Move to Jagran APP

कोविड भी प्रभावित नहीं कर सका IIT ISM का शैक्षणिक सत्र; अंतिम समेस्टर की परीक्षा खत्म, अब मई में जारी होगा रिजल्ट

कोरोना महामारी की पहली लहर हो या फिर दूसरी लहर आइआइटी आइएसएम ने सत्र 2020-21 के लिए समय पर पढ़ाई और परीक्षा समेत अन्य सभी शैक्षणिक प्रक्रियाओं को अपटेड करते हुए दूसरे संस्थानों के लिए एक मिसाल कायम की है।

By Atul SinghEdited By: Published: Wed, 28 Apr 2021 10:29 AM (IST)Updated: Wed, 28 Apr 2021 10:29 AM (IST)
कोविड भी प्रभावित नहीं कर सका IIT ISM का शैक्षणिक सत्र; अंतिम समेस्टर की परीक्षा खत्म, अब मई में जारी होगा रिजल्ट
समेत अन्य सभी शैक्षणिक प्रक्रियाओं को अपटेड करते हुए दूसरे संस्थानों के लिए एक मिसाल कायम की है। (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

धनबाद, जेएनएन : कोरोना महामारी की पहली लहर हो या फिर दूसरी लहर आइआइटी आइएसएम ने सत्र 2020-21 के लिए समय पर पढ़ाई और परीक्षा समेत अन्य सभी शैक्षणिक प्रक्रियाओं को अपटेड करते हुए दूसरे संस्थानों के लिए एक मिसाल कायम की है। वहीं दूसरे संस्थानों में अधिकतर शैक्षणिक गतिविधियां प्रभावित हुई है।

loksabha election banner

आइआइटी आइएसएम यह संभव कर सका क्योंकि संस्थान ने अंतिम समेस्टर की योजना छह महीने पहले हीं कर ली थी। कोरोना के पहली लहर में ही उसे धरातल पर उतार दिया। पढ़ाई की बात हो, ऑनलाइन क्विज, प्रायोगिक कक्षा या फिर अन्य प्रक्रिया आइआइटी आइएसएम ने पढ़ाई के बाद अब ऑनलाइन परीक्षा भी ले ली है।

देश के विभिन्न् हिस्सो में रहने वाले आइआइटी के छात्र-छात्राओं ने परीक्षा में शामिल होकर परीक्षा दे दी है। परीक्षा पूरी होने के बाद अब संस्थान के प्रोफेसर कॉपी जांचने में जूट गए हैं ताकि मई के अंत तक समय पर रिजल्ट जारी किया जा सके। संस्थान का मानना है कि उच्च शिक्षा के लिए छात्र-छात्राएं दूसरे संस्थानों में नामांकन कराते हैं इन बातों को ध्यान में रखते हुए संस्थान आपदा के ऐसे समय में एक प्लानिंग के साथ चल रहा है।

यही नहीं कैंपस प्लेसमेंट में चयनित छात्र समय पर संबंधित संस्थान में योगदान दे सकें इसका भी ध्यान रखा गया है। बताते चले कि कोरोना के कारण 18 मार्च 2020 को संस्थान बंद कर दिया गया था। वहीं संस्थान के डीएसडब्ल्यू प्रो. एमके सिंह की माने तो छह माह पहले ही संस्थान की ओर से योजना बना ली गई थी कि कैंपस में यदि ऑफलाइन पढ़ाई करनी है तो क्या योजना होगी यदि यह संभव नहीं हो पाया तो ऑनलाइन पढ़ाई कैसे कराई जाएगी। कोविड की स्थिति को देखते हुए ऑनलाइन को ही बेहतर विकल्प माना जा रहा है। अब तो अंतिम समेस्टर की परीक्षा भी ले ली गई है। मई के अंत तक रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.