Move to Jagran APP

हावड़ा से नई दिल्‍ली के बीच 200 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ेगी सेमी हाई स्‍पीड ट्रेन, 12 घंटे में तय होगा सफर

अगले कुछ सालों में सेमी हाई स्पीड ट्रेन चलाने की तैयारी है। ट्रेनों की रफ्तार 160 से 200 किमी प्रति घंटे होने से हावड़ा से नई दिल्ली का सफर 12 घंटे में पूरा हो सकेगा। अभी राजधानी एक्सप्रेस से फासला 17 घंटे 15 मिनट में पूरा होता है।

By Deepak Kumar PandeyEdited By: Published: Sat, 10 Apr 2021 03:41 PM (IST)Updated: Sat, 10 Apr 2021 03:41 PM (IST)
हावड़ा से नई दिल्‍ली के बीच 200 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ेगी सेमी हाई स्‍पीड ट्रेन, 12 घंटे में तय होगा सफर
धनबाद से गया के बीच परसाबाद-दसरा रेलखंड पर बने वर्षों पुराने रेल ब्रिज की स्थिति का जायजा लेते डीआरएम।

जागरण संवाददाता, धनबाद: हावड़ा से नई दिल्ली के बीच अगले कुछ सालों में सेमी हाई स्पीड ट्रेन चलाने की तैयारी है। ट्रेनों की रफ्तार 160 से 200 किमी प्रति घंटे होने से हावड़ा से नई दिल्ली का सफर 12 घंटे में पूरा हो सकेगा। अभी अधिकतम 130 की गति से चलने वाली राजधानी एक्सप्रेस से हावड़ा से नई दिल्ली का फासला 17 घंटे 15 मिनट में पूरा होता है।

loksabha election banner

भविष्य की परियोजना को लेकर धनबाद रेल मंडल में प्रधानखंता से मानपुर के बीच तेजी से काम चल रहा है। अब तक हुए काम की प्रगति देखने शनिवार को डीआरएम आशीष बंसल ग्रैंड कॉर्ड सेक्शन के दौरे पर निकले हैं। उन्होंने धनबाद से गया के बीच परसाबाद-दसरा रेलखंड पर बने वर्षों पुराने रेल ब्रिज की स्थिति देखी और इंजीनियरिंग विभाग के अधिकारियों से ब्रिज के मजबूतीकरण को लेकर अब तक हुए कार्यों की जानकारी ली। धनबाद से गया के बीच स्थित दूसरे रेल पुलों की मौजूदा स्थिति से भी रूबरू हुए।  इस दौरान कई आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए।

हावड़ा-नई दिल्ली के बीच सेमी हाई स्पीड ट्रेन रेलवे की महत्वाकांक्षी योजना है। रेल मंत्री खुद इस परियोजना को लेकर गंभीर हैं। इस बजट में हावड़ा-नई दिल्ली सेमी हाई स्पीड प्राेजेक्ट को 1341 करोड़ की स्वीकृति मिली है। धनबाद रेल मंडल के प्रधानखंता से मानपुर तक 200 किमी रेल मार्ग को अपग्रेड करने के लिए तकरीबन 200 करोड़ का फंड स्वीकृत हुआ है। इस राशि से सिग्नलिंग के अपग्रेडेशन और सिग्नल पोल की दूरी बढ़ाने, ओवरहेड तार का क्षमता विस्तार के साथ-साथ मौजूदा रेल ब्रिज का मजबूतीकरण शामिल है। रेलवे ट्रैक के सुदृढ़ीकरण के साथ-साथ धनबाद-मानपुर के बीच रेलवे फाटकों को बंद कर रेल ओवरब्रिज और सब-वे निर्माण भी हो रहे हैं। कुल 39 ओवरब्रिज और सब-वे का निर्माण होगा जिनमें सब-वे रेलवे बना रही है। ओवरब्रिज का निर्माण रेलवे और राज्य सरकारों की साझेदारी में हो रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.