Move to Jagran APP

DMC: कबाड़ से जुगाड़, कचरा रखने के लिए निगम ने बनाया कबाड़ से डस्टबिन

नगर निगम ने डस्टबिन बनाया है। यह डस्टबिन शहर में जगह-जगह रखा जाएगा। यह देखने में बेहद ही आकर्षक है और लोगों को अपनी तरफ आकर्षित भी करेगा। इसकी खासियत यह है कि यह देखने में एक हरे भरे पेड़ के समान दिखता है।

By MritunjayEdited By: Published: Sat, 27 Feb 2021 10:54 AM (IST)Updated: Sat, 27 Feb 2021 10:54 AM (IST)
DMC: कबाड़ से जुगाड़, कचरा रखने के लिए निगम ने बनाया कबाड़ से डस्टबिन
कबाड़ से बना ग्रिन डस्टबिन ( फोटो जागरण)।

धनबाद, जेएनएन। नगर निगम इधर लगातार कुछ न कुछ इनोवेशन कर रहा है। यह सिर्फ इसलिए कि लोग जागरूक हो और कबाड़ का भी प्रयोग बेहतर तरीके से कर सकें। इसीलिए कबाड़ से जुगाड़ को बढ़ावा देते हुए निगम ने कई चीजें बनाई है, लोगों को जागरुक कर सके। हाल ही में बेकार टायर से 12 फीट का हाथी बनाकर कला भवन के सामने खड़ा कर दिया। आने जाने वाले हर इंसान इसकी तारीफ कर रहा है। राजेंद्र सरोवर समेत लुबी सर्कुलर रोड पर प्लास्टिक ढक्कन आकर्षक कलाकारी की है।

loksabha election banner

अब एक कदम और आगे बढ़ते हुए नगर निगम ने डस्टबिन बनाया है। यह डस्टबिन शहर में जगह-जगह रखा जाएगा। यह देखने में बेहद ही आकर्षक है और लोगों को अपनी तरफ आकर्षित भी करेगा। इसकी खासियत यह है कि यह देखने में एक हरे भरे पेड़ के समान दिखता है। निगम ने इससे एक तीर से दो निशाना साधा है, एक तो कबाड़ का प्रयोग डस्टबिन बना दिया और दूसरा पर्यावरण के प्रति लोगों को जागरूक भी कर दिया। डस्टबिन बनाने में बेकार पड़ा लोहा, प्लास्टिक एवं एलुमिनियम का ढक्कन, कबाड़ के प्लास्टिक के टुकड़े, नट बोल्ट और रैजीन का इस्तेमाल किया गया है। यह डस्टबिन लगभग 4 फीट ऊंचा है।

नगर निगम इन दिनों कबाड़ से जुगाड़ अभियान पर है। बेकार पड़ी चीजों का प्रयोग कर इस्तेमाल में लाया जा रहा है। शहर को सुंदर बनाने और लोगों को इसके प्रति जागरूक करना ही उद्देश्य है। आने वाले दिनों में शहर वासियों को बहुत कुछ नया देखने को मिलेगा।

- सत्येंद्र कुमार, नगर आयुक्त


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.