Move to Jagran APP

Indian Railways IRCTC: वाया पटना पहली बार धनबाद से छपरा के लिए ट्रेन, दक्षिण भारत का सफर भी होगा आसान

Chhapra Secunderabad Special धनबाद होकर छपरा-सिकंदराबाद स्पेशल और सियालदह-बीकानेर दुरंतो चलने लगेगी। दक्षिण भारत जानेवाले यात्रियों की भीड़ के मद्देनजर छपरा से सिकंदराबाद के लिए स्पेशल ट्रेन चलेगी। पहले दिन सेकेंड सीटिंग से थर्ड एसी तक पूरी ट्रेन फुल है।

By MritunjayEdited By: Published: Wed, 09 Jun 2021 06:58 AM (IST)Updated: Wed, 09 Jun 2021 07:15 AM (IST)
Indian Railways IRCTC: वाया पटना पहली बार धनबाद से छपरा के लिए ट्रेन, दक्षिण भारत का सफर भी होगा आसान
अब वाया धनबाद छपरा से सिकंदराबाद के लिए ट्रेन ( प्रतिकात्मक फोटो)।

धनबाद, जेएनएन। छपरा-सिकंदराबाद स्पेशल ट्रेन का परिचालन बुधवार 9 जून से शुरू होने जा रहा है। यह धनबाद के लिए कई मायने में खास है। यह पहली ट्रेन है तो बिहार की राजधानी पटना होने हुए छपरा तक जाएगा। इस ट्रेन के चलने से माैर्य एक्सप्रेस से सफर करने वाले यात्रियों के लिए एक विकल्प मिल रहा है। हालांकि यह ट्रेन अभी स्पेशल है। भविष्य में इसे नियमित किया जा सकता है। गंगा में पुल पर रेल लाइन नहीं होने के कारण पटना से छपरा के बीच ट्रेन सेवा नहीं थी। अब गंगा पर रेल पुल बनने के बाद पटना और छपना के बीच रेल सेवा शुरू हो गई है। इस रूट पर पहली बार वाया धनबाद ट्रेन चलाई जा रही है।

loksabha election banner

दक्षिण भारत का राह होगा आसान

बुधवार से धनबाद होकर छपरा-सिकंदराबाद स्पेशल और सियालदह-बीकानेर दुरंतो चलने लगेगी। दक्षिण भारत जानेवाले यात्रियों की भीड़ के मद्देनजर छपरा से सिकंदराबाद के लिए स्पेशल ट्रेन चलेगी। पहले दिन सेकेंड सीटिंग से थर्ड एसी तक पूरी ट्रेन फुल है। इसके साथ ही यात्री कम होने से पिछले महीने 23 मई से बंद हुई सियालदह-बीकानेर दुरंतो एक्सप्रेस बुधवार से फिर से पटरी पर लौट जाएगी। बीकानेर से सियालदह जानेवाली दुरंतो 11 जून से चलेगी।

खचाखच भर कर गई ट्रेन, कल से जम्मूतवी से चलेगी

लंबे इंतजार के बाद मंगलवार से कोलकाता-जम्मूतवी एक्सप्रेस पटरी पर लौट गई। रेलवे ने इस ट्रेन के फेरे कम कर दिए हैं। पहले हर दिन चलने वाली ट्रेन अब सप्ताह में चार दिन ही चलेगी। अन्य तीन दिनों तक सियालदह-जम्मूतवी हमसफर एक्सप्रेस को चलाने की संभावना तलाशी जाएगी। सियालदह-जम्मूतवी हमसफर एक्सप्रेस पिछले साल मार्च से ही बंद है। कोरोना काल से पहले साप्ताहिक हमसफर एक्सप्रेस चलती थी जिसके अब सप्ताह में तीन दिन चलने की उम्मीद जताई जा रही है। हालांकि आधिकारिक तौर पर अभी इसकी घोषणा नहीं हुई है। कोलकाता-जम्मूतवी एक्सप्रेस में पहले दिन से ही यात्रियों की भीड़ उमड़ी रही और पूरी ट्रेन खचाखच भरकर चली। कोलकाता से खुली ट्रेन पहले ही लगभग भर चुकी थी। धनबाद से भी काफी संख्या में यात्री सवार हुए।यात्रियों ने जहां ट्रेन चलने से खुशी जाहिर की वहीं फेरे में कटौती पर नाराजगी भी जताई। उनका कहना था कि इस रूट से जम्मू जाने के लिए एकलौती ट्रेन है जिसमें सालोंभर वेटिंग रहता है। बावजूद फेरे कम करना यात्रियों की मुश्किलें बढ़ाएगा। कल से जम्मूतवी से चलेगीवापसी में जम्मूतवी से कोलकाता के लिए 10 जून से ट्रेन चलेगी। वापसी की ट्रेन में टिकट को लेकर मारामारी जैसी स्थिति नहीं है। पर जम्मू जानेवाली ट्रेन में अगले कई दिनों तक वेटिंगलिस्ट है। तत्काल टिकट की मांग भी बढ़ गई है। यात्रियों को इस ट्रेन में प्रीमियम तत्काल कोटे से भी टिकट बुकिंग की अनुमति दी गई है।

नवरात्र में वैष्णोदेवी जानेवाले तीर्थयात्री बुक कराने लगे टिकट

इस साल सात अक्टूबर से नवरात्रि शुरू होगी। सात से 15 अक्टूबर के बीच नवरात्रि को लेकर अभी से ही वैष्णोदेवी जानेवाले यात्रियों ने टिकटों की बुकिंग शुरू कर दी है। कोलकाता-जम्मूतवी एक्सप्रेस में पांच अक्टूबर तक की बुकिंग अभी से ही लगभग पूरी हो चुकी है। पांच अक्टूबर को स्लीपर में 26 सीटें, थर्ड एसी में चार और सेकेंड एसी में सिर्फ दो सीटेें बची हैं। बुधवार को छह अक्टूबर के लिए टिकटों की बुकिंग शुरू होगी। पिछले साल से कोलकाता-जम्मूतवी एक्सप्रेस के नहीं चलने से वैष्णोदेवी जाने के लिए आसनसोल होकर चलने वाली हिमगिरि एक्सप्रेस में टिकटों की बुकिंग हो रही थी। अब इस साल से पहले की तरह धनबाद से जम्मूतवी के लिए सीधी ट्रेन मिल गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.