Move to Jagran APP

चांसलर पोर्टल पर करें आवेदन, भागदौड़ की जरूरत नहीं

धनबाद : नये सत्र से सूबे के सभी विश्वविद्यालयों में चांसलर पोर्टल पर नामांकन शुरू हो जाएगा। बिनो

By JagranEdited By: Published: Mon, 07 May 2018 08:42 PM (IST)Updated: Mon, 07 May 2018 08:42 PM (IST)
चांसलर पोर्टल पर करें आवेदन, भागदौड़ की जरूरत नहीं
चांसलर पोर्टल पर करें आवेदन, भागदौड़ की जरूरत नहीं

धनबाद : नये सत्र से सूबे के सभी विश्वविद्यालयों में चांसलर पोर्टल पर नामांकन शुरू हो जाएगा। बिनोद बिहारी महतो कोयलांचल विवि के धनबाद व बोकारो के सभी कॉलेजों में नई व्यवस्था बहाल करने के लिए सोमवार को एसएसएलएनटी महिला कॉलेज में कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में उच्च शिक्षा विभाग के निदेशक अबू इमरान, डिप्टी डायरेक्टर अजय चौधरी, बीबीएमकेयू के प्रभारी कुलपति डॉ. डीके सिंह, कुलसचिव डॉ. पी महतो, प्रॉक्टर डॉ. मीना श्रीवास्तव, एनआइसी के चेयरमैन डॉ.एजीपी कुजूर, प्राचार्य डॉ. रेणुका ठाकुर, डॉ. ताप्ति चक्रवर्ती सहित धनबाद व बोकारो के 26 कॉलेजों के प्राचार्य उपस्थित थे। कार्यशाला में बताया कि पोर्टल पर आवेदन के बाद विद्यार्थियों को अलग-अलग कॉलेज के लिए बार-बार आवेदन नहीं देने होंगे।

loksabha election banner

मैकेनाइज्ड होगा चांसलर पोर्टल : अबू इमरान

चांसलर पोर्टल में नामांकन, रजिस्ट्रेशन, परीक्षा, मा‌र्क्स सहित सबकुछ अपडेट रहेगा। वर्तमान में कुछ चीजें इसमें मैनुअल हैं जिन्हें पूरी तरह मैकेनाइज्ड कर दिया जाएगा। यह बातें उच्च शिक्षा निदेशक अबू इमरान ने कही। वह सोमवार को एसएसएलएनटी महिला कॉलेज में आयोजित चांसलर पोर्टल कार्यशाला में पहुंचे थे। उन्होंने कहा कि पोर्टल को लेकर सूबे के सभी विश्वविद्यालयों से फीडबैक लिए जा रहे हैं। रांची और सिदो-कान्हो विश्वविद्यालय ने सुझाव भी दिए हैं। सिदो-कान्हो ने यह सवाल भी उठाया था कि चांसलर पोर्टल पर रिजल्ट कैसे जारी होगा। उन्हें स्पष्ट किया गया है कि रिजल्ट विश्वविद्यालय ही जारी करेंगे। उन्हें चांसलर पोर्टल पर अपलोड किया जाएगा ताकि कोई भी छात्र अपना मा‌र्क्स देख सके।

----

विवि-कॉलेज की क्लास रूटीन भी पोर्टल पर : कुलपति

- कम विद्यार्थियों वाले विषयों को किया जाएगा मर्ज

- पोर्टल पर डेटा बैंक होने से फर्जीवाड़ा भी रुकेगा

बिनोद बिहारी महतो कोयलांचल विश्वविद्यालय के कुलपति सह बीआइटी सिंदरी के निदेशक डॉ. डीके सिंह ने कहा कि बीआइटी सिंदरी की वेबसाइट पर क्लास रूटीन भी अपलोड है। कोई भी चाहे तो यह जानकारी ले सकता हैं कि कब किस कक्षा में कौन पढ़ा रहे हैं। चांसलर पोर्टल पर भी ऐसी व्यवस्था की जाएगी। विवि और कॉलेजों के क्लास रूटीन भी पोर्टल पर रहेंगे। किस कॉलेज के किस विभाग में कितने छात्र नामांकित हैं, पोर्टल पर उपलब्ध डेटाबेस से इसकी मॉनीट¨रग की जा सकेगी। आवश्यकतानुसार कम विद्यार्थियों वाले विषयों को मर्ज किया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों का लाइफ साइकिल पोर्टल पर रहने से फर्जीवाड़ा की भी रोकथाम संभव होगी।

ऐसे होगा नामांकन

- पहले चांसलर पोर्टल पर छात्र स्वयं को रजिस्टर करेंगे। इससे उन्हें पर्सनल आइडी मिल जाएगा।

- नामांकन के लिए उन्हें आठ विवि का विकल्प मिलेगा।

- ऑनलाइन आवेदन के बाद कॉलेज स्तर पर मेरिट लिस्ट जारी होगी

- कॉलेज की मेरिट लिस्ट में नाम आने पर उन्हें शैक्षणिक कागजात का सत्यापन कराना होगा।

- जिस कॉलेज का चयन करेंगे उसके मेरिट लिस्ट में नाम आते ही अन्य कॉलेजों से नाम अपने आप हट जाएगा।

----

पोर्टल पर अकाउंट, कोर्स मैपिंग और कोर्स कांबिनेशन शीघ्र अपलोड करें

बीबीएमकेयू के कॉलेज प्राचार्यो से कहा गया कि चांसलर पोर्टल पर कॉलेज के अकाउंट को अपलोड करें। इसके साथ ही कोर्स मैपिंग और कोर्स कांबिनेशन को भी अपलोड कर दें। इससे यह जानकारी मिल जाएगी कि किस कॉलेज में कौन-कौन से कोर्स संचालित हैं तथा किस कोर्स के साथ किसे मर्ज किया जा सकता है।

----

यूपीएससी में सफल स्वाति मिश्रा सम्मानित

कार्यशाला में यूपीएससी में सफल हुई स्वाति मिश्रा भी बतौर अतिथि शरीक हुई। कॉलेज की ओर से उन्हें सम्मानित किया गया। कुलपति ने कहा कि ऐसी महिलाएं समाज के लिए नजीर हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.