Move to Jagran APP

बस्ताकोला कोल डंप में सीआइएसएफ ने महिलाओं पर किया लाठी चार्ज

संस धनसार बस्ताकोला कोल डंप में शनिवार की सुबह कोयला चोरी रोक रहे सीआइएसएफ जवानों व च

By JagranEdited By: Published: Sat, 17 Apr 2021 07:10 PM (IST)Updated: Sat, 17 Apr 2021 07:10 PM (IST)
बस्ताकोला कोल डंप में सीआइएसएफ ने महिलाओं पर किया लाठी चार्ज
बस्ताकोला कोल डंप में सीआइएसएफ ने महिलाओं पर किया लाठी चार्ज

संस, धनसार : बस्ताकोला कोल डंप में शनिवार की सुबह कोयला चोरी रोक रहे सीआइएसएफ जवानों व चांदमारी मांझी बस्ती के ग्रामीणों में झड़प हो गई। जवानों ने आदिवासी ग्रामीण महिलाओं पर लाठीचार्ज कर दिया। विरोध में ग्रामीण महिलाओं ने भी जवानों पर पथराव कर दिया। इस दौरान सोनी देवी मंझियाइन, विकास कुमार, सोनी मरांडी, अंजली, अनिता कुमारी, पारो देवी सहित अन्य लोग जख्मी हो गए। ग्रामीणों के पत्थर से जवान अंबुज कुमार चोटिल हो गया। गंभीर रूप से जख्मी सोनी व जवान अंबुज को एसएनएमएमसीएच में भर्ती कराया गया है। सूचना पाकर धनसार पुलिस मौके पर पहुंची। इसके बाद मामला शांत हुआ। दोनों पक्षों ने धनसार थाना में अलग-अलग शिकायत की है। मामले की छानबीन में पुलिस जुटी है।

loksabha election banner

..

लाठी चार्ज के विरोध में दो घंटे तक रोकी कोयला ढुलाई :

आदिवासी महिलाओं पर लाठीचार्ज किए जाने से नाराज लोगों ने भाजपा के जिला मंत्री रवि मिश्रा व बिनोद सिंह के नेतृत्व में चांदमारी मार्ग दो घंटा तक जाम कर कोयला ढुलाई रोक दी। कहा कि बेगुनाह महिलाओं पर कोयला चोरी का आरोप लगाकर बर्बरता पूर्वक लाठीचार्ज किया गया है। बाद में बस्ती में आंदोलनकारियों, धनसार थाना पुलिस और बस्ताकोला प्रबंधन के बीच वार्ता हुई। बस्ताकोला कोलियरी के पीओ एके शर्मा ने घायलों का समुचित इलाज कराने की व्यवस्था कराने और ऐसी घटना की पुनरावृत्ति न हो इसका प्रयास करने का आश्वासन दिया। इसके बाद कोयला ढुलाई शुरू हुई।

----

जवानों ने कोयला चोरी का झूठा आरोप लगा की मारपीट

स्थानीय लोगों ने बताया कि सोनिया, अनिता सुबह में कोल डंप से गुजर रही थी। यहां तैनात जवान अंबुज ने दोनों पर कोयला चोरी करने का आरोप लगाते हुए रोक लिया। दोनों महिलाएं भड़कते हुए जवान से उलझ गई। दोनों में हाथापाई होने लगी। यह सुनते ही मांझी बस्ती की अनेक महिलाएं कोल डंप पहुंचकर पथराव करने लगी। सूचना पाकर बस्ताकोला सीआइएसएफ के इंस्पेक्टर सूर्यवंशी किशोर के नेतृत्व में एरिया नौ और छह के दर्जनों जवान लाठी लेकर कोल डंप पहुंचे। जवानों ने महिलाओं पर लाठीचार्ज कर दिया। महिलाओं ने भी लाठीचार्ज से बचने के लिए जवानों पर पथराव कर दिया। फिलहाल यहां तनाव की स्थिति बनी बनी हुई है। सूचना पाकर बस्ताकोला कोलियरी के पीओ एके शर्मा व प्रबंधक अजय कुमार भुइयान पहुंचे। जमसं नेता सुल्तान व महिला प्रकोष्ठ जमसं की प्रतिमा देवी भी मांझी बस्ती पहुंचे। लाठीचार्ज की निदा करते हुए दोषी जवानों के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की।

..

यह है आरोप :

जख्मी महिला सोनी का कहना है कि शौच के लिए अनिता के साथ कोल डंप के रास्ते जा रहे थे। तभी ड्यूटी पर तैनात जवान अंबुज कुमार ने कोयला चोरी का आरोप लगाते हुए रोक लिया। जब कहा कि हमल़ोग कोयला चोर नहीं हैं तो उस जवान ने गाली-गलौज करने लगा। देखते ही देखते कई जवान पहुंच गए। लाठी मुक्का, लात से मारपीट कर बेहोश कर दिया। जब ग्रामीण पहुंचे तब मुझे उठाकर ले गए। थोड़ी देर बाद धनसार थाना पुलिस पहुंचकर अस्पताल पहुंचाया।

----

महिलाएं उलझकर मेरी वर्दी फाड़ दिए :

सीआइएसएफ जवान अंबुज कुमार का आरोप है कि सोनी हित कई महिलाएं कोल डंप मे घुसकर जबरन कोयला चोरी करने लगी। रोकने पर गाली-गलौज करते हुए उलझ गई। महिलाओं ने मेरा वर्दी फाड़ दिया। बाद में कई महिलाएं और पुरूष भारी संख्या में पहुंचे। जवानों पर पथराव कर दिया।

----

क्या कहते है ग्रामीण :

ग्रामीणों का कहना है कि बस्ताकोला आउटसोर्सिंग शुरू होने के बाद उनकी जमीन चली गई। इसी झाड़ी-जंगल में शौच के लिए जाते थे। बस्ती में पानी की कमी और शौचालय नहीं होने के कारण बस्ताकोला कोल डंप के रास्ते जोड़िया की ओर महिलाएं शौच के लिए जाती हैं।

----

कोयला चोरी करने के लिए महिलाएं कोल डंप मे घुस गईं। रोके जाने के बाद महिलाएं जवान के साथ मारपीट कर उनकी वर्दी फाड़ दी। जब अन्य जवान पहुंचे तब वे लोग भागने लगे। इसी क्रम मे महिला गिरकर घायल हो गई। लाठी चार्ज नहीं किया गया है।

- सूर्यवंशी किशोर, इंस्पेक्टर सीआइएसएफ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.