Move to Jagran APP

नई प्राइवेसी पॉलिसी पर WhatsApp की सफाई, स्वीकार नहीं करने पर 15 मई के बाद होगा ऐसा हाल

WhatsApp New Privacy Policy वाट्सएप की ओर से उपभोक्ताओं को लगातार संदेश भेजे जा रहे थे। नई प्राइवेसी पॉलिसी को स्वीकार करने की बात कही जा रही थी। ऐसा न करने पर 15 मई के बाद वाट्सएप एकाउंट डिलिट करने की शर्तें लगाई गई थी।

By MritunjayEdited By: Published: Sat, 08 May 2021 01:56 PM (IST)Updated: Sat, 08 May 2021 02:24 PM (IST)
नई प्राइवेसी पॉलिसी पर WhatsApp की सफाई, स्वीकार नहीं करने पर 15 मई के बाद होगा ऐसा हाल
नई प्राइवेसी पॉलिसी पर वाट्सएप के संदेश से उपभोक्ता खुश ( फाइल फोटो)।

धनबाद, जेएनएन। वाट्सएप का इस्तेमाल करने वाले उपभोक्ताओं को दिग्गज मैसेजिंग एप WhatsApp की तरफ से लगातर संदेश भेजे जा रहे थे। यह संदेश नई प्राइवेसी पॉलिसी के बाबत था। इसे स्वीकार न करने पर 15 मई के बाद WhatsApp एकाउंट डिलिट करने की चेतावनी दी जा रही थी। इसके बाद से उपभोक्ता चिंतित थे। चिंता का प्रमुख कारण था कि उनकी निजता का हनन हो सकता है। उपभोक्ता इस उधेड़बुन में थे कि नई प्राइवेसी पॉलिसी को स्वीकार करें या न करें। न करने पर क्या 15 मई के बाद एकाउंट बंद हो जाएगा? अब वाहट्सएप ने साफ कर दिया है कि नई प्राइवेसी पॉलिसी नहीं मानने पर भी 15 मई के बाद किसी का भी एकाउंट नहीं बंद होगा। यह समाचार आने के बाद देश के साथ-साथ धनबाद और झारखंडं के उपभोक्ता भी खुश हैं। उनका टेंशन दूर हो गया है। 

loksabha election banner

झारखंड में 80 लाख से ज्यादा वाट्सएप उपभोक्ता

वाट्सएप का सबसे बड़ा उपभोक्ता बेस भारत में ही है। सरकारी आंकड़ों के अनुसार भारत में 50 करोड़ से ज्यादा उपभोक्ता हैं। झारखंड की बात करें तो यहां करीब 80 लाख लोग वाट्सएप से जुड़े हैं। वाट्सएप कंपनी ने साफ कर दिया है कि 15 मई के बाद किसी भी उपभोक्ता का एकाउंट इस वजह से डिलिट नहीं किया जाएगा कि उसने प्राइवेसी पॉलिसी स्वीकार नहीं की है। न ही भारत में किसी भी उपभोक्ता के वाट्सएप की फंक्शनैलिटी पर इसका कोई प्रभाव पड़ेगा।

निजता पर वाट्सएप की सफाई 

नई प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर उपभोक्ता डरे हुए हैं। यह डर है डेटा को लेकर। वाट्सएप ने सफाई दी है कि उसकी नई प्राइवेसी पॉलिसी को स्वीकार करने का यह मतलब कतई नहीं है कि उसे यूजर्स के डेटा को फेसबुक के साथ शेयर करने की ज्यादा छूट मिल जाएगी। कंपनी का दावा है कि नए अपडेट से किसी के भी पर्सनल मैसेज की प्राइवेसी पर कोई असर नहीं पड़ेगा। कंपनी का अब भी यही कहना है कि पिछले कुछ महीनों के दाैरान उपभोक्ताओं की आशंकाओं और गलतफहमियों को दूर करने के लिए लगातार काम किया जा रहा है। वाट्सएप लोगों की निजी जानकारियों और पर्सनल मैसेज को सुरक्षित रखने के प्रति पूरी तरह प्रतिबद्ध है।

8 फरवरी से बढ़ाकर 15 की की गई थी डेटलाइन

वाट्सएप की नई प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर उपभोक्ताओं के मन में पिछले चार महीने से ज्यादा समय से आशंकाएं विद्यमान हैं। वाट्सएप ने पहले अपनी प्राइवेसी पॉलिसी में बदलाव के के बार में उपभोक्ताओं को जानकारी देते हुए स्वीकार करने के लिए 8 फरवरी की डेटलाइन तय की थी। तब कहा गया था कि वाट्सएप को इस्तेमाल करने के लिए नई पॉलिसी मंजूर करना जरूरी होगा। विरोध के बाद कंपनी ने 15 मई नई गाइडलाइन तय की थी। अब कंपनी इस मुद्दे पर पीछे हट गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.