Move to Jagran APP

CMPFO भी डिजिटल की राह पर, सदस्यों को मोबाइल पर पीएफ एकाउंट की मिलेगी जानकारी

सीएमपीएफ प्रबंधन आधार के साथ-साथ सदस्यों का मोबाइल नंबर भी पोर्टल में दर्ज करेगा। इसके बाद मोबाइल पर मैसेज मिलने लगेगा। इसके साथ ही ईपीएफओ की तरह मिस कॉल देते ही पूरा विवरण भी मोबाइल पर आ जाएगा। सदस्यों और पेंशनरों को कार्यालय के चक्कर लगाने से छुटकारा मिल जाएगा।

By MritunjayEdited By: Published: Mon, 25 Jan 2021 06:44 AM (IST)Updated: Mon, 25 Jan 2021 06:44 AM (IST)
CMPFO भी डिजिटल की राह पर, सदस्यों को मोबाइल पर पीएफ एकाउंट की मिलेगी जानकारी
सीएमपीएफओ के लिए आइआइटी-आइएसएम तैयार करेगा पीएफ पोर्टल ( प्रतीकात्मक फोटो)।

धनबाद, जेएनएन। ईपीएफओ की तर्ज पर कोयला खान भविष्य निधि संगठन (सीएमपीएफ) अपने सदस्यों को जल्द ही मोबाइल पर पीएफ खाते की सारी जानकारी उपलब्ध कराने की तैयारी कर रहा है। कोयला मंत्रालय के निर्देश पर प्रबंधन ने इस पर काम शुरू कर दिया है। आइआइटी-आइएसएम को ऐसा पोर्टल तैयार करने के लिए कहा गया था। अप्रैल में इसे लांच करने की तैयारी है। कोयला मंत्री प्रह्लाद जोशी से उद्घाटन कराने का विचार किया जा रहा है। इस पोर्टल के शुरू होने से सीएमपीएफ के करीब 4.5 लाख सदस्य और 5.25 पेंशनरों को लाभ मिलेगा। इसके जरिए उन्हें हर माह पीएफ खाते में जमा होने वाली राशि की जानकारी मिलेगी।

loksabha election banner

सीएमपीएफ प्रबंधन आधार के साथ-साथ सदस्यों का मोबाइल नंबर भी पोर्टल में दर्ज करेगा। इसके बाद मोबाइल पर मैसेज मिलने लगेगा। इसके साथ ही ईपीएफओ की तरह मिस कॉल देते ही पूरा विवरण भी मोबाइल पर आ जाएगा। इससे पीएफ सदस्यों और पेंशनरों को कार्यालय के चक्कर लगाने से छुटकारा मिल जाएगा। ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया की दिशा में भी काम किया जा रहा है। 

आइआइटी-आइएसएम ने पोर्टल तैयार कर लिया है। अप्रैल में इसे लांच किया जाएगा। इससे करीब दस लाख सदस्यों को लाभ मिलेगा। इसमें ठेका मजदूरों को भी शामिल किया जाएगा। 

-अनिमेष भारती, सीएमपीएफ आयुक्त, धनबाद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.