Move to Jagran APP

बच्चा चोर की अफवाह में इतना पीटा कि विक्षिप्त ने तोड़ दिया दम, हर कोई खौफजदा Dhanbad News

कोयलांचल में भी इन दिनों बच्चा चोर का शोर गूंज रहा है। हर अजनबी को लोग शक की नजरों से देख रहे हैं। बच्‍चा चोर की अफवाह में बा‍हर से आए लोग पिट रहे हैं। पूरे जिले में खौफ है।

By Deepak Kumar PandeyEdited By: Published: Fri, 06 Sep 2019 01:15 PM (IST)Updated: Fri, 06 Sep 2019 01:15 PM (IST)
बच्चा चोर की अफवाह में इतना पीटा कि विक्षिप्त ने तोड़ दिया दम, हर कोई खौफजदा Dhanbad News
बच्चा चोर की अफवाह में इतना पीटा कि विक्षिप्त ने तोड़ दिया दम, हर कोई खौफजदा Dhanbad News

जागरण टीम, धनबाद: कोयलांचल में भी इन दिनों बच्चा चोर का शोर गूंज रहा है। हर अजनबी को लोग शक की नजरों से देख रहे हैं। बच्‍चा चोर की अफवाह में बा‍हर से आए लोग पिट रहे हैं। पूरे जिले में खौफ पसर गया है। बुधवार और गुरुवार को 24 घंटे के अंदर कोयलांचल के विभिन्न क्षेत्रों में लोगों ने पांच लोगों की बच्चा चोर के संदेह में पिटाई कर पुलिस को सौंप दिया।

loksabha election banner

इधर, बच्चा चोर की अफवाह में शुक्रवार की सुबह ग्रामीणों की पिटाई से जख्मी हुए रांगामाटी गांव निवासी प्रथम सिंह ने पीएमसीएच में इलाज के दौरान दम तोड़ दिया। प्रथम सिंह के परिजनों का कहना है कि वह मानसिक रूप से विक्षिप्त था। मामले में पुलिस सभी से पूछताछ कर रही है।

युवक की मौत के बाद ग्रामीण एसपी अमन कुमार, धनबाद एसडीएम राज महेश्‍वरम, निरसा के सीओ मुदस्सर नजर मंसूरी तथा बीडीओ मुकेश कुमार बाउरी मौके पर पहुंचे और सभी ने घटनास्थल पर जाकर स्थिति का जायजा लिया। ग्रामीणों से भी मामले की जानकारी प्राप्त की।

तड़के ग्रामीणों ने खदेड़कर पकड़ा था युवक को: निरसा थाना अंतर्गत निरसा कांटा पहाड़ी बस्ती में शुक्रवार को तड़के ग्रामीणों ने बच्चा चोर के आरोप में रांगामाटी निवासी प्रथम सिंह को पकड़ा था। ग्रामीणों ने उसकी भरदम पिटाई कर उसे निरसा थाना के हवाले कर दिया था। ग्रामीणों के अनुसार, बच्चा चोर गिरोह में 6 लोग शामिल थे, जिसमें 5 लोग भाग निकले। वहीं प्रथ‍म सिंह को ग्रामीणों ने दौड़ाकर पकड़ा। उसके पास से बरामद झोले से बैलून, हसुआ एक मकई, एक थाली, पानी का एक बोतल, चॉकलेट, चावल एवं डस्ट पाउडर मिला। बुधवार की रात भी बच्चा चोर गिरोह के उस बस्ती में आने की अफवाह फैलने के कारण ग्रामीण रतजगा कर रहे थे। इसी क्रम में शुक्रवार की अलसुबह ग्रामीणों ने प्रथम सिंह को दबोच लिया। गंभीर अवस्‍था में निरसा पुलिस ने इलाज के लिए उसे पीएमसीएच धनबाद भेजा था।

कहां क्या हुई घटना:

निरसा: पहाड़ी बस्ती में बच्चा चोर का मचा शोर। लोगों ने दो को खदेड़ा।

जामाडोबा: डिगवाडीह में एक स्कूली छात्र व एक अन्य युवक की बच्चा चोर के संदेह में पिटाई

गोमो: बरवाडीह व हटियाटांड़ गांव में बच्चा चोर के संदेह के दो युवकों की जमकर पिटाई।

मधुबन: पिपराटांड़ बस्ती के ग्रामीणों ने बच्चा चोर के संदेह में एक व्यक्ति को पकड़कर पुलिस के हवाले किया।

मुनीडीह: लालपुर फुटहा में गुरुवार रात बच्चा चोर के संदेह में ग्रामीणों ने फिर एक अज्ञात व्यक्ति को खदेड़ा।

डिगवाडीह में बच्चा चोर समझकर दो को पीटा: जोड़ापोखर थाना क्षेत्र के डिगवाडीह में गुरुवार शाम साढ़े सात बजे बच्चा चोर का आरोप लगाकर एक स्कूली छात्र मोजाहिर व एक अन्य युवक की पिटाई स्थानीय लोगों ने कर दी। मोजाहिर का सिर फट गया है। दूसरा युवक भी काफी जख्मी हो गया है। सूचना पाकर जोड़ापोखर पुलिस मौके पर पहुंची और दोनों को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया। मांझी बस्ती के रहनेवाला नौवीं कक्षा का छात्र मोजाहिर ने बताया कि बच्चा चोर की घटना सुनकर देखने गए थे। स्थानीय लोगों ने मुझे नहीं पहचाना। मेरी ही पिटाई कर दी। पुलिस का कहना है कि प्रथम ²ष्टया पता चला है कि मांझी बस्ती के घायल युवकों को अनजान चेहरा समझकर लोगों ने मारपीट की है। 

