Move to Jagran APP

COVID-19 : सेल में सैनिटाइज के नाम पर खानापूर्ति, बिना मास्क व ग्लब्स के ही खदान में काम कर रहे मजदूर Dhanbad News

सेल कोलियरी डिवीजन की चासनाला व जीतपुर कोलियरी में सामान्य दिन की स्थिति में मजदूरों से उत्पादन का कार्य कराया जा रहा है। बिना मास्क ग्लब्स आदि के खदान में भेजे जा रहे मजदूर।

By Sagar SinghEdited By: Published: Sun, 29 Mar 2020 10:41 PM (IST)Updated: Sun, 29 Mar 2020 10:41 PM (IST)
COVID-19 : सेल में सैनिटाइज के नाम पर खानापूर्ति, बिना मास्क व ग्लब्स के ही खदान में काम कर रहे मजदूर Dhanbad News

धनबाद, जेएनएन। कोरोना जैसी महामारी पर केंद्र सरकार ने पूरे देश में लॉकडाउन घोषित कर दिया है। वहीं सेल कोलियरी डिवीजन की चासनाला व जीतपुर कोलियरी में सामान्य दिन की स्थिति में मजदूरों से उत्पादन का कार्य कराया जा रहा है। इसमें चंदनकियारी के अलावा पश्चिम बंगाल के पुरुलिया, बांकुड़ा आदि दूर-दराज से भी मजदूर काम करने को पहुंच रहे हैं। इससे महामारी फैलने की संभावना से इन्कार नहीं किया जा सकता है।

loksabha election banner

इसे लेकर स्टील फेडरेशन के सचिव सुजीत भट्टाचार्या, संयुक्त संघर्ष समिति के संयोजक सुंदरलाल महतो व बीसीकेयू के चासनाला सचिव योगेंद्र महतो ने झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन, धनबाद उपायुक्त, सेल चासनाला कोलियरी के मुख्य महाप्रबंधक को पत्र प्रेषित कर अविलंब उचित कार्रवाई करने का आग्रह किया है। अन्यथा सेल प्रबंधन के खिलाफ पूरा मानव समाज आंदोलन को बाध्य होने की चेतावनी दी है।

सैनिटाइज के नाम पर खानापूर्ति : सुंदरलाल महतो व योगेंद्र महतो ने कहा कि डब्ल्यूएचओ, आसीएमआर व धनबाद उपायुक्त के दिशा-निर्देश का पालन सेल में नहीं किया जा रहा है। बिना मास्क, ग्लब्स आदि के प्रतिदिन खदान में भेजा जा रहा है। सैनिटाइज के नाम पर खानापूर्ति की जा रही है। एक जगह ज्यादा लोग इकट्ठा न हो इसका निर्देश भी सरकार ने दिया है। परंतु कार्य के दौरान सैकड़ों मजदूर एक जगह एकत्रित हो जा रहे हैं।

जरूरी परिसेवा के दायरे में नहीं आता सेल : इससे कोरोना जैसी महामारी फैलने की रोकथाम पर अंकुश लगा पाने में कठिनाई होगी। सेल जरूरी परिसेवा के दायरे में नहीं आता है। परंतु सेल चासनाला मुख्य महाप्रबंधक ने धनबाद उपायुक्त को पावर प्लांट में कोयला आपूर्ति करने का आवेदन देकर कोल उत्पादन चालू रखने की इजाजत ले ली है। जबकि सेल पावर प्लांट को कोयला आपूर्ति नहीं करता है।

सेल की चासनाला डीप माइंस, अपर सिम व जीतपुर मिलाकर महज तीन से चार सौ टन कोयला उत्पादन किया जाता है। जबकि आपातकाल की स्थिति में सेल चासनाला के पास तासरा ओपेन कास्ट परियोजना का करीब एक लाख टन कोयला पड़ा हुआ है। डब्ल्यूएचओ, आसीएमआर व धनबाद उपायुक्त के दिशा निर्देश का पालन कर मजदूरों, कर्मियों व उनके परिवार जनों के सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए मानवता के आधार पर सेल प्रबंधन के महामारी फैलाने के षड्यंत्र को रोकने की मांग की है।

धनबाद उपायुक्त ने अनिल कुमार राय स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड कोलियरी डिवीजन चासनाला धनबाद को इन शर्तों पर उत्पादन व निर्माण इकाई को चालू रखने की अनुमति दी थी।

  • सेल चासनाला कोलियरी कार्य संचालन के दौरान कोविड-19 के बचाव हेतु स्वास्थ्य विभाग द्वारा निर्धारित मानकों का पालन किया जाना आवश्यक है। परंतु यहां इसी प्रकार मानकों का पालन नहीं किया जा रहा है।
  • उत्पादन व निर्माण संस्थान में कार्यरत पदाधिकारियों, कर्मियों व मजदूरों की न्यूनतम आवश्यकता के अनुरूप कार्य किया जाएगा। यहां आवश्यकतानुसार नहीं बल्कि पूर्व की भांति ही मजदूर कार्यरत हैं।
  • संस्थान के मालिकों द्वारा निर्माण स्थल पर मजदूरों को मास्क व सैनिटाइजर इत्यादि की व्यवस्था कराई जाएगी। परंतु आदेश मिलने के बात कुछ मास्क अधिकारियों में बांटी गई। जबकि कर्मियों व असंगठित मजदूरों को मास्क, ग्लब्स व साबुन की व्यवस्था नहीं की गई।
  • कार में लगाए गए कर्मियों का स्वास्थ्य जांच नियमित रूप से कराई जाए व कोरोना वायरस के लक्षण पाए जाने पर उन्हें कार्य पर नहीं लगाई जाए। स्थानीय स्वास्थ्य कर्मियों को जानकारी दी जाए व इसकी सूचना सिविल सर्जन धनबाद को भी उनके मोबाइल पर दी जाए। परंतु कार्य में लगाए जाने वाले यहां कर्मियों की स्वास्थ्य जांच नियमित नहीं किया जा रहा है।
  • संस्थान में कार्य करने वाले सभी व्यक्तियों को 1 मीटर की दूरी बनाए रखना आवश्यक होगा। परंतु माइंस में कार्य पर आने व अंदर जाने क्रम में कर्मियों व मजदूरों की भीड़ इकट्ठा हो जाती है। खदान में कार्य के दौरान एक मीटर की दूरी बनाए रखना नामुमकिन है। 

कोरोना वायरस के दौरान कोलियरी में उत्पादन को जिन शर्तों पर धनबाद उपायुक्त ने अनुमति दी है। उन सभी शर्तों पर सेल प्रबंधन काम कर रहा है। कोलियरी सैनिटाइज, कर्मियों को मास्क दिया जा रहा है। मजदूरों को दूरी बनाकर रहने की बात कही गई है। - अजय कुमार, सहायक महाप्रबंधक कार्मिक, प्रशासनिक व औद्योगिक संबंध, सेल, चासनाला कोलियरी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.