Move to Jagran APP

Vaccination For All Above 18: धनबाद और बोकारो समेत 6 जिलों में सबसे पहले लगेगा युवाओं को टीका, इन्हीं इलाकों में कहर ढा रहा कोरोना

Vaccination For All Above 18 in Jharkhand कोरोना से बचाने के लिए टीकाकरण अभियान चल रहा है। यह अभियान 16 जनवरी को शुरू हुआ। 1 मई से देश में 18-44 वर्ष के लोगों को टीका लगाने का अभियान शुरू हो चुका है। झारखंड में भी शुरू होने वाला है।

By MritunjayEdited By: Published: Thu, 06 May 2021 09:53 AM (IST)Updated: Thu, 06 May 2021 10:45 AM (IST)
Vaccination For All Above 18: धनबाद और बोकारो समेत 6 जिलों में सबसे पहले लगेगा युवाओं को टीका, इन्हीं इलाकों में कहर ढा रहा कोरोना
कोरोना से बचाव के लिए टीकाकरण अभियान ( फाइल फोटो)।

धनबाद, जेएनएन। Vaccination For All Above 18 in Jharkhand धनबाद और बोकारो समेत पूरे झारखंड में 18 से 44 वर्ष के लोगों के लिए अभी कोरोना टीकाकरण अभियान शुरू नहीं हुआ है। इस आयु  वर्ग के लिए केंद्र सरकार ने 1 मई से ही टीकाकरण शुरू करने का एलान किया तो झारखंड के युवाओं में उत्साह बढ़ गया। इंतजार शुरू हो गया टीका का। लेकिन झारखंड में अब तक 18 से अधिक उम्र के लोगों के लिए टीकाकरण शुरू नहीं हो सका है। 16 जनवरी से टीकाकरण चल रहा है। अभी सिर्फ 45 से अधिक उम्र के लोगों को टीका लग रहा है। इस बीच अच्छी खबर यह है कि धनबाद और बोकारो समेत झारखंड के 6 जिलों में सबसे पहले 18 से 44 उम्र के लोगों का टीकाकरण शुरू होगा। हालांकि कब से शुरू होगा इस मुद्दे पर अभी सरकार माैन है। 

loksabha election banner

1.34 लाख मिला वैक्सीन का डोज

झारखंड सरकार 18 से 44 वर्ष के लोगों का कोरोना टीकाकरण शीघ्र शुरू करने की तैयारी कर रही है। भारत बायोटेक से 1.34 लाख डोज कोवैक्सीन मिलने के बाद इस दिशा में कार्रवाई तेज कर दी गई है। टीकाकरण शुरू करने का प्रस्ताव मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को भेजा गया है। हालांकि टीकाकरण कब से शुरू होगा इसका खुलासा नहीं हो पाया है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, पहले चरण में राज्य के छह जिलों में 18 से 44 वर्ष के नागरिकों का टीकाकरण शुरू होगा। ये वैसे जिले हैं जहां कोरोना का संक्रमण अधिक है। इनमें रांची, पूर्वी सिंहभूम, धनबाद, बोकारो, हजारीबाग, कोडरमा हो सकते हैं। हालांकि मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ही इसपर अंतिम स्वीकृति प्रदान करेंगे। बता दें कि इस आयु वर्ग के लोगों का टीकाकरण एक मई से ही शुरू होना था, लेकिन कंपनियों द्वारा वैक्सीन उपलब्ध कराने में असमर्थता के कारण झारखंड में यह शुरू नहीं हो पाया। अब कोवैक्सीन के 1.34 लाख डोज मिलने के बाद टीकाकरण शुरू किया जा रहा है। 

टीकाकरण में पत्रकारों को प्राथमिकता

मुख्यमंत्री के निर्देश पर अभियान निदेशक रविशंकर शुक्ला ने सभी उपायुक्तों को पत्र भेजकर 45 वर्ष से अधिक आयु के प्रेस एवं टीवी के पत्रकारों को प्राथमिकता के आधार पर टीकाकरण कराने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा है कि कोरोना से संबंधित सूचनाओं को संग्रह करने एवं उनका प्रचार-प्रसार करने के क्रम में ये लगातार क्षेत्र में घूमते हैं। ये निर्भीक रूप से काम कर सकें, इसके लिए इनका टीकाकरण किया जाना जरूरी है। हालांकि 18 वर्ष या इससे अधिक आयु के सभी पत्रकारों के टीकाकरण बहुत जरूरी है। कई पत्रकार ऐसे हैं जो 45 वर्ष से कम आयु के हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.