Move to Jagran APP

चुनाव बाद खत्म होगा इंतजार... वापस पटरी पर लौटेंगी डीसी लाइन की सभी ट्रेनें

गोमो महुदा बोकारो और आसनसोल होकर चल रही नौ महत्वपूर्ण टे्रनों को डीसी लाइन से वाया धनबाद चलाने का आग्रह किया गया है।

By mritunjayEdited By: Published: Tue, 23 Apr 2019 12:21 PM (IST)Updated: Tue, 23 Apr 2019 12:21 PM (IST)
चुनाव बाद खत्म होगा इंतजार... वापस पटरी पर लौटेंगी डीसी लाइन की सभी ट्रेनें
चुनाव बाद खत्म होगा इंतजार... वापस पटरी पर लौटेंगी डीसी लाइन की सभी ट्रेनें
धनबाद, जेएनएन। धनबाद-चंद्रपुरा रेल लाइन पर चलने वाली सभी टे्रनों का परिचालन शुरू कराने की तैयारी धनबाद रेल मंडल ने कर दी है। एक जुलाई से जारी होनेवाली नये टाइम टेबल में इस रूट की 14 अन्य टे्रनों को चलाने का प्रस्ताव रेलवे बोर्ड को भेज दिया गया है। पूरी संभावना है कि नये टाइम टेबल में डीसी लाइन की शेष टे्रनों का तोहफा यात्रियों को मिल जाएगा। इन टे्रनों के समय में कोई बदलाव नहीं होगा। सभी अपने पूर्व निर्धारित समय व तिथियों पर चलेंगी।
15 जून 2017 को भूमिगत आग का खतरा बताकर 34 किमी लंबे डीसी लाइन को बंद कर दिया गया था। काफी जद्दोजहद के बाद इस वर्ष 24 फरवरी से इस रेल मार्ग पर यात्री टे्रनों का परिचालन शुरू हुआ। पहले चरण में नौ टे्रनों को मंजूरी मिली। एक अन्य टे्रन जून से चलेगी। शेष 14 जोड़ी ट्रेनों को पटरी पर वापस लाने की कवायद तेज हो गई है।
बंद ट्रेनों को चलाने की मांगी अनुमतिः धनबाद से भेजे गए प्रस्ताव में तीन पैसेंजर और दो एक्सप्रेस समेत पांच बंद टे्रनों को चलाने की अनुमति मांगी गई है।
इन बंद ट्रेनों को टाइम टेबल में शामिल करने का प्रस्ताव
- धनबाद -चंद्रपुरा पैसेंजर
- धनबाद-मुरी पैसेंजर
- धनबाद-रांची पैसेंजर
- रांची-न्यू जलपाईगुड़ी इंटरसिटी
- हावड़ा-भोपाल एक्सप्रेस
इन ट्रेनों को वाया धनबाद चलाने का प्रस्तावः गोमो, महुदा, बोकारो और आसनसोल होकर चल रही नौ महत्वपूर्ण टे्रनों को डीसी लाइन से वाया धनबाद चलाने का आग्रह किया गया है।
इन  ट्रेनों को वाया धनबाद परिचालन की मांगी अनुमति
- रांची-जयनगर एक्सप्रेस
- हटिया-पटना पाटलीपुत्र एक्सप्रेस
- रांची-कामाख्या एक्सप्रेस
- रांची-हावड़ा इंटरसिटी
- मालदा टाउन-सूरत एक्सप्रेस
- रांची-दुमका इंटरसटी
- दरभंगा-सिकंदराबाद
- रक्सौल-हैदराबाद
- भुवनेश्वर गरीब रथ
डीसी पैसेंजर को बोकारो तक चलाने की तैयारीः धनबाद-चंद्रपुरा पैसेंजर ने 14 जून 2017 को अंतिम फेरा लगाया था, उसके बाद से टे्रन बंद है। धनबाद रेल मंडल ने नये टाइम टेबल में न सिर्फ इस टे्रन को फिर से चलाने का प्रस्ताव दिया है बल्कि इसका विस्तार बोकारो स्टील सिटी करने की अनुमति मांगी है। इससे बोकारो तक पहुंचने के लिए नया विकल्प मिल सकेगा।
सिर्फ कतरास में होगा एक्सप्रेस ट्रेनों का ठहरावः डीसी लाइन से चलने वाली एक्सप्रेस टे्रनों के लिए ठहराव धनबाद और चंद्रपुरा के बीच सिर्फ कतरास के लिए मांगा गया है। यानी धनबाद से खुलकर टे्रनें कतरास में रुकेंगी और उनका पड़ाव चंद्रपुरा रेलवे स्टेशन होगा।
30 जून से धनबाद होकर वनांचल एक्सप्रेसः रांची-भागलपुर वनांचल एक्सप्रेस के परिचालन की घोषणा हो चुकी है। 30 जून से इस टे्रन का परिचालन होगा। धनबाद-चंद्रपुरा रेललाइन पर चलने वाली यह 10वीं टे्रन होगी।
अभी इन  ट्रेनों का हो रहा परिचालन
धनबाद-अलेप्पी एक्सप्रेस
धनबाद-रांची इंटरसिटी
हटिया-गोरखपुर मौर्य एक्सप्रेस
हावड़ा-जबलपुर शक्तिपुंज एक्सप्रेस
हावड़ा-रांची शताब्दी एक्सप्रेस
कोलकाता-मदार एक्सप्रेस
कोलकाता-अहमदाबाद एक्सप्रेस
धनबाद-झारग्राम मेमू
रांची-भागलपुर एक्सप्रेस

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.