Move to Jagran APP

तीन राज्यों में फैला है गांजा तस्करों का जाल

पहली बार दुमका में खपाने के लिए बंगाल से 90 किलो गांजा आया था लेकिन पुलिस ने आपूíत करने वाले दो लोगों को पकड़कर सारा गांजा बरामद कर लिया।

By JagranEdited By: Published: Mon, 27 May 2019 06:54 PM (IST)Updated: Tue, 28 May 2019 06:35 AM (IST)
तीन राज्यों में फैला है गांजा तस्करों का जाल
तीन राज्यों में फैला है गांजा तस्करों का जाल

जागरण संवाददाता, दुमका : झारखंड, बंगाल और बिहार के सात लोग गांजा तस्करी के अवैध कारोबार में लिप्त हैं। दुमका के एक युवक भी इनके लिए काम करता है। पहली बार दुमका में खपाने के लिए बंगाल से 90 किलो गांजा आया था लेकिन पुलिस ने आपूíत करने वाले दो लोगों को पकड़कर सारा गांजा बरामद कर लिया। बरामद गांजा की कीमत करीब 20 लाख बतायी जा रही है। सोमवार को एसपी वाईएस रमेश ने प्रेस वार्ता कर इसकी जानकारी दी। जानकारी हो कि रविवार को दुमका पुलिस ने गांजे के साथ दो तस्करों को गिरफ्तार किया था।

loksabha election banner

रमेश ने बताया कि गिरफ्तार मो. रब्बान समस्तीपुर के मुराहा और राहुल पंडित भागलपुर के विश्वविद्यालय थाना क्षेत्र के परबती नवटोलिया गांव का रहने वाला है। इन सबका मास्टरमांइड भी बिहार का रहने वाला है। पुलिस दुमका के संतोष कुमार की तलाश कर रही है। इसी संतोष को दोनों युवक गांजा देने के लिए आए थे।

एसपी ने कहा कि रविवार की सुबह सूचना मिली कि हंसडीहा में बंगाल से गांजा की बड़ी खेप आयी है। सूचना के आधार पर टीम का गठन कर पगवारा बाईपास के पास रहने वाला बमबम यादव के आवास पर दबिश दी गई। दरवाजा खुलवाकर पुलिस जैसे ही अंदर गई, एक व्यक्ति दीवार फांदकर भाग गया और रब्बान व राहुल पुलिस के हाथ आ गए। राहुल ने स्वीकार किया कि भागने वाला संतोष कापरी था और उसे ही गांजा की आपूíत की थी। घर में तलाशी के दौरान हुडंई कार की डिक्की के अंदर से 42 पैकेट और चौकी के नीचे गांजा के 48 पैकेट बरामद किए गए। कार के अलावा एक बाइक और मोबाइल बरामद किया गया। मौके पर एसडीपीओ अनिमेष नथानी, हंसडीहा थानेदार मनोज कुमार राय आदि मौजूद थे। ----------------------

दुमका में पहली बार आयी थी खेप

एसपी ने बताया कि दुमका में पहली बार इतनी बड़ी गांजा की खेप आयी। बंगाल के आसनसोल के रास्ते दुमका आयी और यहां से सारे गांजा को दुमका के लोगों के बीच पहुंचाया जाना था। जब तक संतोष की गिरफ्तारी नहीं होगी, तब यह बता पानी मुश्किल है कि गांजा की कहां कहां पर आपूíत की जानी थी और इसमें और कौन लोग शामिल हैं। -----------

बिहार का परवेज खान ही मास्टरमाइंड

एसपी ने बताया कि गांजा तस्करी का मुख्य सरगना परवेज खान बिहार के भागलपुर जिले मोजहिदपुर का रहने वाला है। गिरोह में भागलपुर के बबरंगज का गोपाल साह, आसनसोल का बप्पी, हंसडीहा का संतोष कापरी व हंसडीहा का बमबम यादव शामिल है। संतोष और बमबम की गिरफ्तारी का प्रयास किया जा रहा है। --------------

रिमांड पर लेगी पुलिस

एसपी ने बताया कि दोनों आरोपितों ने स्वीकार किया है कि परवेज ने पैसों का लालच देकर गांजा आपूíत का काम दिया था। इसके लिए आसनसोल गया और वहां से बप्पी ने कार में भरकर गांजा दिया था। हंसडीहा चौक पर संतोष ने गांजा रिसीव भी किया। बताया कि अभी दोनों आरोपी से विस्तार से पूछताछ नहीं की जा सकी है। दुमका में कहां गांजा पहुंचाया जाना था, इसमें कौन और लोग शामिल हैं। इससे पहले भी गांजा पहुंचाया था कि नहीं, इन सब की विस्तार से जानकारी के लिए दोनों को रिमांड पर लेकर पूछताछ की जाएगी। यह जानने का प्रयास किया जाएगा कि दुमका में कहां कहां पर गांजा की बिक्री होती है।

---------------- तीन का आपराधिक इतिहास

एसपी ने बताया कि फरार संतोष कापरी पिछले साल 12 जून को गांजा रखने के आरोप में जेल गया था। जबकि राहुल पंडित छत्तीसगढ़ के मासूमगंज में गांजा के साथ पकड़ा गया था, वह 11 माह तक जेल में भी रहा। रब्बान वाहन चोरी के आरोप में जेल जा चुका है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.