Move to Jagran APP

बीएन सिंह चलाते हैं कोयला चोरी का सिंडिकेट : ढुलू

धनबाद : हर बार की तरह इस बार भी विधायक ढुलू महतो ने उनके खिलाफ आरोप लगानेवाले इंडस्ट्रीज एंड

By JagranEdited By: Published: Thu, 29 Nov 2018 03:23 PM (IST)Updated: Thu, 29 Nov 2018 09:28 PM (IST)
बीएन सिंह चलाते हैं कोयला चोरी का सिंडिकेट : ढुलू
बीएन सिंह चलाते हैं कोयला चोरी का सिंडिकेट : ढुलू

धनबाद : बीसीसीएल की खदानों में कोयला लोडिंग पर रंगदारी के सवाल पर सौ से अधिक हार्डकोक उद्योगों की संस्था इंडस्ट्रीज एंड कॉमर्स एसोसिएशन (आइसीए) और बाघमारा के भाजपा विधायक ढुलू महतो आमने-सामने हैं। एसोसिएशन द्वारा बुधवार को विधायक पर अपने प्रभाव वाले क्षेत्रों में लोडिंग के नाम पर रंगदारी दर बढ़ाने के संगीन आरोप के दूसरे दिन गुरुवार को विधायक महतो ने प्रेस वार्ता आयोजित कर पलटवार किया है। उन्होंने एसोसिएशन अध्यक्ष बीएन सिंह पर माफिया के इशारे पर साजिशन काम करने और कोयला चोरी का सिंडिकेट चलाने का आरोप लगाया। हालांकि उन्होंने माफिया व साजिशकर्ता का नाम नहीं लिया। यही नहीं उन्होंने बीएन सिंह को मानहानि के मुकदमे के लिए कानूनी नोटिस भेजने की भी बात कही।

loksabha election banner

चोर मचाए शोर : विधायक ने कहा कि बीएन सिंह कोयला चोरी का सिंडिकेट चलाते हैं। चोरी के कोयला से भट्ठा चलाते हैं और उसका सप्लाई भी करते हैं। दो-चार हजार रुपये प्रति टन कोयला खरीदकर 10 हजार रुपये टन कोयला बाहर बेचते हैं। यह सब अब नहीं चलने दिया जाएगा।

चोर को बगल बैठाकर शराफत का गीत न गाएं : ढुलू ने आरोप लगाया कि मैनेजर राय से बड़ा कोयला चोर कौन है धनबाद में। कौन नहीं जानता कि मैनेजर राय का धंधा कोयला चुराना और बेचना ही है। उस मैनेजर राय को बगल में बैठाकर शराफत का ढिंढोरा पीट रहे हैं बीएन सिंह। मुझे माफिया बता रहे हैं। सबसे बड़ा माफिया वही हैं।

कोयला चुराने के लिए नहीं है मोमेंटो झारखंड : उन्होंने कहा कि मोमेंटो झारखंड कोयला चुराने के लिए नहीं है। पहले ये लोग खुलकर कोयला चोरी का धंधा करते थे। भट्ठा तो दिखाने के लिए है। उसी की आड़ में चोरी का धंधा करते थे। रघुवर सरकार ने इस पर लगाम लगाई तो अब मोमेंटो झारखंड को बदनाम कर रहे हैं।

व्यवसाय करें राजनीति नहीं :

विधायक ने कहा कि बीएन सिंह माफिया के इशारे पर राजनीति न करें। उद्योगपति हैं तो व्यवसाय करें, राजनीति न करें। वे जनता की ताकत पर राजनीति करते हैं, किसी के दबाव के आगे नहीं झुकेंगे। उन्हें जानकारी भी नहीं कि किसने कहां का क्या लोडिंग रेट बढ़ाया या घटाया। लेकिन मजदूरों का शोषण होगा तो उनकी सुनवाई जरूर होगी।

