Move to Jagran APP

Dumka ByElection 2020: मतदान केंद्रों पर बदला-बदला होगा नजारा, कोविड संक्रमित आठ मरीज भी कर सकेंगे वोटिंग

Dumka ByElection 2020 कोविड-19 संक्रमण के दौर में दुमका में तीन नवंबर को होने वाले मतदान के लिए मतदान केंद्रों पर न सिर्फ इस बार चाक-चौबंद व्यवस्था होगी बल्कि मतदाता मतदानकर्मी और सुरक्षाकर्मियों के लिए खास व नया अनुभव होगा।

By Sagar SinghEdited By: Published: Mon, 02 Nov 2020 02:59 PM (IST)Updated: Mon, 02 Nov 2020 04:37 PM (IST)
Dumka ByElection 2020: कोरोना के कारण बदला-बदला सा होगा मतदान केंद्रों का नजारा।

दुमका, [राजीव]। Dumka ByElection 2020 कोविड-19 संक्रमण के दौर में दुमका में तीन नवंबर को होने वाले मतदान के लिए मतदान केंद्रों पर न सिर्फ इस बार चाक-चौबंद व्यवस्था होगी बल्कि मतदाता, मतदानकर्मी और सुरक्षाकर्मियों के लिए खास व नया अनुभव होगा। दुमका विधानसभा क्षेत्र में पड़ने वाले दुमका और मसलिया प्रखंड में कुल 368 मतदान केंद्र हैं। दुमका शहरी व सदर प्रखंड में बूथ संख्या एक से 185 बूथ है, जबकि मसलिया में 186 से 286 मतदान केंद्र हैं। मसलिया प्रखंड में 101 बूथ है। दुमका में 39 और मसलिया में 43 अतिरिक्त मतदान केंद्र बनाए गए हैं।

loksabha election banner

इस उपचुनाव में 82 नए मतदान केंद्र बने है। दुमका विधानसभा क्षेत्र में कुल 2,50,994 मतदाता तीन नवंबर को अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इसमें 1,26,210 पुरूष और 1,24,510 महिला मतदाता शामिल हैं। इसके अलावा 274 सर्विस मतदाता एवं 446 पोस्टल वोटर भी शामिल है। दुमका उपचुनाव दंगल में में 12 प्रत्याशी हैं।

सभी बूथों पर कोविड-19 संक्रमित भी कर सकेंगे मतदान: कोविड-19 से संक्रमित कोई भी मरीज मताधिकार से वंचित नहीं हो इसके लिए तयशुदा प्रावधानों के तहत व्यवस्था की गई है। ऐसे चिह्नित मतदाताओं को मतदान केंद्रों तक लाने की जिम्मेवारी स्वास्थ्य विभाग के नोडल ऑफिसर को सौंपी गई है। इन्हें मतदान केंद्र तय समय सीमा चार से पांच बजे के बीच लाया जाएगा। दुमका जिले में अभी 72 कोविड-19 संक्रमित मरीज हैं जिसमें सिर्फ आठ ही मरीज ऐसे हैं जो दुमका विधानसभा क्षेत्र के मतदाता हैं।

बूथों में उपलब्ध होगा फेस मास्क व सैनिटाइजर :

  • सभी 368 बूथों पर फेस मास्क, सैनिटाइजर, ग्लोब्स, फेस शिल्ड, थर्मल स्कैनर, ग्लोब्स एवं हेड कवर की व्यवस्था की गई है। मतदाताओं के लिए 150000 फेस मास्क की व्यवस्था की गई है। सभी पोलिंग पार्टियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए फेस शिल्ड, ग्लोब्स एवं हेड कवर की व्यवस्था की गई है।
  • प्रत्येक बूथ पर ढ़ाई लीटर सैनिटाइजर के अलावा पोलिंग पार्टियों के लिए अलग से 10 पीस सैनिटाइजर की व्यवस्था है। प्रत्येक बूथ पर तीन थर्मल स्कैनर की व्यवस्था होगी। सभी मॉडल एवं सखी बूथों पर पैर से संचालित सैनिटाइजर मशीन लगाया गया है। इसके अलावा मतदान केंद्रों पर शारीरिक दूरी का पालन कराने को लेकर भी विशेष निर्देश दिए गए हैं।

दुममा विधानसभा में कुल बूथ - 368

मॉडल पोलिंग स्टेशन - 45

सखी बूथ - 11

पी टू और पी थ्री मतदान केंद्र - 135

वेबकास्टिंग बूथ  - 76

जीपीएस ट्रैकिंग मूवमेंट - 46


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.