Move to Jagran APP

Hemant Soren: दुमका विधानसभा उपचुनाव साधने को मुख्यमंत्री बोले-मेरी सरकार आंख खोलकर करेगी काम, योग्य को मिलेगा योजनाओं का लाभ

Chief Minister Hemant Soren कोरोना महामारी ने झारखंड के समक्ष कई चुनौतियां खड़ी की थीलेकिन सरकार इस महामारी से डट कर मुकाबला कर रही है। इसी वजह से चारों ओर चर्चा हो रही है।

By MritunjayEdited By: Published: Tue, 15 Sep 2020 05:29 PM (IST)Updated: Tue, 15 Sep 2020 05:29 PM (IST)
Hemant Soren: दुमका विधानसभा उपचुनाव साधने को मुख्यमंत्री बोले-मेरी सरकार आंख खोलकर करेगी काम, योग्य को मिलेगा योजनाओं का लाभ
Hemant Soren: दुमका विधानसभा उपचुनाव साधने को मुख्यमंत्री बोले-मेरी सरकार आंख खोलकर करेगी काम, योग्य को मिलेगा योजनाओं का लाभ

दुमका, जेएनएन। Chief Minister Hemant Soren मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि अब एक भी योग्य लाभुक योजनाओं से वंचित नहीं रहेंगे। सभी योग्य लाभुकों को पेंशन योजना से जोड़ा जाएगा। 60 साल से अधिक उम्र के बुजुर्गों एवं सभी उम्र की हमारी विधवा बहनों को सरकार पेंशन देगी। जो भी राशनकार्ड की योग्यता रखते हैं उन सबको राशन कार्ड मिलेगा। राज्य सरकार आंख बंद कर नहीं,आंख खोल कर कार्य करेगी। जो वाजिब हक गरीबों मजदूरों का है,वह उन्हें हर हाल में मिलेगा। गरीबों, मजदूरों,किसानों के हालचाल को जानने एवं उन तक सहायता पहुंचाने के लिए सरकार आपके द्वार कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। मंगलवार को मांझीथान में पूजा अर्चना करने के बाद मुख्यमंत्री मसलिया के फुटबॉल मैदान धोबना हरिण बहाल में जनता को संबोधित कर रहे थे।

loksabha election banner

कोरोना ने आने से रोका, अब रोक नहीं पाया 

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना काल था। कोरोना ने आपके बीच आने से रोक दिया। फिर भी अपने को आपसे मिलने को रोक नहीं पाया। जनता के मन में एक भाव पैदा करने के लिए सीएम ने कहा कि हो सकता है यहां से जाने के बाद मुझे कोरोना हो जाए। लेकिन मुझे इसकी परवाह नहीं। गुरुजी को कोरोना हुआ वह स्वस्थ्य हो गए। आपलोग हमेशा मास्क लगाएं और शारीरिक दूरी बनाकर रखें। कहा कि सरकार गरीबों के तकलीफ को समझती है। कोरोना महामारी ने राज्य के समक्ष कई चुनौतियां खड़ी की थी, लेकिन सरकार इस महामारी से डट कर मुकाबला कर रही है। इसी वजह से चारों ओर चर्चा हो रही है।

राज्य सरकार आंख बंद कर नहीं, आंख खोल कर कार्य करेगी 

कहा कि सरकार बनते ही कोरोना महामारी के दौरान यह जानकारी मिली कि बड़ी संख्या में लोग दूसरे राज्यों में रोजगार के लिए जा रहे हैं। यहां के मजदूरों को निबंधन कर ट्रेन के माध्यम से ही लेह लद्दाख कार्य करने के लिए भेजा। उन्होंने कहा कि जो भी मजदूर दूसरे राज्यों में कार्य करने के लिए जाते हैं, वे श्रम विभाग के कार्यालय जाकर अपना निबंधन अवश्य कराएं ताकि भविष्य में भी अगर किसी प्रकार की कोई महामारी आए तो सरकार मदद कर सके और आपको आपके घर तक ला सके। कहा कि जल्द ही मुख्यमंत्री शहरी श्रमिक योजना के तहत शहर के लोगों को शहर में रोजगार की गारंटी मिलेगी। अगर रोजगार नहीं मिलती है और कार्ड उपलब्ध होगा तो उन्हें बेरोजगारी भत्ता मिलेगा। सरकार ने बहुत लंबी कार्य योजना तैयार रखी है,जल्द ही आमजनों को योजनाओं का लाभ मिलेगा।

परिसंपत्तियों का वितरण 

प्रधानी पट्टा, मुख्यमंत्री सुकन्या योजना, श्रवण यंत्र, प्रधानमंत्री आवास योजना, ,बिरसा हरित ग्राम योजना के तहत पशु शेड,पेंशन योजना के तहत पेंशन, मृदा स्वास्थ्य कार्ड,केसीसी, सिंचाई कूप का स्वीकृति पत्र। 81 सखी मंडल के दीदियों को 81 लाख रुपए का चेक दिया गया। दूरस्थ क्षेत्रों के लोगों को अस्पताल तक पहुंचाने के लिए स्थानीय मुखिया को बाइक एंबुलेंस की चाबी सौंपी गई। कार्यक्रम में विधायक स्टीफन मरांडी साथ थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.