Move to Jagran APP

गोड्डा-दुमका संचरण लाइन का मुख्यमंत्री ने किया ऑनलाइन उद्धाटन, कार्यक्रम में नहीं पहुंचे सांसद निशिकांत दुबे

मुख्यमंत्री ने गोड्डा के नवनिर्मित श्रीपुर ग्रिड सबस्टेशन से दुमका मदनपुर सुपर ग्रिड के बीच 71 किमी संचरण लाइन का ऑनलाइन उद्धाटन किया। हालांकि इसमें गोड्डा सांसद नहीं पहुंचे।

By Sagar SinghEdited By: Published: Tue, 18 Aug 2020 09:44 PM (IST)Updated: Tue, 18 Aug 2020 09:48 PM (IST)
गोड्डा-दुमका संचरण लाइन का मुख्यमंत्री ने किया ऑनलाइन उद्धाटन, कार्यक्रम में नहीं पहुंचे सांसद निशिकांत दुबे
गोड्डा-दुमका संचरण लाइन का मुख्यमंत्री ने किया ऑनलाइन उद्धाटन, कार्यक्रम में नहीं पहुंचे सांसद निशिकांत दुबे

धनबाद, जेएनएन। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने मंगलवार को गोड्डा जिले के गांधीग्राम स्थित नवनिर्मित श्रीपुर ग्रिड सबस्टेशन से दुमका मदनपुर सुपर ग्रिड के बीच 71 किलोमीटर संचरण लाइन का ऑनलाइन उद्धाटन किया। इस दौरान ग्रिड सबस्टेशन में बने मंच पर मुख्य रूप से गोड्डा विधायक अमित मंडल उपस्थित रहे। सीएम ने अपराह्न 4:10 बजे गोड्डा के गांधीग्राम ग्रिड की संचरण लाइन का ऑनलाइन उद्घाटन किया। इधर, संचरण लाइन के उद्घाटन के लिए गोड्डा सांसद निशिकांत दुबे को आमंत्रण दिया गया था, लेकिन वे कार्यक्रम में नहीं पहुंचे।

loksabha election banner

ट्रांसमिशन लाइन का निर्माण 2018 में शुरू हुआ था। बीते दो दिनों से नवनिर्मित लाइन को सिंक्रोनाइज कर टेस्टिंग की गई थी। ट्रांसमिशन लाइन के निर्माण में 57 करोड़ रुपये की लागत आई है। दो वर्ष के रिकॉर्ड समय में यह बनकर तैयार हुआ है। इसके साथ ही गोड्डा अब ट्रांसमिशन लाइन के सेंट्रल पुल से भी जुड़ गया है। यहां अब एनटीपीसी के अलावा डीवीसी से भी बिजली मिल पाएगी। इस ग्रिड सबस्टेशन से 7 पावर सबस्टेशन जुड़ गए हैं। करीब तीन लाख बिजली उपभोक्ताओं को तत्काल इससे प्रत्यक्ष लाभ मिलेगा। वहीं आने वाले दिनों में नीमाववरण, लाठीबारी, कन्हवारा, कुमरडीहा, लक्ष्मीकित्ता, पकड़िया और राजाभिट्ठा सब स्टेशन को इस ग्रिड ट्रांसमिशन लाइन से बिजली मिलेगी।

उर्चा संरचरण प्रक्षेत्र दुमका के डीजीएम आरएल पासवान ने बताया कि अब पावर की कोई कमी नहीं रह जाएगी। गोड्डा को अब एनटीपीसी के अलावा डीवीसी और सेंट्रल पुल से भी निर्बाध बिजली मिलेगी। जिले के 7 लाख उपभोक्ताओं काे आने वाले दिनों में इसका लाभ मिलेगा। पासवान ने बताया कि दुमका सुपर ग्रिड और धनकुंडा ग्रिड से जुड़ने के साथ ही अब श्रीपुर ग्रिड को डबल सर्किट लाइन की कनक्टिविटी मिल गई है। दुमका सुपर ग्रिड पहले से ही रूपनारायणपुर स्थित डीवीसी ग्रिड से जुड़ा हुआ है, जिसकी कनेक्विटी नेशनल ग्रिड से है। संचरण निगम ने इसका ट्रायल भी ले लिया है। नई लाइन से गोड्डा में और बेहतर बिजली व्यवस्था होगी।

कार्यक्रम में नहीं पहुंचे गोड्डा सांसद : श्रीपुर ग्रिड सबस्टेशन की संचरण लाइन के उद्घाटन के लिए गोड्डा सांसद निशिकांत दुबे को आमंत्रण दिया गया था, लेकिन वे इस कार्यक्रम में नहीं पहुंचे। इसके अलावा राजमहल सांसद विजय हांसदा, पोड़ैयाहाट विधायक प्रदीप यादव, महागामा विधायक दीपिका पांडेय सिंह, बोरिया विधायक लोबिन हेम्ब्रम आदि को विधिवत आमंत्रण पत्र दिया गया था, लेकिन ग्रिड सब स्टेशन में बने मंच पर अधिकारियों के साथ गोड्डा विधायक ही नजर आए। इसके अलावा जिला प्रशासन की ओर से अपर समाहर्ता रंजीत लाल, एसडीओ संजय पीएम कुजूर, संचरण निगम के वरी प्रबंधक रामउचित सिंह, स्थानीय श्रीपुर ग्रिड के प्रबंधक प्रभुरंजन कुमार, गौरव कुमार, भाजपा नेता दिलीप सिंह आदि मंच पर उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.