Move to Jagran APP

IIT ISM Dhanbad : पेट्रोल व गैस के क्षेत्र में आइआइटीयन को अंतरराष्ट्रीय प्लेटफार्म देगा SPI

आईआईटी आईएसएम धनबाद के एसपीई चैप्टर टैक्सास एंड एम यूनिवर्सिटी एसपीई चैप्टर के छात्र- छात्राएं मिलकर शोध कार्य करेंगे। दोनों संस्थानों के एसपीई चैप्टर ने इंटर चैप्टर रिसर्च एक्सचेंज प्रोग्राम की घोषणा की है। यह छात्रों को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खुद को साबित करने का बेहतर प्लेटफॉर्म मुहैया कराएगा।

By Atul SinghEdited By: Published: Sat, 23 Jan 2021 04:01 PM (IST)Updated: Sat, 23 Jan 2021 04:01 PM (IST)
IIT ISM Dhanbad  :  पेट्रोल व गैस के क्षेत्र में आइआइटीयन को अंतरराष्ट्रीय प्लेटफार्म देगा SPI
अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खुद को साबित करने का बेहतर प्लेटफॉर्म मुहैया कराएगा। ( फाइल फोटो, जागरण के आर्कइव सेे)

धनबाद, जेएनएन : आईआईटी आईएसएम धनबाद के एसपीई चैप्टर, टैक्सास एंड एम यूनिवर्सिटी एसपीई चैप्टर के छात्र- छात्राएं मिलकर शोध कार्य करेंगे।  दोनों संस्थानों के एसपीई चैप्टर ने इंटर चैप्टर रिसर्च एक्सचेंज प्रोग्राम की घोषणा की है। यह छात्रों को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खुद को साबित करने का बेहतर प्लेटफॉर्म मुहैया कराएगा।

loksabha election banner

आईआईटी आईएसएम और टेक्सास ए एंड एम विश्वविद्यालय के अलावे कोलोराडो स्कूल ऑफ माइंस, यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्सास, ऑस्टिन आरजीआईपीटी स्टूडेंट चैप्टर तथा आईआईटी मद्रास के साथ भी भागीदारी करने का मौका मिलेगा। छात्रों को अपनी प्रतिभा के प्रदर्शन के लिए एक बेहतर मंच के साथ-साथ कई तरह के अनुभव भी मिलेंगे।

तेल और गैस उद्योग के अलावा ऊर्जा के क्षेत्र में आने वाली विभिन्न चुनौतियां यह बारे में भी अपने अनुभवों को  अंतरराष्ट्रीय स्तर पर साझा करेंगे। इस दौरान एक दूसरे से प्राप्त की गई जानकारी का अनुभव भी छात्र हासिल कर सकेंगे। जानकारों की माने तो आईआईटी आईएसएम के छात्रों को इस मंच पर मेधावी छात्रों से भी मिलने का अवसर मिलेगा।

इसमें केवल पीजी ही नहीं बल्कि यूजी के छात्रों के साथ-साथ पीएचडी कर रहे छात्रों को भी मौका मिलेगा। सभी केटेगरी के लिए अलग-अलग प्रतियोगिताएं भी आयोजित की जाएंगी। इस दौरान छात्रों को अपना रिसर्च पेपर प्रस्तुत करना होगा। शॉर्टलिस्टेड छात्रों को इन प्रतियोगिताओं में शामिल होने का मौका मिलेगा। इसके लिए एसपीई चैप्टर ने 5 फरवरी तक आवेदन मांगा है। यह प्रतियोगिता पूरी तरह से ऑनलाइन होगी, और छात्रों को गूगल या जूम एप के माध्यम से अपना प्रेजेंटेशन देना होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.