Move to Jagran APP

ओमिक्रोन से चाहते बचाव तो आज से ही इस घरेलू नुस्खे को आजमाएं, गजब का बढ़ाता इम्यून सिस्टम

कोरोना काल में चिकित्सक और विशेषज्ञ जिस एक बात पर सबसे ज्यादा जोर देते हैं वह है रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि। हर कोई अपना-अपना इम्यून सिस्टम बढ़ाने में लगा है। तरह-तरह के उपाय किए जा रहे हैं। इसके लिए तुलसी का पत्ता रामबाण से कम नहीं है।

By MritunjayEdited By: Published: Mon, 10 Jan 2022 06:10 AM (IST)Updated: Mon, 10 Jan 2022 08:20 AM (IST)
ओमिक्रोन से चाहते बचाव तो आज से ही इस घरेलू नुस्खे को आजमाएं, गजब का बढ़ाता इम्यून सिस्टम
औषधीय गुणों से भरपूर पवित्र तुलसी ( फाइल फोटो)।

जागरण संवाददाता, धनबाद। जबसे कोविड-19 का वायरस आया है देश-दुनिया के लोगों में एक अलग तरह की चिंता घर कर गई है। यह चिंता है-रोग प्रतिरोधक क्षमता। चिकित्सक और विशेषज्ञ भी कोरोना से बचाव के लिए इम्यून सिस्टम बढ़ाने पर ही जोर दे रहे हैं। कोरोना की पहली और दूसरी लहर शांत होने के बाद लोगों की चिंताएं कुछ कम हो गई थी। लेकिन ओमिक्रोन ( Omicron) के साथ ही कोरोना की तीसरी लहर ने एक बार फिर से चिंता बढ़ा दी है। भारत में ओमिक्रान के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। हर कोई इससे बचाव का उपाय खोज रहा है. और लोग अपनी-अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए तरह-तरह के उपाय कर रहे हैं। अंग्रेजी दवा से लेकर घरेलू नुस्खे को आजमा रहे हैं। अगर आप भी घरेलू उपाय को आजमाना चाहते हैं तो पवित्र तुलसी का सेवन शुरू कर दें। बहुत हद तक कोरोना की तीसरी लहर और ओमिक्रोन के खतरे से बचा जा सकता है। 

loksabha election banner

घर-घर आंगन में तुलसी

तुलसी की तलाश के लिए हमें किसी कवादय की जरूरत नहीं है। यह हम सबके घर या घर के आसापास माैजूद रहती हैं। इसका रोजाना सेवन करने से काफी हद तक कोरोना के खतरे से बचा जा सकता है। यह औषधीय गुणों से भरपूर है। इसका सेवन सर्दी में बेहद ही असरदार होता है। तुलसी इम्यूनिटी को बेहतर बनाती है। जो कोरोनाकाल में बेहद जरूरी मानी गई है। सच तो ये है कि सर्दी में हमारी इम्यूनिटी बेहद कमजोर हो जाती है और ऐसे में तुलसी का सेवन करने से सर्दी में होने वाली बीमारियों जैसे सर्दी-खांसी और जुकाम से काफी हद तक निजात पाई जा सकती है। 

तुलसी के पोषक तत्व

तुलसी में पाए जाने वाले पोषक तत्वों की बात करें, तो इसकी पत्तियों में विटामिन और खनिज तत्व भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं। इतना ही नहीं इसमें विटामिन सी, कैल्शियम, जिंक और आयरन भी काफी मात्रा में शामिल होते हैं। जो हमारी अच्छी सेहत के लिए बहुत उपयोगी हैं। आयुर्वेद के अनुसार तुलसी का इस्तेमाल चाय, काढ़ा वगैरह बनाने के लिए किया जाता है। वहीं आयुष मंत्रालय ने भी कोरोना से बचाव के लिए तुलसी का सेवन करने की सलाह दी थी। तुलसी का काढ़ा गले में खराश, सर्दी, खांसी और बुखार का बेहतरीन घरेलू इलाज है। कोरोनाकाल में रोज़ाना 5-6 तुलसी के पत्तों का सेवन करना बेहद ही असरदार है। इतने गुणों से भरपूर तुलसी का सेवन सेहत के लिए किस तरह फायदेमंद हो सकता है चलिए आपको बताते हैं-

  1. शरीर को स्वस्थ बनाता है (Tulsi makes body healthy): आपको बता दें कि भारतीय घरों में जहां तुलसी (Basil) का पौधा लगाना शुभ माना जाता है। वहीं, इसके औषधीय गुण के कारण भी इसे घर में उगाया जाता है। तुलसी बॉडी से टॉक्सिन बाहर निकालती है। तुलसी का सेवन करने से बॉडी से अपशिष्ट पदार्थ बाहर आते है। यह शरीर को स्वस्थ बनाता है। 
  2. इम्यूनिटी मजबूत करता ( Immunity Booster): कोरोनाकाल में इम्यूनिटी का स्ट्रॉन्ग होने पर हर किसी का जोर था। तभी तो इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाने के लिए तुलसी का सेवन बेहद ही असरदार माना गया है। दिन में एक बार तुलसी की चाय आपको सर्दी में होने वाली बीमारियों से तो बचाती है, वहीं इसके काढ़े का सेवन करने से आपकी इम्यूनिटी भी मजबूत होगी। 
  3. शुगर होगी कंट्रोल (sugar control): अगर आपकी शुगर बढ़ी हुई है तो आप तुलसी का सेवन जरूर करें, इससे आपकी शुगर संबंधी समस्या काफी हद तक कम होगी। सुबह खाली पेट अगर तुलसी का सेवन किया जाए तो दिन भर शुगर कंट्रोल रहती है। 
  4. पाचन ठीक बना रहता ( increase in digestion power) सच तो ये है कि तुलसी (क्चड्डह्यद्बद्य) ना सिर्फ मौसमी बीमारियों का उपचार करती है बल्कि पाचन को भी ठीक बनाए रखती है। इसका सेवन करने से कब्ज और लूज मोशन जैसी समस्या से भी निजात मिलती है। 
  5. वायरल से बचाने में कारगर (Viral protection) : कोरोनाकाल में वायरल इंफेक्शन का खतरा ज्यादा बना रहता है। ऐसे में तुलसी का सेवन बेहद ही उपयोगी है। वायरल से बचाव के लिए दिन में तुलसी का काढ़ा बनाकर उसका सेवन आप रोज करें। आपको ये वायरल जैसी समस्या काफी हद तक कंट्रोल में हो जाएंगी। 

विशेष जानकारी के लिए चिकित्सक से लें परामर्श: तुलसी गुणकारी और फायदेमंद है। यह हम सब जानते ही हैं। अधिक जानकारी के लिए किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.