Move to Jagran APP

Rail in Godda: इंतजार खत्म, हमसफर से शुरू होगा गोड्डा का रेलगाड़ी का सफर

Indian Railway IRCTC 1974 में देश आजाद हुआ। इसके बाद देश के ज्यादातर जिलों तक रेल सेवा पहुंची। झारखंड का गोड्डा जिला अब तक रेल सेवा से वंचित था। हाल ही में रेल लाइन बिछाई गई है। रेलवे स्टेशन का निर्माण हुआ है। अब रेल सेवा शुरू हो रही है।

By MritunjayEdited By: Published: Thu, 04 Feb 2021 10:26 PM (IST)Updated: Fri, 05 Feb 2021 07:22 AM (IST)
Rail in Godda: इंतजार खत्म, हमसफर से शुरू होगा गोड्डा का रेलगाड़ी का सफर
आजादी के 74 साल बाद पहली बार गोड्डा से रेल सेवा शुरू होगी ( प्रतीकात्मक फोटो)।

गोड्डा, जेएनएन। 1947 में देश आजाद होने के बाद से गोड्डा को रेलगाड़ी का इंतजार था। 74 साल बाद यह इंतजार खत्म होने जा रहा है। गोड्डा से पहली ट्रेन नई दिल्ली के लिए हमसफर एक्सप्रेस चलाने की रेलवे बोर्ड ने हरी झंडी दे दी है। रेलवे मंत्रालय की ओर से जारी पत्र में कहा गया है कि भागलपुर से नई दिल्ली तक चलने वाली साप्ताहिक 12349 अप व 12350 डाउन एक्सप्रेस ट्रेन हमसफर का विस्तार गोड्डा तक कर दिया गया है। हमसफर एक्सप्रेस शीघ्र ही गोड्डा से दिल्ली के लिए चलेगी। हाल ही में गोड्डा तक रेल लाइन बिछाई गई है। इसके बाद रेलवे बोर्ड ने ट्रेन चलाने की मंजूरी दी है।

loksabha election banner

ट्रायल रन पर गोड्डा पहुंची मालगाड़ी को देखते लोग ( फाइल फोटो)

जोरों पर गोड्डा रेलवे स्टेशन का निर्माण

गोड्डा रेलवे स्टेशन का मुख्य अभियंता की टीम ने किया निरीक्षणगोड्डा-पोड़ैयाहाट-हंसडीहा रेल लाइन पर निर्माणाधीन गोड्डा रेलवे स्टेशन पर जोर-शोर से कार्य चल रहा है। यहां प्लेटफार्म निर्माण के साथ हाइस्पीड ट्रेन के लिए पटरी बिछाने, सिग्नल सहित अन्य आधारभूत संरचना तैयार करने के लिए रेलवे स्टेशन पर काम तेजी से काम चल रहा है। गोड्डा से जल्द रेल परिचालन शुरू करने को लेकर निर्माण कार्य का जायजा लेने पूर्व रेलवे के मुख्य अभियंता राजीव कुमार गुप्ता गुरूवार को कोलकाता से गोड्डा आए और यहां चल रहे कार्यों का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने रेलवे स्टेशन से लेकर कुरमन में बन रहे पुल का भी जायजा लिया। मुख्य अभियंता राजीव कुमार ने कहा कि रेलवे स्टेशन पर कार्य तेज गति से चल रहा है। कहा कि पूरी उम्मीद है इस वित्तीय वर्ष जो कुछ दिन रह गये, इसमें सभी तरह के निर्माण पूरा हो जायेंगे। प्लेटफार्म का काम चल रहा है।

निर्माणाधीन गोड्डा रेलवे स्टेशन

सीआरएस के निरीक्षण के बाद परिचालन को हरी झंडी

गोड्डा रेलवे स्टेशन का निर्माण कार्य पूरा होने के बाद सीआरएस का निरीक्षण होगा। सीआरएस के क्लीयरेंस देने के बाद यात्री ट्रेन परिचालन की औपचारिकता पूरी हो जायेगी। बताया कि प्लेटफार्म पर काम चल रहा है। लाइन का कार्य हो गया है। मशीन की टैपिंग बची हुई है जिसमें दस से पंद्रह दिन लगेंगे यहां जो कमी रहेगी उसे पूरा कर लिया जायेगा। गोड्डा में रेल का परिचालन से होगा विकास मुख्य अभियंता ने कहा कि गोड्डा में रेल आना क्षेत्र के लिए उपलब्धि है। इससे विकास होने के साथ आम जनता को यात्रा करने में काफी सुविधा होगी। बताया कि इस लाइन में लगभग 45 लाख क्यूबिक मीटर अर्थ का वर्क कार्य हुआ है। काम की गति काफी तेज है। बताया की गोड्डा से हंसडीहा तक 28.5 किमी लाइन में कभी भी लेबल क्राॅसिंग नहीं है।

