Move to Jagran APP

रांची-भागलपुर एक्सप्रेस के लिए फुलारीटांड रेलवे स्टेशन पर उतरा धनबाद बचाओ मोर्चा

चंद्रपुरा-कतरास रेल मार्ग के मध्य अवस्थित अति महत्वपूर्ण फुलारीटांड रेलवे स्टेशन के साथ विभाग ने हमेशा से सौतेला ब्यवहार किया है।आंदोलन के माध्यम से उक्त स्टेशन को जो भी मिला था फिलवक्त उसे भी छीन ली गयी है।

By MritunjayEdited By: Published: Sun, 16 Jan 2022 05:46 PM (IST)Updated: Sun, 16 Jan 2022 05:46 PM (IST)
रांची-भागलपुर एक्सप्रेस के लिए फुलारीटांड रेलवे स्टेशन पर उतरा धनबाद बचाओ मोर्चा
फुलारीटांड रेलवे स्टेशन पर धनबाद बचाओ मोर्चा का धरना।

नावागढ़। फुलारीटांड स्टेशन पर रविवार को पूर्ब घोषित कार्यक्रम के तहत ट्रेन ठहराव व यात्री सुबिधा जैसी 8 सूत्री मांगों को लेकर धनबाद बचाओ मोर्चा के बैनर तले एक दिवसीय धरना कार्यक्रम का आयोजन किया गया।कार्यक्रम में फुलारीटांड,नावागढ़,खरखरी,मधुबन,महेशपुर,सिनीडीह,कतरास व बाघमारा से बड़ी संख्या में महिला व पुरुषों ने कार्यक्रम में भाग लेने आये हुए थे।जबकि इधर दूसरी तरफ आरपीएफ,जीआरपी व आरपीएफ इंटेलिजेंस के अधिकारी की टीम विधि ब्यवस्था को लेकर आज सुवह से ही फुलारीटांड स्टेशन पर पहुंचे हुए थे। कार्यक्रम की सुरुआत सर्वप्रथम, स्व गुरुदास चटर्जी,स्व राजेन्द्र प्रसाद लाला व स्थानीय पत्रकार स्व जहीरुद्दीन को याद करते हुए माल्यार्पण कर किया गया।ये लोग पूर्ब में फुलारीटांड स्टेशन में हुए आंदोलन के नायक के रूप में जाने जाते है।

prime article banner

इस मौके पर कार्यक्रम में उपस्थित वक्ताओं ने कहा कि चंद्रपुरा-कतरास रेल मार्ग के मध्य अवस्थित अति महत्वपूर्ण फुलारीटांड रेलवे स्टेशन के साथ विभाग ने हमेशा से सौतेला ब्यवहार किया है।आंदोलन के माध्यम से उक्त स्टेशन को जो भी मिला था,फिलवक्त उसे भी छीन ली गयी है।उन्होंने कहा कि कोरोना काल मे बंद की गई ट्रेनों में इस लाइन की लाइफ लाइन कही जाने वाली धनबाद-चंद्रपुरा सवारी गाड़ी तक को चालू नही किया गया है,जिससे यहाँ के लोगों के लिये विभाग की मनसा को दरशाती है।ट्रेन के चालू नही होने से आसपास के छात्र छात्राओं,ब्यबसायियों, गरीब मजदूर व मध्यम वर्ग के लोगो को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

उन्होंने उक्त स्टेशन पर पूर्ब की तरह,डीसी पैसेंजर ट्रेन को पटरी पर लाने तथा मौर्य एक्सप्रेस,बनांचल एक्स,रांची भागलपुर एक्स,व धनबाद रांची इंटरसिटी एक्स ट्रेनों का अबिलम्ब ठहराव की मांग करते हुए कहा कि बिभाग अगर इन शांतिपूर्ण आंदोलन पर ठोस कदम नही उठाती है तब यहां की जनता उग्र आंदोलन के माध्यम से रेल पटरी पर उतरने केलिये बाध्य हो जाएंगे।उनके आठ सूत्री मांगों में डीसी सवारी गाड़ी को अबिलब चालू करने,धनबाद रांची इंटरसिटी,बनांचल एक्स,रांची भागलपुर एक्स,मौर्य एक्स का ठहराव सुनिश्चित करने,स्टेशन पर यात्री सुबिधा के लिये बैठने व शौचालय का निर्माण करने,प्लेटफार्म पर जीआरपी की तैनाती, कतरासगढ़ स्टेशन के दो न0 प्लेटफार्म पर फुट ओवरब्रिज का निर्माण करने,व समुचित बिद्युत प्रकाश की ब्यबस्था करने जैसी मांगे शामिल है।

कार्यक्रम के बाद फुलारीटांड स्टेशन प्रबंधक व आये रेल सुरक्षा अधिकारियों को मांगपत्र सौपा गया।कार्यक्रम में धनबाद बचाओ मोर्चा के अध्य्क्ष हंजला बिन हक,स्थानीय मुखिया दिलीप बिस्वकर्मा,राजकुमार यादव,संजय सिंह,पूर्णेन्दु कुमार दास,घनश्याम कुमार,दिलशाद हैदर,बबलू सिंह,मनोज चौहान,बिक्रम पासवान, डॉ कृष्णा प्रसाद,मो जाकिर,सूरज बिस्वकर्मा,ओमप्रकाश कुंवर,भोला ठाकुर,शंकर गुप्ता,प्रमोद गुप्ता,शम्भू रवानी,महबूब आलम,बिनय उपाध्याय, राजनंदन कुमार,विष्णुदेव साव, सदानंद गुप्ता,प्रकाश यादब,दिनेश यादव,मुकुंद यादब,मोहतादि बिन हक सहित क्षेत्र की दर्जनों महिलाएं शामिल थी,जबकि सुरक्षा अधिकारियों में आरपीएफ के अविनाश करौंसिया,सुरेश यादव,रूपेश राय, शत्रुघ्न तिवारी तथा आरपीएफ इंटेलिजेंस के शिव आधार,व सुनील राम उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.