Move to Jagran APP

युवी किरणों से अपने आप होगी अस्पताल की सफाई

संस सिदरी बीआइटी सिदरी मैकेनिकल इंजीनियरिग ब्रांच प्रथम वर्ष की छात्रा प्रीति चौधरी माडल क्ल

By JagranEdited By: Published: Wed, 07 Jul 2021 10:21 PM (IST)Updated: Wed, 07 Jul 2021 10:21 PM (IST)
युवी किरणों से अपने आप होगी अस्पताल की सफाई
युवी किरणों से अपने आप होगी अस्पताल की सफाई

संस, सिदरी : बीआइटी सिदरी मैकेनिकल इंजीनियरिग ब्रांच प्रथम वर्ष की छात्रा प्रीति चौधरी माडल क्लब की ओर से आयोजित वार्षिक प्रतिस्पर्धा टेकी आफ द ईयर - 21 की विजेता बनी हैं। टेकी आफ द ईयर के लिए प्रथम वर्ष के 25 विद्यार्थियों ने आइडिया दिया था। प्रथम वर्ष के मैकेनिकल इंजीनियरिग की प्रीति स्मार्ट प्यूरीफाइंग बोट, विद्युत अभियंत्रण के गौरव सोनकर ने उल्का पिडों के रहस्य को सुलझाने के लिए उपग्रह के निर्माण केमिकल इंजीनियरिग के राहुल देव पाल ने नेत्रहीन लोगों के लिए ब्लाइंड स्टिक बनाने, खनन अभियंत्रण के मनन संघाई ने फेंके गए कचड़े को पहचानने के लिए ई ट्रैक बिन बनाने का आइडिया दिया था।

loksabha election banner

प्राइज हंट राउंड में फाइनलिस्ट प्रतिभागियों के बीच तीव्र प्रतिस्पर्धा के साथ प्रीति चौधरी ने अपने सशक्त विचारों को प्रदर्शित करते हुए पहला स्थान प्राप्त किया। प्रीति टेकी आफ द ईयर के अन्तर्गत एक स्वचालित बोट

बनाने की योजना को मूर्त रूप देने में लगी हैं। स्वचालित बोट अपने यूवी प्रकाश के साथ अस्पतालों और सार्वजनिक क्षेत्रों की सतह को साफ कर सकता है। यूवी किरणें वैक्टीरिया के प्रजनन तंत्र को नष्ट करने में मदद करेंगी। उसका वायु शोधक आसपास की हवाओं को साफ करने में मददगार साबित होंगी। डा घनश्याम ने प्रीति के आइडिया पर कहा कि यूवी किरणें सूक्ष्म जीवों के डीएनए को विकृत और उत्परिवर्तित कर सकती है। इस प्रकार यह कीटाणुओं को खत्म करने में सहायक हो सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.