Move to Jagran APP

बार चुनाव में 85 फीसद मतदान, आज सुबह दस बजे से मतगणना

धनबाद बार एसोसिएशन की 16 सदस्यीय नई कार्यकारिणी के गठन के लिए बुधवार को मतदान हुआ। इस दौरान 85 फीसद अधिवक्ताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

By JagranEdited By: Published: Thu, 25 Mar 2021 01:00 AM (IST)Updated: Thu, 25 Mar 2021 01:00 AM (IST)
बार चुनाव में 85 फीसद मतदान, आज सुबह दस बजे से मतगणना
बार चुनाव में 85 फीसद मतदान, आज सुबह दस बजे से मतगणना

विसं, धनबाद :धनबाद बार एसोसिएशन की 16 सदस्यीय नई कार्यकारिणी के गठन के लिए बुधवार को मतदान शांतिपूर्ण संपन्न हुआ। मतदान सुबह 10 से शाम चार बजे तक चला। कुल 1968 मतदाताओं में से 1669 ( 85 फीसद) मतदाताओं ने मताधिकार का प्रयोग किया। गुरुवार को मतगणना के बाद चुनाव परिणाम सामने आएगा। अध्यक्ष पद के लिए राधेश्याम गोस्वामी और एके सहाय के बीच सीधा मुकाबला है। चुनाव मैदान में कुल 83 उम्मीदवार खड़े थे। 15 मिनट देरी से शुरू हुआ मतदान : मतदान दस बजे से शुरू होना था, लेकिन अध्यक्ष पद के प्रत्याशी राधेश्याम गोस्वामी के 15 मिनट लेट पहुंचने के कारण मतदान की प्रक्रिया 10:15 बजे से शुरू हो सकी। सभी प्रत्याशियों की उपस्थिति में चुनाव पर्यवेक्षक बालेश्वर सिंह, मृत्युंजय कुमार श्रीवास्तव व चुनाव पदाधिकारी ने पहले मतपेटी को सील कर उनका हस्ताक्षर कराया गया तब जाकर मतदान शुरू हुआ। मतदान के लिए सुबह 9:30 बजे से ही अधिवक्ताओं की लंबी कतार लगी हुई थी। सबसे पहला वोट युवा अधिवक्ता अनिल सिंह ने दिया। मतदान केंद्र में दिव्याग, वृद्ध व महिला मतदाताओं के लिए अलग लाइन की व्यवस्था की गई थी। सीसीटीवी से हो रही थी निगरानी: मतदान की प्रक्रिया में किसी तरह से कोई हो-हंगामा ना हो इसके लिए पूरे प्रक्रिया को सीसीटीवी के द्वारा मॉनिटर किया जा रहा था। वहीं बड़े स्क्रीन के द्वारा भी हर एक गतिविधियों पर नजर रखी जा रही थी। मतदाताओं को लुभाने का था भरपूर इंतजाम : प्रत्याशियों द्वारा मतदाताओं को रिझाने के लिए भरपूर इंतजाम उम्मीदवारों ने कर रखा थी। बार के सामने सड़क पर पंडाल भी बनाया गया था जहा मतदाताओं के लिए नींबु पानी, कोल्ड ड्रिंक व बिरयानी की अच्छी खासी व्यवस्था की गई। वहीं अगल बगल के सारे होटलों में भीं प्रत्याशियों ने खाने पीने के भरपूर इंतजाम किया गया था। शर्त यह थी की पहले वोट देकर आईए टोकन लीजिए और जाकर खाना खाईए। कतार में भी हुआ प्रचार : शुरुआती दौर में युवा अधिवक्ता मतदान के लिए कतार में लगे। जहा मतदाताओं को अपने पक्ष में प्रेरित करते भी प्रत्याशी नजर आए, इसकी सूचना मिलते ही चुनाव पदाधिकारी पीके घोषाल ने सब को ऐसा करने से रोका। दिन चढ़ते ही मतदान की रफ्तार पड़ी धीमी : शुरुआती पहले घटे में 11: 30 तक 330 वोट पड़े। जिसके बाद मतदान ने रफ्तार पकड़ा 12: 50 तक 822, दोपहर दो बजे तक 1,023 वोट, तीन बजे तक 1,428 वोट, अंतिम एक घटे में रफ्तार धीमी हुई चार बजे तक 1,669 वोट पड़े। पहली बार मतदान कार्य में महिलाओं ने लिया हिस्सा : पहली बार महिला अधिवक्ताओं को मतदान कार्य में लगाया गया था। मतदान कार्य के लिए कुल पांच टेबल बनाए गए थे, जिसमें तीन टेबल पर महिला मतदान कर्मी तैनात थी। जिन्होंने अपने कार्य को बखूबी अंजाम दिया। मतदान में भी दिखाया उत्साह : मतदान कराने के अलावा मतदान करने में भी महिला अधिवक्ताओं ने उत्साह दिखाया। खासकर युवा महिला अधिवक्ता जहा मतदान के बाद विक्ट्री साइन दिखाते नजर आई, वहीं मतदान करने के लिए अधिवक्ताओं को प्रोत्साहित करते भी नजर आई। कुछ ऐसे भी महिला-पुरुष अधिवक्ता दिखे जिनके चेहरे एकदम नए थे। कतार में हुआ हंगामा : दोपहर करीब एक बजे कतार में लगे मतदाताओं को कुछ प्रत्याशी अपने पक्ष में मतदान करने के लिए प्रेरित कर रहे थे। चुनाव पदाधिकारी के निर्देश पर पुलिस ने उन्हें ऐसा करने से रोका तो कुछ अधिवक्ता आक्रोशित हो गए हंगामा करने लगे। हालाकि तुरंत उन्हें राधेश्याम गोस्वामी, अमरेंद्र सहाय व चुनाव पदाधिकारियों ने समझाकर शात कराया।

