Move to Jagran APP

गोमो में रेल पटरी पर गिरा ट्रैक्टर, परिचालन बाधित

संवाद सहयोगी गोमो बाजार गोमो रेलवे स्टेशन में उस समय अफरातफरी मच गई जब प्लेटफार्म संख्या

By JagranEdited By: Published: Sat, 04 Sep 2021 07:01 PM (IST)Updated: Sat, 04 Sep 2021 07:01 PM (IST)
गोमो में रेल पटरी पर गिरा ट्रैक्टर, परिचालन बाधित

संवाद सहयोगी, गोमो बाजार: गोमो रेलवे स्टेशन में उस समय अफरातफरी मच गई, जब प्लेटफार्म संख्या तीन पर बरकाकाना आसनसोल ईएमयू सवारी गाड़ी आने के ठीक पहले एक ट्रैक्टर अचानक प्लेटफार्म से नीचे गिर गया। स्टेशन पर तैनात आरपीएफ के जवान अनिल कुमार व संजीव पासवान दौड़ते हुए कंट्रोल पहुंचा। सवारी गाड़ी को कुछ दूर पहले ही रुकवा दिया गया। ऐसा नहीं किया गया होता तो बड़ी दुर्घटना हो सकती थी। दो सितंबर को भी दो अलग-अलग घटना में दो ट्रेन शंटिग के दौरान बेपटरी हो गई थी। अभी वो मामला शांत भी नहीं हुआ था कि तीसरी घटना शनिवार को घट गई।

loksabha election banner

लगातार हो रहे हादसे से रेल अधिकारियों की नींद उड़ गई है। घटना शनिवार की सुबह साढ़े सात बजे की है। बालू लदा ट्रैक्टर बिना आदेश के ही प्लेटफार्म संख्या तीन पर पहुंच गया था। बालू प्लेटफार्म पर खाली कर वापस लौटने के लिए ट्रैक्टर घुमाने के दौरान चालक का नियंत्रण गड़बड़ा गया। इसकी वजह से कक्ष के समीप प्लेटफार्म से नीचे जा गिरा। इसकी वजह से दो घंटे से अधिक समय तक हावड़ा नई दिल्ली रेल लाइन पूरी तरह बाधित रही। प्लेटफार्म दो नंबर व तीन नंबर के बीच नाली निर्माण का काम कई दिनों से चल रहा है। इसी के लिए बालू सप्लाई की जा रही थी।

घंटों मशक्कत के बाद जेसीबी के सहयोग से पीडब्लूआई के कर्मियों ने ट्रैक्टर को रेल लाइन से बाहर निकाला। रेल अधिकारी एक-दूसरे पर दोषारोपण कर रहे थे। आखिर किसके आदेश से ट्रैक्टर प्लेटफार्म पर आया, इस बात की चर्चा जोरों पर थी। जबतक हादसा नहीं हुआ था, तबतक सब ठीक था, लेकिन हादसा हो जाने के बाद बलि का बकरा ट्रैक्टर चालक को बनाया जा रहा है। हालांकि इस संबंध में वे कुछ भी बोलने से लोग बच रहे थे। स्थानीय अधिकारी ने ट्रैक्टर चालक विजय सिंह पर आदेश दिखाने का दबाव बना रहे थे। चालक ने बताया कि मुझे प्लेटफार्म पर आने को बालू सप्लायर बासु महतो ने कहा था। हालांकि आरपीएफ बासु महतो की तलाश कर रही है। बासु ने किसके आदेश से लोको शेड का गेट खोलकर ट्रैक्टर की एंट्री प्लेटफार्म पर कराई, इसको लेकर कई सवाल उठ रहे हैं। प्लेटफार्म में नाली बनाने को लेकर पिछले कई दिनों से ट्रैक्टर के माध्यम से बालू ईंट सहित अन्य सामग्री बिना आदेश के ही अंदर प्रवेश कर रहा था।

एक सितंबर को ही चीफ यार्ड मास्टर बीसी मंडल द्वारा प्लेटफार्म पर ट्रैक्टर आने की सूचना गोमो आइओडब्ल्यू तथा वरीय अधिकारियों को दी गई थी, इसके बावजूद रोक नहीं लगाई गई। आरपीएफ सब इंस्पेक्टर पालिक मिज दल बल के साथ घटनास्थल पर पहुंचे और ट्रैक्टर को जब्त कर लिया।

निमियाघाट थाना क्षेत्र के बलथरिया निवासी ट्रैक्टर चालक विजय सिंह को हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है। ट्रैक्टर के आगे-पीछे रजिस्ट्रेशन नंबर नहीं था। चीफ यार्ड मास्टर बीसी मंडल, सहायक अभियंता नितिन मंगलवाल, आइओडब्ल्यू राणा चक्रवर्ती समेत कई लोग जांच में जुटे थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.