Move to Jagran APP

Jal Shakti Abhiyan: धनबाद ने किया काम और कमाया नाम, DC को कैबिनेट सचिव का आमंत्रण Dhanbad News

जलशक्ति मंत्रालय द्वारा जारी ताजा रैंकिंग अनुसार धनबाद 64.37 स्कोर के साथ तीसरे स्थान पर है। दूसरे स्थान पर उत्तर प्रदेश का कासगंज और पहले स्थान पर गुजरात का बंशखाटी है।

By mritunjayEdited By: Published: Wed, 21 Aug 2019 10:50 AM (IST)Updated: Wed, 21 Aug 2019 10:50 AM (IST)
Jal Shakti Abhiyan: धनबाद ने किया काम और कमाया नाम, DC को कैबिनेट सचिव का आमंत्रण Dhanbad News
Jal Shakti Abhiyan: धनबाद ने किया काम और कमाया नाम, DC को कैबिनेट सचिव का आमंत्रण Dhanbad News

धनबाद [बलवंत कुमार]। जल शक्ति अभियान में धनबाद जिला पूरे देश भर में तीसरे स्थान पर आ गया है। इस उपलब्धि पर कैबिनेट सचिव ने उपायुक्त अमित कुमार को 26 अगस्त को दिल्ली बुलाया है। वहां धनबाद में अभियान की स्थिति और यहां के अनुभव को उपायुक्त जलशक्ति मंत्रालय से साझा करेंगे।

loksabha election banner

जलशक्ति मंत्रालय द्वारा रैंकिंग संबंधी जारी ताजा रिपोर्ट के अनुसार धनबाद 64.37 स्कोर के साथ तीसरे स्थान पर है। जबकि दूसरे स्थान पर उत्तर प्रदेश का कासगंज जिला (84.50) और पहले स्थान पर गुजरात का बंशखाटी (88.39) है। धनबाद के नीचे छत्तीसगढ़ और कर्नाटक राज्य के जिले हैं। उपविकास आयुक्त शशि रंजन ने बताया कि धनबाद जिला में जल संरक्षण, वर्षा जल संचयन, तालाब जीर्णोद्धार, पानी का पुन:उपयोग, रीचार्ज, जलछाजन, प्रखंड स्तर पर जल संरक्षण, प्रत्येक गांव स्तर पर कृषि विकास मेला आयोजन को लेकर यह रैंकिंग दी गई है। जलशक्ति अभियान के तहत धनबाद जिले में 900 से अधिक तालाब, 15000 ट्रेंच, 20 लाख पौधारोपण, लूज बोल्डर स्ट्रक्चर, ड्रम चेक डैम और विधायक फंड से जलाशयों का जीर्णोद्धार का काम किया जा रहा है।

उपायुक्त ने जिलवासियों को दी बधाई : पूरे देश में तीसरा स्थान प्राप्त होने पर उपायुक्त अमित कुमार ने पूरे जिलावासियों को बधाई दी है। उपायुक्त ने कहा कि जल संरक्षण की दिशा में चलाया गया जलशक्ति अभियान जन आंदोलन बनकर उभरा है। प्रशासन और यहां की जनता बधाई की पात्र है।

ग्रीन फंड के लिए एक रूपया दान करने की अपील : उपायुक्त ने कहा कि इस अभियान में लोग अधिक से अधिक अपनी भागीदारी सुनिश्चित करें। इसके लिए एक मोबाइल एप भी लांच किया गया है। इस एप के माध्यम से जो लोग अपनी भागीदारी सुनिश्चित कर रहे हैं, उन्हें प्रमाण पत्र भी दिया जा रहा है। इसके अलावा धनबाद को हरा भरा बनाने के लिए ग्रीन फंड की शुरूआत की गई है। उपायुक्त ने धनबाद वासियों से इस मद में केवल एक रूपया दान करने की अपील की है।

चेंबर और बिल्डर्स से सहयोग की अपील : वर्षा जल संचयन को लेकर उपायुक्त ने चेंबर ऑफ कॉमर्स और बिल्डर्स एसोसिएशन से भी अपील की है। उन्होंने हर प्रकार के भवनों में रेन वाटर हार्वेस्टिंग करने की बात कही।

बिल्डिंग बॉयलॉज का पालन नहीं करने वालों पर होगी कार्रवाई : उपायुक्त अमित कुमार ने बताया कि रियल स्टेट कारोबार से जुड़े लोगों और अन्य भवनों का सख्ती से बिल्डिंग बॉयलॉज का अनुपालन करने का आदेश दिया गया है। ऐसा नहीं करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। इसके लिए धनबाद नगर निगम को सभी भवनों का सत्यापन करने और खामी पाए जाने पर कार्रवाई करने का आदेश दिया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.