 

युद्धस्तर पर जारी गोड्डा रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म का निर्माण

गोड्डा-महागामा रेल लाइन कोई दिक्क्त नहीं

मुख्य अभियंतापूर्व रेलवे के मुख्य अभियंता राजीव कुमार गुप्ता ने कहा कि गोड्डा से महागामा तक रेल लाइन में कोई दिक्कत नहीं है। दिक्कत यही हुई है कि एलायमेंट बदल गया है। डायवर्ट एलायमेंट के कारण कुछ दिक्कत हुई है लेकिन अब इसके दूर होने के आसार हैं। कोल बेल्ट के कारण रूट डायवर्ट कर री एलाइमेंट तैयार किया गया है। बताया कि गोड्डा-महागामा रेलवे लाइन के लिए री एलायमेंट के लिए सर्वे शुरू दिया गया है। गोड्डा-पीरपैंती लाइन होगी महत्वपूर्ण पूर्व रेलवे अभियंता कहा कि गोड्डा-पीरपैंती रेल लाइन महत्वपूर्ण होगी जिसकी अधिक उपयोगिता यहां है। इससे क्षेत्र का विकास होगा। गोड्डा-पीरपैंती लाइन कोयला का हब होगा। जिससे कारण इसकी उपयोगिता ज्यादा रहेगी। इसके साथ ही नया मार्ग भी जुड़ेगा।

रेल लाइन का निरीक्षण करते गोड्डा के सांसद निशिकांत दुबे

रेलवे बोर्ड ने हमसफर एक्सप्रेस को दी हरी झंडी

ट्रेन का ठहराव भागलपुर से गोड्डा के बीच बाराहाट, मंदारहिल, हंसहीडा व पोड़ैयाहाट होगा। यह ट्रेन मार्च माह से पहले गोड्डा से चलनी शुरू हो जाएगी जिससे लोगों को गोड्डा से भागलपुर, पटना, कानपुर, इलाहाबाद, नई दिल्ली तक जाने में सहूलियत होगी। इसके साथ ही रांची व कोलकाता के लिए भी आने वाले दिनों में ट्रेन चलेगी, जबकि गोड्डा-दुमका-भागलपुर-हंसडीहा के लिए लोकल ट्रेन चलाने पर अंतिम निर्णय लिया जा रहा है। यह जानकारी गोड्डा सांसद निशिकांत दुबे ने दी। उन्होंने ट्वीट कर भी रेल परिचालन शुरू करने की तैयारियों की जानकारी शेयर की है। 

मुख्य परिचालन अधिकारी तय करेंगे कितनी ट्रेनें चलेंगी

गुप्ता ने बताया कि रेल परिचालन के संबंध में कहा कि मुख्य परिचालन अधिकारी रेल ही बताएंगे कि कितनी ट्रेनें यहां से चलेगी। कहा कि रेलवे बार्ड की ओर से आधिकारिक रूप से एक ट्रेन हमसफर एक्सप्रेस की हरी झंडी दी गई है। कहा कि वे लोग अपनी तैयारी पूरी कर रहे है जब तक कमिश्नर आफ रेलवे सेफ्टी पूरी लाइन की जांच नहीं कर लेते तब तक यात्री रेल परिचालन पर आधिकारिक रूप से कुछ नहीं कहा जा सकता है। उम्मीद है फरवरी माह में सीआरएस का निरीक्षण हो जायेगा। वही दूसरी ओर जिस तरह से तैयारी चल रही है, रेलवे फरवरी माह में यात्री रेल परिचालन की तैयारी कर रहा है। अगर फरवरी में यह नहीं होता है तो मार्च में होना तय माना जा रहा है। गोड्डा तक रेल लाइन बिछवाने और रेल सेवा शुरू करवाने में स्थानीय सांसद निशिकांत दुबे की अहम भूमिका रही है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.