Move to Jagran APP

BBMKU की आर्थिक सेहत बिगड़ी, कर्मचारियों को नहीं दे पाएगा जुलाई महीने का वेतन Dhanbad News

विवि को बजटीय आवंटन नहीं मिलने के कारण बीबीएमकेयू अपने आंतरिक स्रोत और बिनोवा भावे विश्वविद्यालय से अलग होने के बाद मिले 10 करोड़ की राशि में से कर्मियों का पेमेंट कर रहा था।

By Deepak Kumar PandeyEdited By: Published: Sun, 14 Jul 2019 01:58 PM (IST)Updated: Sun, 14 Jul 2019 01:58 PM (IST)
BBMKU की आर्थिक सेहत बिगड़ी, कर्मचारियों को नहीं दे पाएगा जुलाई महीने का वेतन Dhanbad News

जागरण संवाददाता, धनबाद: बिनोद बिहारी महतो कोयलांचल विश्वविद्यालय की आर्थिक सेहत बिगड़ गई है। विवि को बजटीय आवंटन नहीं मिलने के कारण विवि अपने आंतरिक स्रोत और बिनोवा भावे विश्वविद्यालय से अलग होने के बाद मिले 10 करोड़ की राशि में से कर्मियों का पेमेंट कर रहा था। अब अपने रोजमर्रा के खर्च चलाने के लिए भी विवि के पास फंड नहीं बचे हैं।

loksabha election banner

यदि बजटीय आवंटन नहीं मिलता है तो विवि कर्मियों की जुलाई की सैलरी लटक जाएगी। विवि की ओर से राज्य सरकार को त्राहिमाम संदेश भेज दिया गया है।

दरअसल, राज्य सरकार ने विवि के इस वित्तीय वर्ष के लिए 352 करोड़ रुपये का बजट पास किया है। लेकिन यह राशि विवि को अब तक नहीं मिली है। बीबीएमकेयू गठन को दो साल से अधिक होने के बाद एक बार भी बजटीय आवंटन नहीं मिला है। पिछले वित्तीय वर्ष (2018-19) में बीबीएमकेयू का बजट विनोबा भावे विश्वविद्यालय के साथ आया था। पिछले सत्र में बीबीएमकेयू के सभी कर्मियों का वेतन विभावि ने जारी किया था। विभावि से भुगतान बंद होने के बाद से बीबीएमकेयू अपने आंतरिक स्रोत यानी पिछले एक साल में एडमिशन, रजिस्ट्रेशन व परीक्षा शुल्क से हुए आय से वेतन आदि का भुगतान करता रहा। अब यह राशि भी खत्म हो गई है।

कांट्रैक्चुअल शिक्षकों का वेतन रुका, नये शिक्षकों की बहाली पर ब्रेक: विवि के पास फंड उपलब्ध नहीं होने से विवि व कॉलेजों में कार्यरत कांट्रैक्चुअल शिक्षकों को मानदेय का भुगतान नहीं पाया है। इसकी वजह से वे कॉलेजों में बिना पैसे के पढ़ा रहे हैं। दूसरी ओर बजट फंड नहीं आने से विवि में नये कांट्रैक्चुअल शिक्षकों की नियुक्ति नहीं हो पा रहा है। शिक्षकों की कमी से जुझ रहे कॉलेजों में स्तरीय पढ़ाई नहीं हो पा रही है।

17 को विवि शिक्षक संघ राजभवन के समक्ष करेगा प्रदर्शन: बीबीएमकेयू शिक्षक संघ ने राज्यपाल के समक्ष यह मामला उठाने का निर्णय लिया है। संघ अपने विभिन्न मांगों को लेकर आगामी 17 जुलाई को राजभवन पर प्रदर्शन करेगा। विवि को हर माह वेतन मद में साढ़े तीन करोड़ रुपये के साथ कुल खर्च पांच करोड़ का है। ऐसे में बिना बजटीय आवंटन के इस राशि का जुगाड़ करना विवि के लिए आसान नहीं है।

"राज्य सरकार को विवि की वर्तमान वित्तीय स्थिति से अवगत करा दिया गया है। विवि के आंतरिक स्रोत से हुए सभी प्रकार के आय पिछले चार माह में खर्च हो चुके हैं। यदि बजटीय आवंटन नहीं मिलता है तो बीबीएमकेयू प्रशासन अपने शिक्षकों और कर्मियों को जुलाई महीने का वेतन भुगतान करने की स्थिति में नहीं होगा।"

- डॉ. अंजनी कुमार श्रीवास्तव, कुलपति


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.