Move to Jagran APP

Atal Tunnel: दुनिया की सबसे लंबी अटल टनल का पीएम मोदी ने किया उद्घाटन, झूम उठे सेल के कर्मचारी

Atal Tunnel स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (SAIL) ने अटल रोहतांग सुरंग के निर्माण में अपना अहम योगदान दिया है। इस परियोजना में 15000 टन स्टील में से 9000 टन से अधिक स्टील की आपूर्ति सेल की गई है।

By MritunjayEdited By: Published: Sat, 03 Oct 2020 02:21 PM (IST)Updated: Sat, 03 Oct 2020 02:21 PM (IST)
Atal Tunnel: दुनिया की सबसे लंबी अटल टनल का पीएम मोदी ने किया उद्घाटन, झूम उठे सेल के कर्मचारी
अटल रोहतांग सुरंग के निर्माण के लिए सेल से स्टील की आपूर्ति हुई है।
बोकारो, जेएनएन। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को दुनिया की सबसे लंबी हाईवे सुरंग-अटल टनल का उद्घाटन किया। इसका निर्माण हिमाचल प्रदेश के रोहतांग में किया गया है। यह सामरिक दृष्टि से काफी महत्वपूर्ण है। इसका उद्घाटन पूरे देश के लिए खुशी की बात है। लेकिन देश की सबसे बड़ी इस्पात उत्पादक कंपनी स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (SAIL) के लिए तो खास है। इसके निर्माण के लिए सेल से ही स्टील की आपूर्ति की गई है। शनिवार को जब अटल टनल का उद्घाटन हुआ तो बोकारो स्टील लिमिटेड के कर्मचारियों के साथ ही सेल के सभी प्लांटों के कर्मचारी हर्षित हो उठे।
 
स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (SAIL) ने अटल रोहतांग सुरंग के निर्माण में अपना अहम योगदान दिया है। इस परियोजना में 15000 टन स्टील में से 9000 टन से अधिक स्टील की आपूर्ति सेल की गई है। बताया जाता है कि यह सुरंग सभी मौसमों में आवागमन के लिए अनुकूल होगी, जो पूरे वर्ष के दौरान हिमाचल प्रदेश में मनाली को लाहौल और स्पीति वैली को जोड़ेगी। सेल द्वारा आपूर्ति की जाने वाली 9000 टन स्टील में, बिम्स बनाने के लिए लगभग 6500 टन टीएमटी, 1500 टन स्ट्रक्चलर और 1000 टन प्लेट और स्टेशन व कंट्रोल रूम बनाने के लिए के लिए  जीपी जीसी शीट्स की शामिल हैं।

कंपनी की सफलता के लिए इस्पात मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने सेल  को बधाई देते हुए इसी प्रकार बेहतर उत्पादन करने व भारत को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में काम करने की अपील की है। सेल अध्यक्ष अनिल कुमार चौधरी ने बताया कि कंपनी के लिए यह गर्व का क्षण है।उसने भारत को मजबूत बनाने वाले इस महत्वपूर्ण परियोजना में भागीदारी निभाई है। सेल अपनी नई सुविधाओं के जरिये देश की घरेलू जरूरतों को पूरा करने की क्षमता और विशेषज्ञता बढ़ा रही है। भारत आत्मनिर्भर बनने की राह की ओर बढ़ रहा है, जिसके लिए देश के हर जरूरी बुनियादी ढांचे की जरूरत को पूरा करने लिए, सेल मजबूत स्टील के उत्पादन को जारी रखेगा। यह जानकारी कंपनी ने विज्ञप्ति जारी कर दिया है।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.