Move to Jagran APP

धनबाद के इस गांव में कोराना की No Entry...पढ़‍िए क्‍या है खास यहां के लोगों में Dhanbad News

प्रखंड के मदयडीह पंचायत के ब्राह्मण बाहुल साहूबहियार गांव के ग्रामीणों की स्वच्छता सकारत्मक सोच तथा उनकी सादगी भरी जीवनशैली के कारण कोरोना जैसी महामारी आजतक इस गांव के लोगो को छू तक नही पाया । ब्राहाम्ण समाज के 130 परिवार के करीब 5 सौ लोग निवास करते है ।

By Atul SinghEdited By: Published: Wed, 26 May 2021 05:49 PM (IST)Updated: Wed, 26 May 2021 06:52 PM (IST)
धनबाद के इस गांव में कोराना की No Entry...पढ़‍िए क्‍या है खास यहां के लोगों में Dhanbad News
कोरोना जैसी महामारी आजतक इस गांव के लोगो को छू तक नही पाया । (जागरण)

तोपचांची, अवध मिश्रा: प्रखंड के मदयडीह  पंचायत के ब्राह्मण बाहुल साहूबहियार गांव के ग्रामीणों की स्वच्छता, सकारत्मक सोच तथा उनकी सादगी भरी जीवनशैली के कारण  कोरोना जैसी महामारी आजतक इस गांव के लोगो को छू तक नही पाया । उक्त गांव में ब्राहाम्ण समाज के 130 परिवार के करीब 5 सौ लोग  निवास करते है ।

loksabha election banner

 यहां निवास करने वाले लोगो वर्षो से स्वच्छता तथा सकरात्मक सोच की मूल मंत्र को अपनाए हुए जिसका फायदा इस कोरोना काल मे यहां के लोगो को मिल रहा है उनके इस जीवनशैली के कारण  आज तक कोई भी ग्रामीण यहां संक्रमित नही हुए । समाजसेवी सह गांव के निवासी रणवीर चौबे ने बताया कि हमलोगों वर्षों से स्वच्छता को विशेष महत्व देते आ रहे है सुबह जल्दी उठकर स्नान करना है और उसके बाद  पूजा पाठ करना हमलोगों की जीवनशैली है जिससे हमलोगों में सकारात्मक सोच संचालित होती है यही कारण है जिसके कारण हम सभी आज भी उक्त बीमारी से बचे हुए है ।

कोरोना काल मे बदल गई गाँव की तस्वीर: 

कोरोना काल के पूर्व गाँव के चौपाल पर सुबह शाम लोगो की भीड़ लगती थी लेकिन कोरोना की पहली लहर को देखते हुए यहां के ग्रामीणों ने अपनी जागरूकता की परिचय देते हुए सरकारी निर्देशो का पालन करना ही उचित समझा और शारीरिक दूरी का पालन करना शुरू कर दिया जिसका फायदा भी हुवा । 

 जरूरत होने पर ही गाँव से बाहर जाते है ग्रामीण: गांव की सड़कें हमेशा सुनशान रहती है क्योंकि यहां के ग्रामीण आवश्यक कार्य होने पर ही अपने घर से से बाहर निकलते है छोटी छोटी समान गांव के दुकान से खरीदते है विशेष खरीदारी करने के लिए घर का कोई एक सदस्य बाजार जाता है वह जब घर लौटता है तो स्नान करके ही घर मे प्रवेश करता है ।

 बाहरी लोगो के गांव में प्रवेश नही हो इसको लेकर   ग्रमीण लागातार निगरानी करते रहते है तथा अनजान लोगों के गांव में आने से उनसे पूछताछ  करते है और उन्हें कोरोना के नियम का पालन करवाकर ही गांव में प्रवेश करने देते है । बूढ़े ,बच्चे, युवा सभी मास्क का प्रयोग करते है ।

 टीकाकरण को लेकर गांव के लोग जागरूक है कई लोगो ने टीकाकरण करवा लिया है तथा सभी लोग टीकाकरण करवाने को तैयार है उनका मानना है कि टीकाकरण फायदेमंद है और सभी को टिका लगवाना चाहिए ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.