Move to Jagran APP

Dhanbad Corona Vaccination: आज 62 सेंटरों पर मिलेगा टीका, डीसी ने ट्वीट कर दी डिटेल्स जानकारी

Dhanbad Corona Vaccination Plan वैक्सीन की उपलब्धता के आधार पर धनबाद में हर रोज कोरोना टीकाकरण केंद्र खोले और बंद किए जाते हैं। 8 सितंबर को 62 केंद्र खोले जाएंगे। इन केंद्रों पर जाकर कोई भी कोरोना का टीका लगवा सकता है।

By MritunjayEdited By: Published: Tue, 07 Sep 2021 09:26 PM (IST)Updated: Wed, 08 Sep 2021 08:06 AM (IST)
Dhanbad Corona Vaccination: आज 62 सेंटरों पर मिलेगा टीका, डीसी ने ट्वीट कर दी डिटेल्स जानकारी
कोरोना का टीका लेती युवती ( फाइल फोटो)।

जागरण संवाददाता, धनबाद। स्वास्थ्य विभाग और जिला प्रशासन मिलकर कोरोना टीकाकरण अभियान चला रहा है। हर रोज हजारों की संख्या में लोगों को टीका लगाया जा रहा है। बुधवार, 8 सितंबर को टीकाकरण प्लान तैयार है। लाभुकों के लिए कुल 62 टीकाकरण केंद्र खोले जाएंगे। इसकी जानकारी उपायुक्त संदीप सिंह ने ट्वीट कर दी है। उन्होंने टीकाकरण केंद्रों की प्रखंडवार सूची भी जारी की है। 

loksabha election banner

2143 की कोविड जांच में सभी मिले नेगेटिव

धनबाद जिले में कोरोना संक्रमण की चेन को तोड़ने तथा जांच के क्रम में मिलने वाले संक्रमित व्यक्तियों को उचित स्वास्थ्य प्रबंधन प्रदान करने के उद्देश्य से जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकार, धनबाद द्वारा आज धनबाद रेलवे स्टेशन, विभिन्न हॉटस्पॉट, सेंट्रल अस्पताल, शहीद निर्मल महतो मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल, टाटा जामाडोबा अस्पताल, एनएच-2 व चिरकुंडा चेकपोस्ट, निजी लैबोरेट्री व प्रखंडों में आज 2143 व्यक्तियों की कोविड जांच की गई। इसमें रैपिड एंटीजन टेस्ट से 205, आरटी - पीसीआर से 1792, ट्रू-नेट से 143 तथा आइएनएएटी से 3 व्यक्तियों की जांच की गई। जांच में सभी व्यक्ति कोरोना नेगेटिव मिले।

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में लगाया जाएगा हेपेटाइटिस-बी का टीका

धनबाद जिले में अब वयस्क लोगों के लिए भी स्वास्थ्य केंद्रों में हेपेटाइटिस बी का टीका लगाया जाएगा। केंद्र सरकार की नेशनल वायरल हेपिटाइटिस कंट्रोल प्रोग्राम के तहत अब जिले के सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में जांच और पहचान की व्यवस्था होगी। इसके लिए प्रशिक्षक चिकित्सक और कर्मी तैनात रहेंगे। एसएनएमएमसीएच में हेपेटाइटिस बी के इलाज के लिए मुकम्मल व्यवस्था शुरू कराई जाएगी। यह बातें सिविल सर्जन डा. श्याम किशोर कांत ने कही। वह मंगलवार को लेक्चरर थियेटर हॉल में नेशनल वायरल हेपेटाइटिस कंट्रोल प्रोग्राम के तहत मुख्य वक्ता के रूप में संबोधित कर रहे थे।

समय पर पहचान और इलाज जरूरी

डा. ऋषभ राणा ने बताया कि धनबाद कोयलांचल में दूषित पानी, संक्रमण और विभिन्न कारणों से लोग हेपेटाइटिस बी के शिकार हो रहे हैं। काफी संख्या में ऐसे मरीज मेडिकल कॉलेज आ रहे हैं। कई मरीज ऐसे हैं, जिनकी पहचान काफी देर से हो पा रही है। देर से पहचान होने के कारण ऐसे मरीज की स्थिति गंभीर हो जा रही है। यही वजह है कि इस नेशनल प्रोग्राम के तहत शुरुआती लक्षण देखते ही मरीज की जांच और पहचान कर लेना है। ताकि मरीज को बीमारी फैलने से बचाया जा सके। स्वास्थ्य केंद्रों में अब तक केवल बच्चों के लिए ही वैक्सीनहेपेटाइटिस बी का टीका फिलहाल स्वास्थ्य केंद्रों में केवल बच्चों के लिए ही उपलब्ध है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने नियमित टीकाकरण में हेपेटाइटिस को शामिल किया है। अब बड़ों के लिए भी स्वास्थ्य केंद्रों में हेपेटाइटिस के टीके दिए जाएंगे। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुरू की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.