Move to Jagran APP

Dhanbad Coronavirus News Update: 921 रेल यात्रियों की जांच में 33 पॉजिटिव, 4 रिसोर्ट में लगेंगे आइसीयू बेड; जानें ताजा हाल

Dhanbad Coronavirus News Update बिहार सरकार की पूर्व मंत्री आबो देवी के दामाद आलोक रंजन सिन्हा की कोरोना से माैत हो गई। वह बीमार थे। किसी अस्पताल में भर्ती नहीं मिली। एंबुलेंस में ही उन्होंने दम तोड़ दिया।

By MritunjayEdited By: Published: Tue, 27 Apr 2021 06:57 AM (IST)Updated: Tue, 27 Apr 2021 09:22 PM (IST)
Dhanbad Coronavirus News Update: 921 रेल यात्रियों की जांच में 33 पॉजिटिव, 4 रिसोर्ट में लगेंगे आइसीयू बेड;  जानें ताजा हाल
कोरोना जांच के लिए स्वाब लेता स्वास्थ्यकर्मी ( फाइल फोटो)।

धनबाद, जेएनएन।धनबाद, जेएनएन। कोरोनावायरस के बढ़ते प्रकोप को रोकने के उद्देश्य से धनबाद के उपायुक्त उमा शंकर सिंह के निर्देश पर धनबाद रेलवे स्टेशन पर व धनबाद बस स्टैंड में ट्रू-नाट व आरटी पीसीआर से कोरोना जांच शुरू की गई है। इस क्रम में आज विभिन्न ट्रेनों से धनबाद आने वाले 921 यात्रियों की जांच के क्रम में 33 यात्री पॉजिटिव मिले। साथ ही बस अड्डे पर 154 यात्रियों की जांच की गई। बस स्टैंड में सभी यात्री नेगटिव मिले। धनबाद जिला प्रशासन कोरोना संक्रमण से निपटने के लिए लगाकार कदम उठा रहा है। इसके बावजूद कोरोना का कहर कम नहीं हो रहा है। 

loksabha election banner

चार रिसोर्ट को आईसीयू बेड तैयार रखने का निर्देश

उपायुक्त ने मंगलवार को सर्किट हाउस स्थित वॉर रूम में वेडलॉक ग्रीन्स, विवाना, पार्कलेन तथा किंग्स रिसोर्ट के प्रबंधकों के साथ बैठक की। बैठक के दौरान उपायुक्त ने रिसोर्ट संचालकों से कहा कि जिले में संक्रमित मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है। आपदा की इस घड़ी में सभी रिसोर्ट में 10 से 20 ऑक्सीजन सपोर्ट फैसिलिटी को तैयार रखें जिससे आवश्यकता पड़ने पर वहां लोगों का उपचार किया जा सके। उन्होंने कहा 2-3 दिनों के बाद पुनः एक बार रिसोर्ट संचालकों के साथ बैठक कर आगे की रणनीति तय की जाएगी। बैठक में वेडलॉक ग्रीन्स के सुमन चक्रबर्ती, विवाना के विश्वजीत चौबे, पार्क लेन से रत्नेश एवं विक्रांत वर्मा तथा किंग्स रिसोर्ट के अभिषेक बर्मन शामिल थे।

सोमवार को 8 मरीजों की माैत

जिले में कोरोना का कहर जारी है। सोमवार को जिले भर में आठ लोगों की मौत कोरोना संक्रमण की वजह से हो गई। वहीं 88 नए लोग इससे संक्रमित भी हुए हैं। जिन लोगों की मौत हुई है उनमें एक बैंकमोड़, दो पुटकी, सिंदरी, डिगवाडीह, फूसबंगला, कतरास, टुंडी बाजार के एक-एक व्यक्ति की मौत हो गई। मरने वालों में बिहार सरकार की पूर्व मंत्री आबो देवी के दामाद आलोक रंजन सिन्हा भी शामिल हैं। धनबाद के किसी अस्पताल में उन्हें भर्ती नहीं ली। एंबुलेंस में ही उन्होंने दम तोड़ दिया।

88 नए पॉजिटिव मिले

संक्रमितों में सर्वाधिक मैथन से 18, जामाडोबा से नौ व जोड़ाफाटक से पांच लोग संक्रमित हुए हैं। पांड्रा और पंचेत में भी तीन-तीन लोग संक्रमित हुए हैं। संक्रमितों की संख्या अन्य दिनों की अपेक्षा कम संख्या रहने के पीछे एक कारण एसएनएमएमसीएच में आरटीपीसीआर से जांच नहीं होना भी एक वजह है। हालांकि सरकारी क्षेत्र में ट्रूनेट व रैपिड किट से जांच में क्रमश: चार और 47 लोग संक्रमित पाए गए हैं। हालांकि निजी क्षेत्रों में सोमवार को काफी संख्या में कोरोना संक्रमित पाए गए। निजी क्षेत्र में आरटीपीसीआर से जांच में कुल 37 लोग पॉजिटिव मिले हैं।

