Move to Jagran APP

रेल चालक-गार्ड के ब्रेथ एनालाइजर टेस्ट व बायोमेट्रिक पर रोक, कोरोना संक्रमण को लेकर जारी हुआ निर्देश Dhanbad News

14 अप्रैल तक बायोमेट्रिक के साथ ब्रेथ एनालाइजर टेस्ट पर रोक है। धनबाद क्रू लॉबी में 600 से ज्यादा चालक सहायक चालक और गार्ड हैं जिन्हें सिर्फ दो ब्रेथ एनालाइजर में फूंकना पड़ता है।

By Sagar SinghEdited By: Published: Sat, 28 Mar 2020 06:28 PM (IST)Updated: Sat, 28 Mar 2020 07:36 PM (IST)
रेल चालक-गार्ड के ब्रेथ एनालाइजर टेस्ट व बायोमेट्रिक पर रोक, कोरोना संक्रमण को लेकर जारी हुआ निर्देश Dhanbad News
रेल चालक-गार्ड के ब्रेथ एनालाइजर टेस्ट व बायोमेट्रिक पर रोक, कोरोना संक्रमण को लेकर जारी हुआ निर्देश Dhanbad News

धनबाद, जेएनएन। रेल चालक व गार्ड फिलहाल बायोमेट्रिक के साथ ब्रेथ एनालाइजर टेस्ट नहीं देंगे। इसपर 14 अप्रैल तक रोक लग गई है। कोरोना संक्रमण को लेकर अलग-अलग जोनल रेलवे की ओर से उठाए गए सवाल के बाद रेलवे बोर्ड ने इससे जुड़ा आदेश जारी कर दिया। कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए यह निर्देश जारी किया गया है। हालांकि इस छूट के साथ ही कई शर्तें भी रखी गई हैं।

prime article banner

ये है पूरा मामला : चालक व गार्ड के लिए क्रू लॉबी में बायोमेट्रिक और ब्रेथ एनालाइजर टेस्ट की व्यवस्था है। एक ही मशीन में तमाम कर्मचारियों को अंगूठा लगाना पड़ता है। इतना ही नहीं शराब पी है या नहीं इसे लेकर ब्रेथ एनालाइजर में फूंकना भी पड़ता है। इससे संक्रमण का खतरा रहता है। उदाहरण के तौर पर धनबाद क्रू लॉबी में 600 से ज्यादा चालक, सहायक चालक और गार्ड हैं जिन्हें सिर्फ दो ब्रेथ एनालाइजर में फूंकना पड़ता है।

बंगाल के अंडाल में सहायक चालक के पॉजिटिव मिलने से खौफजदा थे कर्मचारी : पश्चिम बंगाल के अंडाल में एक सहायक रेल चालक के कोरोना पॉजिटिव मिलने से धनबाद रेल मंडल के चालक और गार्ड काफी दहशत में थे। उनका कहना था कि धनबाद के चालक और गार्ड भी अंडाल जाते हैं। ऐसे में संक्रमण की पूरी संभावना है। बिहार के गया जाने वाले रनिंग कर्मचारियों में भी इसे लेकर डर बैठ गया था।

पढ़िए इससे जुड़ी कुछ खास बातें

  • रेल कर्मचारियों को ड्यूटी शुरू करने से पहले और पूरी होने के बाद अंडरटेकिंग देना होगा।
  • लोको इंस्पेक्टर औचक निरीक्षण करेंगे।
  • सभी कर्मचारियों का मैनुअल अटेंडेंस बनेगा।
  • ऐसे क्रू लॉबी जहां शराब पीकर काम करने वाले कर्मचारियों का इतिहास रहा है, उन्हें यह छूट नहीं मिलेगी।

ऑल इंडिया रेलवे मेंस फेडरेशन लगातार कोशिश कर रहा था। पिछले हफ्ते रोक का आदेश भी जारी हुआ था, जिसे वापस ले लिया गया। आखिरकार रेलवे बोर्ड ने इस पर रोक लगा दी। - डीके पांडेय, अपर महामंत्री, ईसीआरकेयू।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.