Move to Jagran APP

डीवीसी बोकारो, कोडरमा व दुर्गापुर बिजली उत्पादन में अव्वल

संस मैथन डीवीसी के चेयरमैन रामनरेश सिंह ने वित्तीय वर्ष 2020-21 में डीवीसी के उत्पादन में अ

By JagranEdited By: Published: Sat, 10 Apr 2021 06:26 PM (IST)Updated: Sat, 10 Apr 2021 06:26 PM (IST)
डीवीसी बोकारो, कोडरमा व दुर्गापुर बिजली उत्पादन में अव्वल
डीवीसी बोकारो, कोडरमा व दुर्गापुर बिजली उत्पादन में अव्वल

संस, मैथन : डीवीसी के चेयरमैन रामनरेश सिंह ने वित्तीय वर्ष 2020-21 में डीवीसी के उत्पादन में आई उछाल व डीवीसी के प्लांटों से पिछले वित्तीय वर्ष में रिकॉर्ड 38.41 मिलियन यूनिट बिजली उत्पादन पर पदाधिकारियों व कर्मचारियों को बधाई दी है। शुक्रवार को डीवीसी चेयरमैन ने बधाई संदेश जारी करते हुए कहा कि वित्तीय वर्ष 2020-21 में डीवीसी ने बिजली उत्पादन के क्षेत्र में काफी प्रगति की है। डीवीसी के बोकारो, कोडरमा व दुर्गापुर थर्मल सबसे अच्छे प्लांट के रूप में चिह्नित किए गए हैं। उन्होंने बताया है कि मार्च 2020-21 में देश के 10 सबसे अच्छे थर्मल प्लांटों में से डीवीसी के तीन थर्मल स्टेशन को चुना गया है जिसमें बोकारो, कोडरमा व दुर्गापुर थर्मल प्लांट शामिल हैं। ये कम लागत पर अच्छा बिजली उत्पादन करने वाले देश के 10 प्लांटों में चुने गए हैं। मार्च 2021 में बोकारो थर्मल प्लांट को पहला व कोडरमा थर्मल को पांचवां स्थान मिला है। पीएलएफ के क्षेत्र में कोडरमा थर्मल प्लांट सबसे ऊपर रहा है।

loksabha election banner

85 प्रतिशत पीएलएफ के हिसाब से बिजली का उत्पादन किया है, कि केंद्रीय मानक पीएलएफ 53.3 प्रतिशत ही होता है। डीवीसी चेयरमैन ने आशा जताई है कि वित्तीय वर्ष 2021-22 में भी डीवीसी का रिकॉर्ड बिजली उत्पादन होगा।

डीवीसी अधिकारियों व कर्मचारियों के सहयोग से बिजली उत्पादन में और प्रगति आएगी। मालूम रहे कि डीवीसी पिछले कई सालों से घाटे में चल रहा था। लेकिन वित्तीय वर्ष 2020- 21 में मुनाफा हुआ है। इससे से डीवीसी के सभी अधिकारी व कर्मचारी उत्साहित भी हैं। डीवीसी की कुल उत्पादन क्षमता प्रतिदिन लगभग 5000 मेगावाट के आसपास है और इसे बढ़ाने के लिए लगातार डीवीसी प्रबंधन प्रयासरत है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.