चिकित्सका व्यवस्था की खुली पोल

पूर्व मंत्री झरिया जामाडोबा शास्त्री नगर निवासी आबो देवी के 35 वर्षीय गंभीर रूप से बीमार सिंदरी निवासी दामाद आलोक रंजन सिन्हा की मौत रविवार को हो गई। आलोक की मौत ने धनबाद में सरकारी चिकित्सा व्यवस्था की पोल खोल कर रख दी है। बीमार आलोक को सांस लेने में काफी तकलीफ होने पर परिवार के लोग उन्हें एंबुलेंस से धनबाद के अस्पताल में ले गए। आलोक के साला आजसू के केंद्रीय सदस्य अवधेश यादव ने कहा कि सबसे पहले उन्हें एसएनएमएमसीएच ले गए। वहां भर्ती नहीं लिया गया। इसके बाद अशर्फी अस्पताल, जालान अस्पताल गए। यहां भी भर्ती नहीं लिया गया। इसके बाद धनबाद में स्वास्थ्य विभाग के कंट्रोल रूम से फोन पर बात कर मदद मांगी। कंट्रोल रूम से कहा कि गया कि राज क्लीिनिक में भर्ती कराएं। यहां पहुंचने पर भी मरीज को भर्ती नहीं लिया गया। दिन भर एंबुलेंस से कोरोना संक्रमित जीजा को लेकर अस्पतालों में भटकते रहे। अंत में एंबुलेंस में तड़पकर उन्होंने दम तोड़ दिया।

कम किए गए वैक्सीनेशन सेंटर

वैक्सीन की कमी के कारण इन दिनों वैक्सीनेशन सेंटर कम कर दिए गए हैं। लगातार वैक्सीनेशन के सेशन साइटों में कटौती हो रही है। हालांकि इससे वैक्सीन लेने वालों मरीजों में कोई कमी नहीं आई है। सोमवार को सदर अस्पताल में वैक्सीन लेने के लिए लोगों की भीड़ जमी हुई थी। वहीं अन्य सेंटरों में लोग वैक्सीन लेने के लिए पहुंचे हुए थे। सोमवार को सदर अस्पताल में 363, जेपी अस्पताल में 8, सर्वमंगला नर्सिंग होम में 00, ऋषभ हेल्थ केयर में 16, अविनाश अस्पताल में 30, झारखंड डायबिटिक एंड रिसर्च सेंटर में 00, चक्रवर्ती नर्सिंग होम में 17, आइएसएम में 90 और एसएनएमएमसीएच में 140 लोगों ने वैक्सीन का डोज लिया। वहीं धनबाद सदर में 358, बलियापुर में 181, बाघमारा में 529, टुंडी में 00, तोपचांची में 122, झरिया में 320, निरसा में 196 और गोविंदपुर में 197 लाभुकों को वैक्सीन का डोज दिया गया।

45 सेंटरों पर लगेगा आज टीका

मंगलवार को जिले में 45 सेंटरों पर वैक्सीन का डोज दिया जाएगा। इसमें धनबाद सदर के 4, बलियापुर के 3, बाघमारा के 2, टुंडी के 3, तोपचांची के 6, झरिया के 8, निरसा के 4, गोविंदपुर के 6 सेशन साइट समेत एसएनएमएमसीएच, आइएसएम, रेलवे अस्पताल, सेंट्रल अस्पताल, चक्रवर्ती नर्सिंग होम, अविनाश अस्पताल, जेपी अस्पताल, सर्वमंगला नर्सिंग होम और झारखंड डायबिटीक सेंटर पर वैक्सीन दिया जाएगा।

इंडोर स्टेडियम में आज से कोरोना जांच

धनबाद के लुबी सर्कुलर रोड स्थित कला भवन इंडोर स्टेडियम में आज से आरटी पीसीआर एवं ट्रूनेट के माध्ययम से संभावित कोरोना संक्रमित मरीजों की जांच की जाएगी। सदर अस्पताल धनबाद में संभावित कोरोना संक्रमित मरीजों की जांच की जा रही है। ऐसे में संभावना है कि जांच के क्रम में असंक्रमित व्यक्ति भी संक्रमित हो जा रहे हैं। इसीलिए उपायुक्त के आदेश अनुसार सदर अस्पताल को डेडिकेटेड कोविड हेल्थ केयर सेंटर के रूप में चयनित किया गया है। यहां गंभीर रूप से संक्रमित मरीजों एवं कम लक्षण वाले मरीजों का उपचार 28 अप्रैल से किया जाएगा। इसलिए 27 अप्रैल से कलाभवन में जांच करने का निर्णय लिया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.