Move to Jagran APP

Dhanbad School Updates: स्वच्छता में मुख्यमंत्री के हाथों सम्मानित होने वाले में एक भी धनबाद के स्कूल नहीं

जिले के स्कूल स्वच्छ और साफ सुथरे नहीं हैं। स्वच्छता का ध्यान केवल सरकारी ही नहीं बल्कि पब्लिक स्कूलों में भी नहीं रखा गया है। चाहें वह प्राथमिक स्तर का विद्यालय हो या फिर ग्रामीण और शहरी विद्यालय हो ये सभी स्वच्छ विद्यालय नहीं हैं। सूबे के मुखिया स्वच्छ

By Atul SinghEdited By: Published: Wed, 02 Dec 2020 11:45 AM (IST)Updated: Wed, 02 Dec 2020 11:45 AM (IST)
Dhanbad School Updates: स्वच्छता  में मुख्यमंत्री के हाथों  सम्मानित होने वाले  में एक भी धनबाद के स्कूल नहीं
जिले के स्कूल स्वच्छ और साफ सुथरे नहीं हैं। स्वच्छता

जागरण संवाददाता, धनबाद : जिले के स्कूल स्वच्छ और साफ सुथरे नहीं हैं। स्वच्छता का ध्यान केवल सरकारी ही नहीं बल्कि पब्लिक स्कूलों में भी नहीं रखा गया है। चाहें वह प्राथमिक स्तर का विद्यालय हो या फिर ग्रामीण और शहरी विद्यालय हो ये सभी स्वच्छ विद्यालय नहीं हैं। सूबे के मुखिया स्वच्छ स्कूलों को पुरस्कृत करेंगे। विद्यालय पुरस्कार में लिए नौ कैटेगरी में बांटा गया है। स्कूलों में हर कैटेगरी में अव्वल आने वाले एक-एक स्कूल को मुख्यमंत्री सम्मानित करेंगे। धनबाद जिले के स्कूल कितने स्वच्छ हैं इस बात का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि मुख्यमंत्री के हाथों सम्मानित होने वाले नौ स्कूलों में एक भी स्कूल धनबाद का नहीं हैं। केवल इतना ही नहीं स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार के लिए बनाए गए नौ कैटोगरी में कई कैटोगरी में तो धनबाद जिले के विद्यालय शामिल भी नहीं हो पाएं हैं। स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार के लिए वैसे तो राज्य भर के 119 स्कूलों का चयन गया है। जिसमें से 110 स्कूलों को जिलों में सम्मानित किया जाएगा। झारखंड शिक्षा परियोजना परिषद ने इन स्कूलों की सूची जारी कर दी है। स्पेशल कैटेगरी में सिर्फ एक स्कूल जमशेदपुर का समर्थ आवासीय विद्यालय शामिल है। राज्य स्तरीय कार्यक्रम में स्कूलों के प्रधानाध्यापक, बाल संसद के स्वच्छता मंत्री और विद्यालय प्रबंध समिति के अध्यक्ष या एक सक्रिय सदस्य शामिल होंगे। पुरस्कार राशि, प्रशस्ति पत्र और मोमेंटो जिलों को उपलब्ध कराया जा रहा है। मुख्यमंत्री मैट्रिक और इंटर 2020 की परीक्षा में पहले तीन स्थान पर आने वाले जैक सीबीएसई और आईसीएसई बोर्ड के छात्र-छात्राओं को भी सम्मानित करेंगे। इसके अलावा लर्नएटिक्स एप, डीजी स्कूल एप और स्कूलों में हेल्थ प्रोग्राम भी लॉन्च किया जाएगा।

prime article banner

इन नौ स्कूलों को मुख्यमंत्री करेंगे सम्मानित

जिन नौ स्कूलों को मुख्यमंत्री सम्मानित करेंगे उनमें एक भी धनबाद जिले का स्कूल शामिल नहीं है। वहीं इन विद्यालयों में प्राथमिक स्कूल, कुटमू (लोहरदगा) , प्राथमिक स्कूल, गोपालपुर (देवघर), राजकीय मध्य विद्यालय , कसवागड़ (बोकारो), मध्य विद्यालय लोहरदगा, राजकीयकृत हाई स्कूल, अमलाबाद (बोकारो), योगदा सत्संग हाई स्कूल, जमशेदपुर, कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय, सेनहा (लोहरदगा), समर्थ आवासीय विद्यालय, गोलमुरी (जमशेदपुर) और सरस्वती विद्या मंदिर स्कूल, गुमला शामिल है।

1. प्राथमिक स्तर ग्रामीण : 25 स्कूल चयनित किए गए है पर एक भी धनबाद का स्कूल नहीं है

2. प्राथमिक स्तर शहरी : 10 स्कूलों का चयन किया गया है। इनमें धनबाद जिले के उत्क्रमित प्राथमिक स्कूल, केंदुआडीह बस्ती (धनबाद), प्राथमिक स्कूल, सेंट्रल गडरिया (धनबाद),  प्राथमिक स्कूल, सब्जी बागान (धनबाद) और उत्क्रमित प्राथमिक स्कूल, कांटापहारी (धनबाद)।

3. प्रारंभिक ग्रामीण : 17 स्कूल का चयन किया गया पर एक भी स्कूल धनबाद का शामिल नहीं है।

4. प्रारंभिक शहरी : आठ स्कूलों का चयन किया गया है पर एक भी स्कूल जिले का नहीं है।

5. माध्यमिक ग्रामीण : 35 स्कूलों का चयन किया गया है इनमें महज एक उत्क्रमित हाई स्कूल डांगेपारा धनबाद का शामिल है।

6. माध्यमिक शहरी : 15 स्कूलों में केवल हाई स्कूल धनबाद ही शामिल हो सका है।

7. आवासीय विद्यालय : चयनित किए गए तीन आवासीय विद्यालयों में स्कूल एक भी जिले का नहीं है।

8. निजी विद्यालय : चयनित पांच स्कूलों में में एक भी जिले से शामिल नहीं हो सका है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK