Move to Jagran APP

DC Rail Line पर यात्री ट्रेन हादसा कराकर मानेंगे कोयला चोर, अवैध खनन का रेलवे की सुरक्षा टीम ने लिया जायजा

Dhanbad News धनबाद में कोयला चोरों को अवैध खनन की खुली छूट दे दी गई है। ये चोर युद्धस्तर पर धनबाद-चंद्रपुरा रेल लाइन के नजदीक भी कोयले का खनन कर रहे हैं। इससे रेल लाइन पर खतरा बढ़ता जा रहा है।

By MritunjayEdited By: Published: Tue, 29 Mar 2022 02:55 PM (IST)Updated: Tue, 29 Mar 2022 02:55 PM (IST)
धनबाद-चंद्रपुरा रेल लाइन के पास अवैध खनन का निरीक्षण करती रेलवे खनन सलाहकार की टीम ( फोटो जागरण)।

संवाद सहयोगी, कतरास। लिलटेन अंगारपथरा के धनबाद-चंद्रपुरा रेलवे लाइन के बगल में चले ट्रेंच कटिंग क्षेत्र में कोयले का अवैध उत्खनन स्थल का डीआरएम कार्यालय के रेलवे खनन सलाहकार की टीम ने निरीक्षण किया। जहां टीम ने बीसीसीएल कतरास क्षेत्रीय सुरक्षा पदाधिकारी क्यूआई खान से जानकारी लिया। टीम में शामिल खनन सलाहकार सुधांशू दुबारी ने रेलवे ट्रैक के बगल में कोयले की दीवार में की गई अवैध उत्खनन की गई भराई पर असंतोष जताया। उन्होंने उक्त भराई स्थल को बेंच बनाकर और चौड़ा करने का निर्देश दिया, ताकि पुनः अवैध खुद को रोका जा सके। साथ ही ट्रेंच एवं रेलवे ट्रैक के बीच निकल रहे धुआं को तत्काल भराई का निर्देश दिया।

loksabha election banner

इधर डीसी रेल लाइन आंदोलन के राजेंद्र प्रसाद राजा ने टीम से कोयला के अवैध उत्खनन को रोकने तथा रेलवे लाइन को सुरक्षित करने की दिशा में ठोस कदम उठाने की मांग किया। उन्होंने रेलवे लाइन को बचाने के लिए बीसीसीएल के साथ संयुक्त प्रयास कर मुहाने की मांग किया। वहीं एकेडब्लूएमसी के सुरक्षा पदाधिकारी एनके पाठक ने रेलवे की टीम में शामिल प्रतिनिधियों से रेलवे सुरक्षा तंत्र यानि जीआरपी व आरपीएफ के द्वारा लगातार निरीक्षण व गश्ती कराने की बात कही।

उन्होंने कहा कि रात्रि में आरपीएफ पेट्रोलिंग होने से अवैध उत्खनन कार्य में लगे लोगों में दहशत फैलेगा। तभी राष्ट्र की संपत्ति की सुरक्षा संभव है। मौके पर टीम के रेलवे के इंस्पेक्टर माइनिंग तापस कुमार दत्ता, टेकनिशियन अनादिचंद दा, बीसीसीएल के सीनियर ओवरमैन जयदेव पांडेय, कुंजबिहारी सिंह, नागेन्द्र कुमार आदि शामिल थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.