हमारे बच्चे भी जानते हैं ट्विटर हैंडल करना : पीएमओ व सीएमओ को ट्विटर पर मैसेज कर दबाव बनाने की रणनीति काम न आएगी। अब गरीब का बच्चा भी पढ़ लिख रहा है। हमारे बच्चे भी ट्विटर हैंडल करना जानते हैं। धमकी न दें। हम हर सवाल का जवाब देंगे और देखेंगे कि कौन कोयला उठने देता है। लठैत वाली सोच न रखें, पहलवानी अब नहीं चलने वाली : ढुलू ने आरोप लगाया कि बीएन सिंह व भट्ठा मालिक एक समय पहलवानों को रख कर मजदूरों से जबरन कोयला निकलवाते थे और भट्ठा चलाते थे। वही दौर लाना चाहते हैं। लेकिन भुलावे में न रहें। मजदूर जाग गए हैं। वह दौर अब नहीं आएगा। लठैत वाली सोच रखें हैं तो यह उनकी भूल है। विधानसभा में उठाएंगे मामला : विधायक ने कहा कि वे व्यापक पैमाने पर हो रही कोयला चोरी का मामला विधानसभा में उठाएंगे। उन्होंने कहा कि अधिकांश हार्डकोक भट्ठा चोरी का कोयला से चलता है। आरओएम की जगह स्टीम कोयला उठाते हैं। उसे बाहर भी बेचते हैं। हम जांच करवाएंगे कि कितना वे कोयला उठाते हैं और कितना हार्डकोक डिस्पैच करते हैं। मामले की हो सीबीआइ जांच : उन्होंने कहा कि हार्डकोक मालिक कितना कोयला उठाते हैं और कितना डिस्पैच करते हैं इसकी सीबीआइ जांच होनी चाहिए। ढुलू महतो से कब उनकी बात हुई और कब रंगदारी मांगा इसका प्रमाण दें। जिसे रायफल-बंदूक देते हैं उन्हें डराएं : ढुलू ने कहा कि बीएन सिंह व उनका सिंडिकेट जिसे चुनाव जिताने के लिए रायफल-बंदूक देते हैं उसे डराएं। हम उनकी बदौलत चुनाव नहीं लड़ते। उनकी धमकी से डरने वाले नहीं हैं। समस्या है तो बात करें : ढुलू ने नसीहत भी दी कि उद्योगपतियों को शिकायत है तो उनसे बात करें। दोनों पक्षों को बैठाकर समाधान करवा देंगे। अन्यथा मजदूरों को उचित रेट दिए बगैर कोयला नहीं उठेगा। मजदूर उनकी धमकी से मानने वाले नहीं। हिम्मत है तो करें चेक से पेमेंट : उन्होंने कहा कि चेक या डिजिटल पेमेंट के पक्षधर हम भी हैं। हिम्मत है तो उद्योगपति करें चेक से पेमेंट। पता चल जाएगा वे कितने मजदूर हितैषी हैं। कितना पैसा देते हैं। ये लोग 200 रुपये में मजदूरों से 12 घंटे ड्यूटी कराते हैं। बोनस नहीं देते। उनका शोषण करते हैं। हम इसी के खिलाफ आवाज उठाते हैं तो हमें बदनाम कर रहे। बाघमारा में मजदूरों को कितना पैसा हम दिलाते हैं और बाहर कितना मिलता है यह भी साफ हो जाएगा। भेजा लीगल नोटिस, करेंगे मानहानि का मुकदमा : ढुलू ने इंडस्ट्रीज एंड कॉमर्स के अध्यक्ष बीएन सिंह को रंगदारी का आरोप लगाने के खिलाफ लीगल नोटिस भी भेजने की जानकारी दी। कहा कि यदि वे सात दिन में जवाब नहीं देते कि कब उन्होंने किससे रंगदारी मांगा है तो उनके खिलाफ मानहानि का मुकदमा किया जाएगा। कहा कि बीसीसीएल लिंकेज कोयला बिकने के भरोसे नहीं है। हार्डकोक भट्ठा वालों के कोयला नहीं उठाने से कोई फर्क नहीं पड़नेवाला। उनका भट्ठा कैसे चलेगा यह सोचें। 90 प्रतिशत भट्ठा कोयला चोरी से चल रहा है। मजदूरों से कोयला चोरी यही लोग करवाते हैं। भू-धंसान इन्हीं लोगों की वजह से हो रहा है। आरोपों के बाद कहा, करेंगे कानून के दायरे में काम : अपने ऊपर लगे आरोपों पर भरपूर प्रत्यारोप लगाते हुए ढुलू ने कहा कि वे भी कानून जानते हैं। विधायक रहते कानून बनाते हैं तो उसका पालन भी करना जानते हैं। वे सभी काम कानून के दायरे में ही रहकर करेंगे। दी चार चुनौती : ढुलू ने एसोसिएशन के सामने चार चुनौतियां भी पेश की।

- उन्होंने कब किस उद्योगपति से रंगदारी मांगी इसका प्रमाण दें।

- लोडिंग का रेट बढ़ाने की बात उनके द्वारा कब किससे की गई यह साबित करें।

- अब तक वे लोडिंग का पैसा मजदूरों को देते रहे हैं या रंगदारों को यह घोषित करें।

- कितना कोयला उद्योगपति उठाते हैं और कितने का डिस्पैच होता है यह साफ करें।

-----

विधायक राज सिन्हा पर बोला हमला

बाघमारा विधायक ढुलू महतो ने गिरिडीह सांसद रवींद्र पांडेय के बाद अब धनबाद विधायक राज सिन्हा के खिलाफ भी मोर्चा खोल दिया। पत्रकार वार्ता में उन्होंने धनसार कोलियरी से लोडिंग बंद होने के सवाल पर कहा कि वहां छह महीने से राज सिन्हा ने लोडिंग रुकवा रखी है। एसोसिएशन में हिम्मत है तो राज सिन्हा के बारे में खुलकर क्यों नहीं बोलते। उन्होंने कहा कि यदि धनसार के मजदूर उनसे संपर्क करें तो वे दो मिनट में वहां से लोडिंग शुरू करवा देंगे। किसी की रंगदारी नहीं चलने देंगे। विधायक ने कहा कि धनसार में लोडिंग बंद होने से वहां के सैकड़ों मजदूर बेरोजगार हो गए हैं। यह सरासर अन्याय है। हालांकि उन्होंने इस बात से इन्कार किया कि वे धनसार में अपने यूनियन का वर्चस्व स्थापित करना चाहते हैं। एक सवाल के जवाब में कहा कि विश्वकर्मा प्रोजेक्ट में कुछ मजदूरों के बुलाने पर गए थे। वहां फिलहाल उनका यूनियन नहीं। लेकिन मजदूरों ने बुलाया तो उन्हें कोई रोक भी नहीं सकता।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.