Move to Jagran APP

ट्रेनिंग देने से ही सुरक्षा में होगा सुधार

धनबाद : भारत कोकिंग कोल लिमिटेड कोयला भवन में मंगलवार द्विपक्षीय सुरक्षा समिति की बैठक निदेश

By JagranEdited By: Published: Tue, 20 Nov 2018 07:40 PM (IST)Updated: Tue, 20 Nov 2018 07:40 PM (IST)
ट्रेनिंग देने से ही सुरक्षा में होगा सुधार
ट्रेनिंग देने से ही सुरक्षा में होगा सुधार

धनबाद : भारत कोकिंग कोल लिमिटेड कोयला भवन में मंगलवार द्विपक्षीय सुरक्षा समिति की बैठक निदेशक वित्त के एस राजशेखर की अध्यक्षता में हुई। बैठक में पिछली एक्शन टेकन रिपोर्ट पर भी विस्तार से चर्चा के बाद सहमति दी गई। डीएफ ने बैठक के दौरान सुझाव देते हुए कहा कि किसी भी खदान में कोई दुर्घटना होती है तो उसकी बीसीसीएल के सभी खदानों में चर्चा की जाए ताकि ऐसी दुर्घटना का पुनरावृति न हो।

loksabha election banner

श्रम प्रतिनिधियों ने सिमुलेटर ट्रेनिंग डिपार्टमेंटल एवं कांट्रैक्टर ऑपरेटर्स को कराने का सुझाव दिया। धनबाद सरायढेला में एक अति तकनीकी युक्त एचईएमएम सिमुलेटर ट्रेंनग इंस्टीट्यूट आईएसडीसी खुला है जहा पर एचईएमएम आपरेटर्स को सिमुलेटर ट्रेनिंग दी जा सकती है। डीटी गंगोपाध्याय ने सिमुलेटर ट्रेंनिग को कराने का निर्देश भी दिया था।

सभी खदानों में उपलब्ध अग्निशामक यंत्र पर चर्चा :

सुरक्षा बोर्ड के प्रतिनिधियों द्वारा सभी खदानों में उपलब्ध अग्निशामक यंत्र की स्थिति पर चर्चा की तथा इसमें जल्द सुधार लाने का सुझाव दिया। कहा कि लगभग सभी खदानों में उपलब्ध ड्रिल बीट की क्वालिटी में सुधार की आवश्यकता है। उन्होंने आगे कहा कि खदानों में काम कर रहे लोगों के लिए आरओ वाटर की व्यवस्था की जाए तथा खदानों में लाइटिंग की व्यवस्था में भी सुधार लाया जाए।

सभी खदानों में चलेगा इलेक्ट्रिकल सेफ्टी ड्राइव

डीटी ने निर्देश दिया कि सभी खदानों में इलेक्ट्रिकल सेफ्टी ड्राइव चलाया जाए जिससे इलेक्ट्रिकल से संबंधित दुर्घटना पर रोक लगे। कहा कि सेफ्टी बोर्ड के सदस्यों द्वारा उठाए गए मुद्दों को प्रबंधन द्वारा प्राथमिकता के आधार पर विचार किया जाना चाहिए।

जीएम सेफ्टी सुबोध प्रसाद ने सभी क्षेत्रों में जागरूकता अभियान से संबंधित जानकारियां सदस्यों को दी। सदस्यों से कहा कि सभी इस अभियान से जुड़ें ताकि परियोजनाओं एवं कोलियरियों में दुर्घटना पर पूर्णविराम लगे। कहा कि आवश्यकता है कि सुरक्षा से संबंधित जानकारी मजदूरों तथा उनके परिवार वालों के बीच दी जाय ताकि मजदूर जागरूक हों। मौके पर डीपी एस महापात्र, जीएम समन्वय एके दत्ता, सीएमएस डॉ. एस गोलास, जी डी महतो, यूनियन की ओर से आरपी सिंह, विनोद मिश्रा, केपी गुप्ता, आरके तिवारी, गोपाल मिश्रा, एएम पॉल के अलावा विभागाध्यक्ष व महाप्रबंधक ने बैठक में भाग लिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.