Move to Jagran APP

East Railway : स्पेशल ट्रेनों के अलावा अन्य ट्रेनें चलाने की कोई योजना नहीं, फिलहाल धनबाद होकर चल रही ये ट्रेनें

पूर्व रेलवे ने जानकारी दी है कि वर्तमान में चल रही स्पेशल ट्रेनों को छोड़ अन्य ट्रेनें चलाने की कोई योजना नहीं है। लंबी दूरी के साथ-साथ उपनगरीय ट्रेनें भी फिलहाल नहीं चलेंगी।

By Sagar SinghEdited By: Published: Tue, 16 Jun 2020 09:49 PM (IST)Updated: Tue, 16 Jun 2020 10:01 PM (IST)
East Railway : स्पेशल ट्रेनों के अलावा अन्य ट्रेनें चलाने की कोई योजना नहीं, फिलहाल धनबाद होकर चल रही ये ट्रेनें
East Railway : स्पेशल ट्रेनों के अलावा अन्य ट्रेनें चलाने की कोई योजना नहीं, फिलहाल धनबाद होकर चल रही ये ट्रेनें

धनबाद, जेएनएन। धनबाद से खुलने वाली दो-तीन लंबी दूरी की ट्रेनों को छोड़ दिया जाए तो अन्य सारी ट्रेनें ऐसी हैं जो पूर्व रेलवे से ही आती हैं। अब चाहे मुंबई मेल हो या देश के दूसरे हिस्से तक जानेवाली अन्य महत्वपूर्ण ट्रेनें। सोमवार से मुंबई लोकल के पटरी पर लौटने के साथ ही यह उम्मीद जतायी जा रही थी कि जल्द ही दूसरी ट्रेनें भी चलने लगेंगी। पर मंगलवार को पूर्व रेलवे ने उम्मीदों पर विराम लगा दिया।

loksabha election banner

पूर्व रेलवे ने ट्विटर पर यह जानकारी दी है कि वर्तमान में चल रही स्पेशल ट्रेनों को छोड़ अन्य ट्रेनें चलाने की कोई योजना नहीं है। लंबी दूरी के साथ-साथ उपनगरीय ट्रेनें भी फिलहाल नहीं चलेंगी। इसके साथ ही धनबाद से मुंबई, पटना सहित देश के अन्य हिस्सों में यात्रा के प्लान बना रहे लोगों को बड़ा झटका लगा है। बता दें कि धनबाद से पटना के लिए गंगादामोदर एक्सप्रेस व मुंबई जाने के लिए हावड़ा-मुंबई मेल को चलाने की मांग की जा रही थी।

अभी इन्हीं ट्रेनों के भरोसे होगी यात्रा

  • हावड़ा-नई दिल्ली स्पेशल राजधानी
  • हावड़ा-जोधपुर/बीकानेर एक्सप्रेस
  • हावड़ा-नई दिल्ली पूर्वा एक्सप्रेस
  • कोलकाता-अमृतसर दुर्गियाना एक्सप्रेस

शताब्दी और गरीब रथ पर अब तक निर्णय नहीं : अनलॉक-वन के साथ ही ऐसी संभावना जतायी गई थी कि शताब्दी और गरीब रथ जैसी ट्रेनें पटरी पर लौट जाएंगी। पर इन ट्रेनों को चलाने को लेकर भी अब तक रेल मंत्रालय ने ग्रीन सिग्नल नहीं दिया है। वहीं, धनबाद पटना गंगादामोदर एक्सप्रेस के चलने पर भी फिलहाल विराम लग गया है।

ठहराव छिन जाने से बढ़ी परेशानी : स्पेशल ट्रेनों का ठहराव छिन जाने से भी यात्रियों की परेशानी बढ़ गई है। झारखंड सरकार के परामर्श पर रेलवे ने गोमो और बोकारो जैसे महत्वपूर्ण स्टेशनों से पुरुषोत्तम एक्सप्रेस का ठहराव हटा लिया है। पहले से टिकट बुक करा चुके यात्रियों को दूसरे स्टेशन से सफर का अधिकार भी छीन लिया गया है।

मुंबई जानेवाले यात्री परेशान, कैंसर जांच को भी नहीं कर पा रहे सफर : ट्रेनें नहीं चलने से सबसे ज्यादा परेशानी मुंबई जानेवाले यात्रियों को हो रही है। दिल्ली, पंजाब, राजस्थान समेत दूसरे शहरों के लिए स्पेशल ट्रेनें चल रही हैं। पर मुंबई के लिए इस रूट से एक भी ट्रेन नहीं है। इससे सबसे ज्यादा परेशानी कैंसर की जांच कराने जानेवाले यात्रियों को हो रही है। धनबाद होकर चलने वाली हावड़ा-मुंबई मेल में प्रतिदिन लगभग दो दर्जन ऐसे यात्री होते थे जो या तो कैंसर का इलाज कराने या प्रारंभिक जांच कराने मुंबई जाते थे। लॉकडाउन की वजह से 22 मार्च से जांच के लिए भी सफर नहीं कर पा रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.