Move to Jagran APP

तीसरी लहर की चपेट में डीसी, डीआरएम और सीएस आफिस, जानिए काैन-काैन से बड़े अधिकारी संक्रमित

धनबाद डीसी ने संदीप सिंह ने लोगों को मास्क लगाने कोविड गाइडलाइंस का पालन करने अनावश्यक रूप से घर से बाहर नहीं निकलने कोरोना के लक्षण होने पर टेस्ट कराने संक्रमित होने पर घर में रहने और चिकित्सकों के मार्गदर्शन का पालन करने की अपील की है।

By MritunjayEdited By: Published: Sat, 08 Jan 2022 07:10 AM (IST)Updated: Sat, 08 Jan 2022 11:47 AM (IST)
कोरोना की तीसरी लहर से निपटने की तैयारी की डीसी संदीप सिंह ने की समीक्षा ( प्रतीकात्मक फोटो)।

जागरण संवाददाता, धनबाद। कोरोना की तीसरी लहर का असर दिखने लगा है। इसकी चपेट में धनबाद का डीसी आफिस, धनबाद डीआरएम आफिस और धनबाद सिविल सर्जन आफिस है। तीनों कार्यालयों के बड़े-बड़े अधिकारी कोरोना संक्रमित हो चुके हैं। डर के मारे ज्यादातर अधिकारी और कर्मचारी आफिस नहीं आ रहे हैं। कार्यालय खाली-खाली दिखता है। पूरे धनबाद की बात करें तो स्थिति अच्छी नहीं है। हर रोज साै के करीब कोरोना संक्रमित मरीज मिल रहे हैं। उपायुक्त संदीप सिंह ने शुक्रवार को आनलाइन प्रेस वार्ता कर जिलावासियों से पैनिक नहीं होने की अपील की। इसके साथ ही उन्हाेंने उनसे अनावश्यक रूप से घरों से बाहर नहीं आने का भी अनुरोध करते हुए जरुरी होने पर मास्क लगा कर ही बाहर आने के लिए कहा।

loksabha election banner

डीसी, डीआरएम, एडीएम और सीएस के संक्रमित होने की चर्चा

कोरोना की तीसरी लहर की चपेट में आम लोगों के साथ ही बड़े अधिकारी भी शामिल हैं। हालांकि कोई भी खुल कर बताने को तैयार नहीं हैं। धनबाद डीसी, धनबाद डीआरएम, धनबाद सीएस, एडीएम विधि व्यवस्था, धनबाद सीओ के संक्रमित होने की चर्चा है। संक्रमण के कारण ज्यादातर कार्यालय नहीं आ रहे हैं।

डीसी ने आनलाइन की समीक्षा बैठक

सिंह ने इसके पहले आनलाइन ही अधिकारियों के साथ बैठक कर कोविड से लड़ने के लिए आवश्यक तैयारियों की समीक्षा की। इसके बाद मीडियाकर्मियों से बात करते हुए उन्होंने तैयारियों की बाबत सबको आश्वस्त करने की कोशिश की। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन ने पिछली कमियों से सीख लेकर इस बार और ज्यादा चाक चौबंद व्यवस्था की है। जिला की जरूरत से ज्यादा आक्सीजन उत्पादन किए जाने से लेकर आक्सीजन आधारित बेडों और वेंटीलेटर की व्यवस्था किए जाने बात उपायुक्त ने की।

कोविड गाइडलाइंस का पालन जरूरी

संदीप सिंह ने कहा कि संक्रमण से सुरक्षित रहने के लिए लोगों को मास्क लगाने, कोविड गाइडलाइंस का पालन करने, अनावश्यक रूप से घर से बाहर नहीं निकलने, कोरोना के लक्षण होने पर टेस्ट कराने, संक्रमित होने पर घर में रहने और चिकित्सकों के मार्गदर्शन का पालन करने की अपील की। उपायुक्त ने कहा कि संक्रमित व्यक्तियों को बेहतर इलाज के लिए जिले में तीन डेडीकेटेड कोविड होस्पिटल तथा छह कोविड हेल्थ सेंटर तैयार है। वर्तमान में इन 9 अस्पतालों में 880 बेड और स्टैंड बाई पर 311 आक्सिजन सपोर्टेड बेड, 104 आईसीयू बेड, 45 वेंटीलेटर उपलब्ध है। उन्होंने बताया कि गुरुवार रात तक जिले में 766 एक्टिव केस थे। वहीं गुरुवार को 78 लोगों को डिस्चार्ज किया है।

कैंप लगाकर दी जा रही वैक्सीन

उपायुक्त ने कहा लोगों को कोरोना संक्रमण से सुरक्षित रखने के लिए वैक्सीनेशन कैंप लगाकर अधिक से अधिक लोगों को वैक्सीन दी जा रही है। अब तक 23.20 लाख को वैक्सीन दी गई है। बीसीसीएल के क्षेत्रीय अस्पताल, ईसीएल, टाटा जामाडोबा, डीवीसी अस्पताल में भी वैक्सीनेशन कैंप लगाया जा रहा है। 3 जनवरी से 15 से 18 वर्ष के युवाओं के लिए जिले के हर प्रखंड में वैक्सीनेशन कैंप चल रहा है। अब तक 4544 युवाओं को वैक्सीन दिया है। 50 वर्ष तक के हल्के लक्षण वाले 97 मरीजों को होम आइसोलेशन में इलाज चल रहा है।

शुक्रवार से शुरू हुई टेलीमेडिसिन सेवा

होम आइसोलेशन में रहने वाले मरीजों को उचित मेडिकल परामर्श देने के लिए शुक्रवार से सर्किट हाउस में टेलीमेडिसिन सेवा शुरू की गई है। विशेषज्ञ चिकित्सक मरीजों को दिन में तीन बार वीडियो काल करके उनके स्वास्थ्य के संबंध में उचित दिशा निर्देश एवं परामर्श देते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.