हरिहरपुर में बच्चा चोर के संदेह में दो को जमकर पीटा: हरिहरपुर थाना अंतर्गत बरवाडीह व हटियाटांड़ गांव में ग्रामीणों ने बच्चा चोर के संदेह के दो युवकों की जमकर पिटाई कर दी। पुलिस सूचना पाकर मौके पर पहुंची और दोनों को अपने कब्जे में लेकर थाना लाई। बताते हैं कि बरवाडीह में देर शाम एक युवक संदेहास्पद स्थिति में  घूम रहा था। बच्चा चोर का हल्ला होते ही वहां काफी संख्या में लोग जुट गए। लोगों ने उसकी जमकर धुनाई कर दी। सूचना पाकर पुलिस पहुंची और उक्त युवक को थाना ले गयी। इधर जीतपुर पंचायत के हटियाटांड़ गांव में भी एक युवक को बच्चा चोर के संदेह में ग्रामीणों ने पकड़ कर हल्की पिटाई की और एक क्लब में बंद कर पुलिस को सूचना दिया। इसके बाद पुलिस उसे थाने ले गयी। हटियाटांड के लोगों का कहना था कि उसके पास चार रूमाल था। दोनों संदेही को थाना लाते ही बरवाडीह गांव में एक ओर बच्चा चोर छिपे होने की सूचना पर पुलिस पुन: वहां के लिए रवाना हुई। 

बच्चा चोर से पहाड़ी बस्ती के लोग परेशान, दो संधिग्ध मुहल्ले में घूमते नजर आए: निरसा थाना क्षेत्र के निरसा कांटा के समीप स्थित पहाड़ी बस्ती के लोग बच्चा चोर गिरोह के आतंक से आतंकित हैं। इसके कारण लोग रात भर रातजगा कर रहे हैं। आतंक एवं भय के माहौल के कारण लोग अपने बच्चों को अकेले खेलने के लिए भी बाहर नहीं भेज रहे हैं। पहाड़ी बस्ती के सागर भुईयां और उसकी पत्नी सरस्वती देवी ने बताया कि बुधवार रात करीब नौ बजे एक युवक काले रंग का कपड़ा पहनकर और सिर पर काला गमछा बांध कर मेरे घर की खिड़की से ताक झांक कर रहा था। जब मैंने शोर मचाया तो वह भागने लगा। लोगों ने हो-हल्ला सुनकर उसका पीछा किया, लेकिन वह भाग निकला। करीब एक घंटे बाद लोगों ने उसे पुन बस्ती में देखा तो लोगों ने उसे खदेड़ा। मुझे संदेह है कि वह बच्चा चोर था। वहीं स्थानीय ग्रामीणों का कहना था कि करीब सात बजे संध्या में दो संदिग्ध लोगों को बस्ती के आसपास घूमते देखा गया था। लोगों ने सोचा कि वे लोग किसी के घर आए होंगे। इस कारण उनलोगों से पूछताछ नहीं की गई। रात नौ बजे जब सागर भुईयां एवं उसके परिजनों द्वारा हो-हल्ला मचाने पर जब उसका पीछा किया गया तो उसका हुलिया उक्त दोनों युवक से मिलता-जुलता मिला। इसी कारण बस्ती के लोगों ने प्रतिदिन पहरा देने का निर्णय लिया। हालांकि इस संबंध में ग्रामीणों द्वारा निरसा थाना में कोई शिकायत दर्ज नहीं कराई है।

मधुबन में ग्रामीणों ने बच्चा चोर के संदेह में एक को दबोचा: मधुबन थाना क्षेत्र अंतर्गत पिपराटांड़ बस्ती के ग्रामीणों ने गुरुवार रात करीब नौ बजे बच्चा चोर के संदेह में एक व्यक्ति को पकड़कर पुलिस के हवाले किया। उसे संदेहास्पद स्थिति में घूमते देखा गया। ग्रामीणों ने बताया कि पकड़े गए व्यक्ति के साथ दो महिला को भी देखा गया, जो अंधेरे का फायदा उठा कर भागने में सफल हो गई। व्यक्ति कपड़े में ब्लेड और कई तरह के समान छिपाए था। मधुबन थानेदार जनार्दन राम ने बताया कि उसे थाना लाया गया है। पूछताछ के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।

मुनीडीह में फिर बच्चा चोर की अफवाह पर एक को खदेड़ा: मुनीडीह के लालपुर फुटहा में गुरुवार रात बच्चा चोर के संदेह में ग्रामीणों ने फि र एक अज्ञात व्यक्ति को खदेड़कर पकडऩे का प्रयास किया। लेकिन वह भाग निकला। बताया जाता है कि उक्त व्यक्ति गांव के एक ग्रामीण के घर के दरवाजे के सामने खड़ा था। इस बीच ग्रामीणों ने उसे देखकर शोर मचाना शुरू कर दिया। इसपर वह भाग निकला। वही दूसरी तरफ  मुनीडीह लालपुर फु टहा में बुधवार सुबह बच्चा चोर के संदेह में एक महिला को पकड़े जाने के मामले में ग्रामीण ने प्राथमिकी दर्ज कराई है। उसी ग्रामीण की बच्ची को ले जाने का प्रयास हुआ था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.