loksabha election banner

प्रत्याशियों के चेहरे पर दिखा तनाव : मतदान के दौरान प्रत्याशियों के चेहरे पर भी तनाव देखा गया। कई प्रत्याशी फोन कर अपने वोटरों को जल्द आकर मतदान करने की अपील करते दिखे। वहीं थकान मिटाने के लिए प्रत्याशियों ने कोल्ड ड्रिंक के साथ तो कई बोतलबंद पानी पीते दिखे। वहीं शाम में महासचिव पद के तीन प्रत्याशी जितेंद्र कुमार, हुसैन हैकल व विदेश दां एक साथ बैठे नजर आए।

सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में स्ट्राग रूम : मतदान की प्रक्रिया खत्म होने के बाद पर्यवेक्षक, चुनाव पदाधिकारी व प्रत्याशियों की उपस्थिति में मतपेटी को सील कर दिया गया। प्रत्याशियों की उपस्थिति में ही मतपेटी को स्ट्राग रूम में दोबारा सील किया गया। पूरे स्ट्राग रूम की निगरानी सीसीटीवी कैमरे द्वारा की जा रही है। बार परिसर में इसके लिए बड़ा टीवी स्क्रीन लगाया गया है। जहा रात भर प्रत्याशी या उनके प्रतिनिधि बैठकर स्ट्राग रूम में रखे मतपेटी की निगरानी करेंगे। आठ टेबल व सत्रह राउड में होगी मतगणना: चुनाव पदाधिकारी बृजेंद्र प्रसाद सिंह, बबलू पाडे, पीसी महतो व पर्यवेक्षक बालेश्वर सिंह, मृत्युंजय कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि गुरुवार की सुबह दस बजे से मतगणना का कार्य शुरू किया जाएगा। मतगणना के लिए आठ टेबल बनाए गए हैं, कुल 17 राउंड तक गिनती होगी। पहले मतपत्रों को अलग-अलग कर एक सौ मतपत्र का बंडल बनाया जाएगा, इसके बाद गिनती की जाएगी। उम्मीदवारों ने दी बधाई : कार्य संपन्न हो जाने के बाद सभी उम्मीदवारों ने एक-दूसरे शुभकामनाएं भी दी। अध्यक्ष पद के प्रत्याशी राधेश्याम गोस्वामी, अमरेंद्र सहाय ने चुनाव पदाधिकारियों को शातिपूर्ण चुनाव संपन्न कराने के लिए बधाई दी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.