Move to Jagran APP

Covid-19 Vaccine Dry Run: कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन आज धनबाद में, जानें- वह सब कुछ जो आप जानना चाहते हैं

Covid-19 Vaccine Dry Run देशव्यापी ड्राई रन को लेकर धनबाद में भी इसकी तैयारी पूरी कर ली है। जिले के कुल 8 सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों व सदर अस्पताल में ड्राई रन चलाया जायेगा। हर केंद्र पर पांच-पांच वैक्सीनेटर को तैनात करेंगे। जो कोरोना की डमी वैक्सीन लोगों को देंगे।

By MritunjayEdited By: Published: Fri, 08 Jan 2021 12:13 AM (IST)Updated: Fri, 08 Jan 2021 07:00 AM (IST)
Covid-19 Vaccine Dry Run: कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन आज धनबाद में, जानें- वह सब कुछ जो आप जानना चाहते हैं
धनबाद के 8 स्वास्थ्य केंद्रों और सदर अस्पताल में कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन होगा ( फोटो प्रतीकात्मक)

धनबाद, जेएनएन। कोरोना से बचाव का टीका अभी बजार में नहीं आया है। लेकिन देश में टीकाकरण की तैयारियों युद्धस्तर पर चल रही हैं। इसी सिलसिले में शुक्रवार को देश के सभी जिलों में कोरोना वैक्सिनेशन का ड्राई रन ( Dry Run) किया जाएगा। धनबाद जिले में भी ड्राई रन की तैयारी कर ली गई है। यहां 8 सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों व सदर अस्पताल में ड्राई रन अभियान चलाया जाएगा। इसे लेकर लोगों के मन में सवाल उठ रहा है। आखिर ड्राई रन होता क्या है? ऐसे सारे सवालों का जवाब जान लेते हैं उसके बाद धनबाद में जिन स्थानों पर ड्राई रन होना है उसके बारे में बताएंगे। 

loksabha election banner

क्या होता ड्राइ रन 

ड्राइ रन एक तरह से टीकाकरण का पूर्वाभ्यास होता है। इस अभियान के तहत टीकाकरण के सारे प्लान का प्रैक्टिकल तरीके से टेस्ट किया जाता है। इसे टीकाकरण का पूर्वाभ्यास या मॉक ड्रील कह सकते हैं। इसमें सबकुछ वैसा ही होगा जैसे वैक्सीनेशन अभियान के दाैरान असल में किया जाने वाला है। इसमें सबसे पहले डमी वैक्सीन कोल्ड स्टोरेज से निकलकर वैक्सीनेशन सेंटर तक पहुंचेगी, टीका स्थल पर भीड़ प्रबंधन किया जाएगा, एक-दूसरे के बीच शारीरिक दूरी का पालन किया जाएगा। इसके अलावा ड्राई रन के तहत वैक्सीन की रियल टाइम मॉनिटरिंग को भी टेस्ट किया जाएगा। वैक्सीन का डोज देने को छोड़कर वह सब कुछ किया जाएगा जो एक टीकाकरण अभियान के दाैरान किया जाता है।

धनबाद के 9 स्थानों पर होगा ड्राई रन

देशव्यापी ड्राई रन को लेकर धनबाद में भी इसकी तैयारी पूरी कर ली है। जिले के कुल 8 सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों व सदर अस्पताल में ड्राई रन चलाया जायेगा। हर केंद्र पर पांच-पांच वैक्सीनेटर को तैनात करेंगे। जो कोरोना की डमी वैक्सीन लोगों को देंगे। प्रत्येक केंद्र पर 25-25 लोगों को डमी वैक्सीन देने का लक्ष्य रखा गया है। इस तरह से कुल दो सौ लोगों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य रखा गया है। दूसरी ओर तैयारियों के बाबत जिला टीकाकरण प्रभारी पदाधिकारी डा विकास राणा ने बलियापुर, टुंडी, तोपचांची आदि केंद्रों का जायजा लिया। ड्राई रन को लेकर चिकित्सकों व कर्मचारियों को आवश्यक निर्देश दिया गया। सुबह नौ बजे से शाम चार बजे तक ड्राई रन सभी जगहों पर चलेगा। डा राणा ने बताया कि ड्राई रन का उद्देश्य है कि वास्तविक वैक्सीन आने से पहले इसकी पुख्ता तैयारियों की समीक्षा करनी है।

स्टोर रूप से निकाला जायेगा वैक्सीन, आइस पैक बाक्स से अाएगा

कोरोना वैक्सीन को धनबाद पीएचसी से सटे जिला स्टोर रूम से लाया जायेगा। इसे एक अाइस पैक बाक्स में रखकर लाया जायेगा। यहां से इसे टीकाकरण केंद्र के वैक्सीनेटर को दिया जायेग। सदर अस्पताल में इसके लिए अलग से सेंटर बनाया गया है। सेंटर में वैक्सीन के लिए अाने वाले लोगों को लिए वेटिंग हाल बनाया गया है। यहां पर कम से कम 25 लोगों को वैक्सीन देने का लक्षण रखा गया है।

आधे घंटे तक मरीजों पर रखी जायेगी नजर

कोरोना वैक्सीन जिन लोगों को लगाई जाएगी, एेसे लेगों को अलग से एक रूम में रखा जायेगा। लगभग अाधा घंटे चिकित्सकों व कर्मियों की निगरानी में लोग रहेंगे। वैक्सीन केबाद कोई साइट इफैक्ट न हो इसकी पहचान की जायेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.