Move to Jagran APP

सेवानिवृत्ति से दो दिन पूर्व चासनाला में सेल जीएम की पिटाई, दहशत में अधिकारी

मजदूर चौक पर साजन एवं पप्पू ने हाथ दिखाकर उनका वाहन रुकवाया। गाड़ी का शीशा खोलते ही जीएम पर हमला कर दिया। दरवाजा खोलकर उन्हें वाहन से उतारने का प्रयास किया गया।

By mritunjayEdited By: Published: Wed, 30 Jan 2019 08:42 AM (IST)Updated: Wed, 30 Jan 2019 08:42 AM (IST)
सेवानिवृत्ति से दो दिन पूर्व चासनाला में सेल जीएम की पिटाई, दहशत में अधिकारी
सेवानिवृत्ति से दो दिन पूर्व चासनाला में सेल जीएम की पिटाई, दहशत में अधिकारी

चासनाला, जेएनएन। 31 जनवरी को सेवानिवृत्त होने वाले स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया (सेल) के जीएम चितरंजन चौधरी पर जनता मजदूर संघ (जमसं) के नेता साजन सिंह, पप्पू गिरी और उनके साथियों ने मंगलवार को सरेआम पीट दिया। खुद को मजदूरों का प्रतिनिधि कहने वाले साजन एïवं पप्पू ने जीएम पर पिस्तौल भी चमकाई। दिनदहाड़े चासनाला के मजदूर चौक पर ये सब हुआ। साजन एवं पप्पू जमसं के कुंती गुट से हैं। चासनाला और जीतपुर कोलियरी के जीएम ने पाथरडीह थाना में नामजद प्राथमिकी दर्ज कराई है।

prime article banner

चितरंजन पर हमले की सूचना के बाद सेल के अफसर गरम हो गए। वे एसएसपी किशोर कौशल से मिले और नाराजगी जताई। सेल अफसर बोले कि ऐसी विधि व्यवस्था में भयमुक्त होकर काम नहीं कर सकते। एसएसपी ने उनसे कहा कि पुलिस की कार्रवाई ऐसी होगी कि गलत करने वाले गलत करने से पहले सौ बार सोचेंगे। यकीन रखिए। किसी को नहीं छोड़ेंगे।

चालक ने बैक गेयर लगाया तो जीएम की बच गई जानः चासनाला कोलियरी के एजेंट कार्यालय में कोयला उत्पादन के मसले पर मंगलवार को अन्य अधिकारियों के साथ जीएम ने वार्ता की। फिर कार्यालय से निकले। मजदूर चौक पर साजन एवं पप्पू ने हाथ दिखाकर उनका वाहन रुकवाया। गाड़ी का शीशा खोलते ही जीएम पर हमला कर दिया। दरवाजा खोलकर उन्हें वाहन से उतारने का प्रयास किया गया। वाहन के आगे कुछ लोग खड़े हो गए थे। तभी चालक अकरम खान ने गाड़ी को आगे बढ़ाने के बजाय बैक गेयर लगाया और तेजी से पीछे की ओर गाड़ी भगाई। एजेंट कार्यालय में जाकर गाड़ी लगा दी। इस तरह उनकी जान बचाई।

एक लाख रुपये रंगदारी की बात कह रहा था साजनः जीएम ने प्राथमिकी में कहा कि सुबह साढ़े दस बजे चासनाला में साउथ कॉलोनी निवासी साजन सिंह, पप्पू गिरी व उनके अज्ञात साथी ने मजदूर चौक पर उनका वाहन रुकवाया। शीशा नीचे कर जब उन लोगों से गाड़ी रोकने की वजह पूछा तो साजन ने गाड़ी की खिड़की से हाथ घुसा कर हाथापाई की। दरवाजा खोल कर बाहर खींचने का प्रयास करने लगा। अपने साथी से मोटरसाइकिल से पिस्तौल निकालने को कहा। फिर साजन पिस्तौल तान कर बोला कि एक लाख रुपया रंगदारी नहीं दिए हो, इसलिए अब जान से मार देंगे। गाली गलौज भी किया। चालक किसी तरह गाड़ी को एजेंट कार्यालय की ओर ले गया। जीएम ने साजन, पप्पू व एक अन्य पर सरकारी कार्य में बाधा डालने, रंगदारी मांगने और जान से मारने का प्रयास करने की बात कही है। 

एसएसपी बोले- तुरंत रिजल्ट चाहिएः सेल के कई अफसरों ने एसएसपी से मुलाकात की। सरेआम गुंडागर्दी की बात कही तो किशोर कौशल ने तत्काल पाथरडीह थानेदार को फोन लगाया। कहा- तुरंत रिजल्ट चाहिए। एसएसपी से मिलने वालों में चितरंजन, अनिल कुमार राय, डीजीएम काॢमक एसएस, वरीय प्रबंधक (औद्योगिक समन्वय) अजय कुमार, आरपी सिन्हा, संजय कुमार आदि थे।

जीएम ने अयोग्य को माइंस ट्रेनिंग की स्वीकृति नहीं दी थीः चासनाला व जीतपुर कोलियरी में अनपेड ट्रेनिंग के लिए सैकड़ों युवाओं ने आवेदन दिया है। कुछ लोग दबंगई दिखा कर अयोग्य युवाओं को ट्रेनिंग कराते हैं, बदले में लाखों रुपये लेते हैं। उसी ट्रेनिंग सर्टिफिकेट के आधार पर अच्छे संस्थानों में नौकरी मिलती है। चितरंजन ने कहा कि साजन पिछले कुछ समय से एक अयोग्य युवक को माइंस एवं वीटीसी की ट्रेनिंग दिलाने के लिए दबाव बना रहा था। उन्होंने स्वीकृति नहीं दी थी। डीजीएमएस ने भी अयोग्य लोगों को ट्रेनिंग नहीं देने की बात कही है। चितरंजन के मुताबिक उन्होंने साजन से कहा था कि वे जल्द रिटायर हो जाएंगे। नए जीएम से इस मसले पर बात करेंगे तो ठीक होगा।

साजन ने दी सफाई, जब घटना हुई तब मैं न्यायालय में थाः जमसं के नेता साजन ने सफाई दी कि जब घटना हुई, उस समय धनबाद न्यायालय में था। उसने कहा कि जीएम झूठा आरोप लगा रहे हैं। चासनाला कोलियरी में फैले भ्रष्टाचार पर पत्राचार किया था। इसलिए सेल के कुछ अफसर मिलकर उनके खिलाफ साजिश कर रहे हैं। पुलिस निष्पक्ष जांच करे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.