमहल रेलवे स्टेशन से इन दिनों बड़े-बड़े बोल्डरों की ढुलाई की जा रही है। जरा सी असावधानी से यहां बड़ा हादसा हो सकता है। अब तक रेलवे स्टेशन से दूर स्थित साइडिंगों से बड़े-बड़े बोल्डर की ढुलाई की जाती थी। बुधवार की रात पहली बार यहां बड़ा-बड़ा बोल्डर गिराने का काम शुरू किया गया। एक बोल्डर चार से आठ क्विंटल तक का है। बड़े-बड़े बाेल्डरों के गिराने से होनेवाली आवाज की वजह से रातभर लोग सो नहीं सके। स्टेशन के पास ही एसडीओ आफिस व ऐतिहासिक सिंघी दालान भी है। बोल्डरों के गिरने की आवाज से सिंघी दालान व एसडीओ आफिस तक कंपन होता है। गुरुवार सुबह दस बजे तक बड़े-बड़े हाइवा से बोल्डरों के गिराने का काम जारी था। कुछ लोगों ने इसकी शिकायत एसडीओ रौशन कुमार के साथ-साथ डीसी रामनिवास यादव व स्टेशन प्रबंधक से की। इसके बाद एसडीओ ने शहरी क्षेत्र से बोल्डर की ढुलाई पर रोक लगा दी।

कुछ लोगों ने रेलवे स्टेशन की रेलवे साइडिंग में बड़ा-बड़ा बोल्डर गिराने की शिकायत की है। जांच-पड़ताल में यह बात सामने आयी है कि रेलवे ने बोल्डर ढुलाई का इंडेंट दिया है। यह मामला रेलवे का है लेकिन आमलोगों को हो रही परेशानी को देखते हुए फिलहाल शहरी क्षेत्र से बोल्डर ढुलाई पर रोक लगा दी गई है।

-रौशन कुमार साह, एसडीओ, राजमहल

कुछ लोगों ने रेलवे स्टेशन की साइडिंग में बड़े-बड़े बोल्डर गिराने से होनेवाली परेशानी से अवगत कराया है। इसकी सूचना उन्होंने डीआरएम को भी दे दी है। चूंकि लोडर ने लोडिंग का स्वीकृति पत्र जमा किया है। इस वजह से वे फिलहाल उसे नहीं रोक सकते। उसे मेला शुरू होने से पूर्व इसे हटा लेेने को कहा गया है।

-उत्तम कुमार, स्टेशन प्रबंधक, राजमहल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.