Move to Jagran APP

कोरोना मरीजों के लिए खुशखबरी ! आइसीएमआर के निर्देश पर बदल रही जांच की व्यवस्था

आईसीएमआर और केंद्र इससे पहले निर्देश दिया था कि अस्पताल की ओपीडी में आने वाले सभी मरीजों का अलग से कोरोना जांच अनिवार्य है। लेकिन अब संक्रमण के व्यापक असर को देखते हुए आईसीएमआर ने माना है कि सभी लोगों की जांच करने की आवश्यकता नहीं है।

By MritunjayEdited By: Published: Wed, 12 Jan 2022 09:13 AM (IST)Updated: Wed, 12 Jan 2022 09:13 AM (IST)
कोरोना टेस्ट के नई गाइडलाइंस में राहत ( प्रतीकात्मक फोटो)।

जागरण संवाददाता, धनबाद। कोरोना संक्रमित मरीजों की पहचान, लक्षण और उपचार को लेकर लगातार इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च बदलाव करता रहा है। नियमों में एक बार फिर से बदला हुआ है। अब होम आइसोलेशन में रहने वाले वैसे मरीज जिनका 7 दिन हो गया है, उन्हें अब कोरोना जांच करने की जरूरत नहीं है। क्योंकि तीसरी लहर में कोरोनावायरस का संक्रमण 7 दिनों तक रह रहा है। आईसीएमआर के निर्देश के बाद ऐसे मरीजों को राहत मिलेगी, जो होम आइसोलेशन 5 से 7 दिनों तक रह रहे हैं। इसके अलावा आईसीएमआर ने एक और बड़ी राहत दी है। अस्पतालों में आने वाले अब सभी मरीजों की कोरोना वायरस की जांच नहीं की जाएगी। जिन मरीजों में कोरोना वायरस के जैसे लक्षण मिलेंगे उन्हें जांच करने को कहा गया है। आने वाले समय में रेलवे स्टेशन पर इस में ढील दी जा सकती है।

loksabha election banner

देश के अंदर यात्रा करने वाले लोगों को भी जबरन जांच करने की जरूरत नहीं

आईसीएमआर और केंद्र सरकार के नए निर्देश इस बात का भी जिक्र किया गया है कि देश के अंदर यात्रा करने वाले लोगों का जबरन कोरोनावायरस की जांच नहीं करनी है। वैसे लोगों के लिए कोरना जांच की सर्टिफिकेट की भी आवश्यकता नहीं है। वैसे लोगों की जांच करनी है जो स्वेच्छा से जांच करवाना चाह रहे हैं और जिन्हें कोरोना जैसे मिलते जुलते लक्षण है। नए निर्देशों के बाद वैसे लोगों को काफी राहत मिलेगी, एक जगह अथवा जिले से दूसरे जगह आना जाना कर रहे थे।

पहले अस्पताल में आने वाले सभी लोगों की जांच अनिवार्य करने का था निर्देश

आईसीएमआर और केंद्र इससे पहले निर्देश दिया था कि अस्पताल की ओपीडी में आने वाले सभी मरीजों का अलग से कोरोना जांच अनिवार्य है। लेकिन अब संक्रमण के व्यापक असर को देखते हुए आईसीएमआर ने माना है कि सभी लोगों की जांच करने की आवश्यकता नहीं है। अस्पताल में आने वाले ऐसे लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा था। इसी के मद्देनजर अब नियमों में एक बार फिर से बदलाव हुए हैं। जिला महामारी रोग नियंत्रण विभाग के पदाधिकारी डॉ राजकुमार सिंह ने बताया कि अभी तो कोई व्यापक निर्देश राज्य की ओर से नहीं आए हैं। फिलहाल केंद्र के जो निर्देश आ रहे हैं उनका पालन होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.