Move to Jagran APP

Baba Baidyanath Temple Deoghar: बाबा मंदिर में स्पर्श पूजा पर प्रतिबंध, अरघा सिस्टम लागू; अब कोरोना काल तक ऐसा ही चलेगा

Baba Baidyanath Temple Deoghar मंदिर में स्पर्श पूजा पर रोक लगा दी गई है। किसी श्रद्धालु को गर्भगृह में प्रवेश नहीं करने दिया जा रहा है। भक्त अरघा के माध्यम से जलाभिषेक कर रहे हैं।

By MritunjayEdited By: Published: Tue, 01 Sep 2020 09:26 AM (IST)Updated: Tue, 01 Sep 2020 09:26 AM (IST)
Baba Baidyanath Temple Deoghar: बाबा मंदिर में स्पर्श पूजा पर प्रतिबंध, अरघा सिस्टम लागू; अब कोरोना काल तक ऐसा ही चलेगा
Baba Baidyanath Temple Deoghar: बाबा मंदिर में स्पर्श पूजा पर प्रतिबंध, अरघा सिस्टम लागू; अब कोरोना काल तक ऐसा ही चलेगा

देवघर, जेएनएन। Baba Baidyanath Temple Deoghar बाबा बैद्यनाथ मंदिर, देवघर में मंगलवार से पूजा की नई व्यवस्था लागू हो गई है। मंदिर में स्पर्श पूजा पर रोक लगा दी गई है। किसी श्रद्धालु को गर्भगृह में प्रवेश नहीं करने दिया जा रहा है। वह अरघा के माध्यम से जलाभिषेक कर रहे हैं। यह नई व्यवस्था कोरोना वायरस के प्रभाव के खत्म होने तक लागू रहेगी। इस व्यवस्था के तहत मंगलवार सुबह से ही मंदिर में भक्त जलाभिषेक कर रहे हैं। साथ ही झारखंड के बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं को पूरी तरह रोकने के लिए देवघर जिला प्रशासन ने चेतावनी दी है। बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं को देवघर पहुंचने पर 14 दिनों के लिए क्वारंटाइन किया जाएगा। मंदिर पहुंचने वाले श्रद्धालुओं को मास्क लगाना होगा, सैनिटाइजर रखना होगा। मंदिर गेट पर उनकी थर्मल स्क्रीनिंग होगी।

loksabha election banner

सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर खोला गया बाबा बैद्यनाथ मंदिर

प्रशासनिक निर्णय के आलोक में मंगलवार से बाबा मंदिर के गर्भ गृह में आम श्रद्धालुओं  के प्रवेश पर पूर्ण रोक लगा दी गई । गर्भ गृह के प्रवेश द्वार पर सुबह 7:00 बजे अरघा लगा दिया गया। इसी अरघा के माध्यम से लोगों ने बाबा भोले का जलार्पण व दर्शन किया । मौके पर  उपस्थित उपायुक्त कमलेश्वर प्रसाद सिंह ने कहा कि जब तक कोरोना रहेगा मंदिर अरघा सिस्टम लागू रहेगा।  उन्होंने कहा कि मंदिर में पूजा शुरू होने के बाद गर्भ गृह में श्रद्धालुओं को प्रवेश करने दिया गया। सरकार व सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के तहत लोगों को दर्शन की अनुमति दी गई थी । लेकिन पाया गया कि अंदर काफी भीड़ जमा होने लगी है। इससे कोरोना संक्रमण की संभावना से इन्कार नहीं किया जा सकता है। ऐसे में अरघा लगाने का निर्णय लिया गया। सभी पक्षों से विचार विमर्श करने के बाद अरघा लगा दिया गया है। इसी के माध्यम से अब लोग बाबा का दर्शन करने के साथ जल-फूल भी अर्पण कर सकेंगे । उपायुक्त के अलावा आरक्षी अधीक्षक पीयूष पांडे , एसडीओ विशाल सागर, एसडीपीओ विकास चंद्र श्रीवास्तव अन्य पदाधिकारी मौजूद थे। 

विधायक और आईजी ने की पूजा

मंगलवार को बाबा मंदिर में पूजा करने वालों में स्थानीय विधायक नारायण दास, आईजी नवीन सिंह शामिल थे। सुबह सरकारी पूजा होने के बाद पुरोहित समाज के लोगों को गर्भ गृह के अंदर प्रवेश कर जलार्पण करने दिया गया। उसके बाद अरघा लगा कर आम लोगों को बाबा भोले का दर्शन कराया गया । मंदिर में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.