Move to Jagran APP

पुलिस ने तैयार की 400 कोयला चोरों की कुंडली, एसएसपी के सामने आर्थिक अपराध के नेटवर्क को ध्वस्त करने की चुनाैती Dhanbad News

Dhanbad Coal Theft News एसएसपी अखिलेश बी वारियर ने तीन माह पहले थाना प्रभारियों को टास्क दिया था कि कोयला तस्करी के संगठित अपराध में लिप्त लोगों की सूची तैयार करें। सूची तैयार है।

By MritunjayEdited By: Published: Sun, 09 Aug 2020 06:17 PM (IST)Updated: Sun, 09 Aug 2020 06:17 PM (IST)
पुलिस ने तैयार की 400 कोयला चोरों की कुंडली, एसएसपी के सामने आर्थिक अपराध के नेटवर्क को ध्वस्त करने की चुनाैती Dhanbad News
पुलिस ने तैयार की 400 कोयला चोरों की कुंडली, एसएसपी के सामने आर्थिक अपराध के नेटवर्क को ध्वस्त करने की चुनाैती Dhanbad News

धनबाद [ अश्विनी रघुवंशी ]। Dhanbad Coal Theft News कोयला के काले कारोबार में 400 से अधिक लोग दागदार है। तीन महीने की मशक्कत के बाद कोयले की कालिख से तिजोरी भरने वालों की पुलिस ने सूची तैयार की है। इस सूची में ऐसे लोगों के नाम हैं, जिन पर कोयला की तस्करी का संगठित अपराध करने के लिए चार या पांच मुकदमे पहले भी दर्ज हो चुके हैं। ऐसे लोगों की लाल फाइल बनाई जा चुकी है। एसएसपी अखिलेश बी वारियर ने ताकीद की है कि लाल फाइल में जिन लोगों के नाम दर्ज है, वे दोबारा कोयला तस्करी करने की जुर्रत करते हैं तो उन पर करारा प्रहार किया जाए।

loksabha election banner

तीन महीने में तैयार हुई दागदारों की फाइल
एसएसपी अखिलेश बी वारियर ने तीन माह पहले सभी थाना प्रभारी को टास्क दिया था कि कोयला तस्करी के संगठित अपराध में लिप्त लोगों की सूची तैयार करें। पांच साल के भीतर कोयला चोरी के लिए जिन लोगों पर कई मुकदमे हो चुके हैं, वैसे लोगों को चिह्नित किया गया। थानों से सूची मिलने के बाद जिला स्तर पर उसका मिलान करने के बाद कोयले की कालिख के दागदारों की लाल फाइल खोली गई है।

निरसा में गोलमाल किया तो बाघमारा के अफसर मारेंगे छापा
एसएसपी अखिलेश बी वारियर ने कोयला से होने वाली काली कमाई पर अंकुश लगाने के लिए नई रणनीति अख्तियार की है। निरसा में गोलमाल की गोपनीय सूचना मिलने पर बाघमारा के पुलिस अफसरों को छापामारी के लिए भेजा जा रहा है। साफ संदेश दिया गया कि अगर कोयला का अवैध कारोबार हो रहा है तो दूसरे पुलिस अनुमंडल के अधिकारियों को पकडऩे के लिए भेजा जाएगा। मकसद है कि स्थानीय थाना के स्तर पर मामला मैनेज नहीं हो सके।

गरीब के नाम पर कोयला चुनने की नहीं मिलेगी इजाजत
अब गरीब होने के नाम पर किसी को कोयला चुनने की भी इजाजत नहीं मिलेगी, न बंद पड़े खदानों में प्रवेश करने की हालत में रियायत दी जाएगी। जो पकड़ में आएगा, उसे जेल भेजा जाएगा। एसएसपी अखिलेश बी वारियर ने सभी डीएसपी एवं थाना प्रभारी को साफ संदेश दिया है कि इस मसले पर लोगों का गरीब लोगों को जागरूक करे। उन्हें समझाया जाय कि कोयला चुन कर अवैध डिपो में बेचने की प्रवृति से बाहर निकले।

 

कोयला तस्करी का संगठित अपराध करने वालों को चिह्नित किया गया है। ऐसे चार सौ लोग अभी सूचीबद्ध हुए हैं। उनकी गतिविधियों पर लगातार नजर रखी जा रही है। फिर गलत किए तो कठोर कार्रवाई की जाएगी।
-अखिलेश बी वारियर, एसएसपी, धनबाद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.