Move to Jagran APP

212 केंद्रों पर 60 हजार छात्र देंगे मैट्रिक-इंटर की परीक्षा

कोरोना संक्रमण के बीच चार मई से मैट्रिक और इंटर की परीक्षा शुरू होगी। परीक्षा कोरोना गाइडलाइन के साथ आयोजित की जाएगी। कोविड के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए इस बार काफी सर्तकता बरती जा रही है। जिले में सीबीएसई और झारखंड एकेडमिक काउंसिल के करीब 60 हजार छात्र-छात्राएं 10 और 12वीं की परीक्षा में शामिल होंगे।

By JagranEdited By: Published: Mon, 12 Apr 2021 06:26 AM (IST)Updated: Mon, 12 Apr 2021 06:26 AM (IST)
212 केंद्रों पर 60 हजार छात्र देंगे मैट्रिक-इंटर की परीक्षा
212 केंद्रों पर 60 हजार छात्र देंगे मैट्रिक-इंटर की परीक्षा

जागरण संवाददाता, धनबाद : कोरोना संक्रमण के बीच चार मई से मैट्रिक और इंटर की परीक्षा शुरू होगी। परीक्षा कोरोना गाइडलाइन के साथ आयोजित की जाएगी। कोविड के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए इस बार काफी सर्तकता बरती जा रही है। जिले में सीबीएसई और झारखंड एकेडमिक काउंसिल के करीब 60 हजार छात्र-छात्राएं 10 और 12वीं की परीक्षा में शामिल होंगे। कोविड के कारण इस बार काफी अधिक परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। कुल 212 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इसमें सीबीएसई के 25 तथा जैक के 187 परीक्षा केंद्र शामिल हैं। परीक्षा को लेकर सीबीएसई और जैक ने दिशा निर्देश जारी कर दिया है। लगातार इसकी मॉनिटरिंग की जा रही है ताकि परीक्षा के दौरान कोई समस्या खड़ी न हो। सीबीएसई ने परीक्षा केंद्रों पर आइसोलेशन कमरे की व्यवस्था की है। जांच के दौरान यदि किसी छात्र में संक्रमण के लक्षण पाए जाते हैं तो उन्हें आइसोलेशन कमरे में रहकर परीक्षा देनी होगी। यदि संक्रमण गंभीर पाया जाएगा तो फिर इसकी सूचना प्रशासन को दी जाएगी। वहीं जैक ने भी परीक्षा के दौरान कोरोना संक्रमण के लक्षण पाए जाने वाले छात्रों के लिए अलग से परीक्षा दिलाने की व्यवस्था करेगा। इसके लिए सभी परीक्षा केंद्रों में अलग से दो कमरों को रिजर्व रखने को कहा गया है। कोविड के कारण अगर किसी छात्र की परीक्षा छूट जाती है तो ऐसी स्थिति में परीक्षार्थी को पहले इसकी पूरी जानकारी केंद्र को देनी होगी। बाद में जैक की परीक्षा समिति इस पर निर्णय लेगी। परीक्षा के लिए विशेष तौर पर नोडल पदाधिकारी नियुक्त किए जाएंगे। नोडल पदाधिकारी सीधे जिला शिक्षा पदाधिकारी को रिपोर्ट करेंगे। जैक सचिव महीप सिंह ने इस बाबत डीईओ को निर्देश दिया है। जिला शिक्षा पदाधिकारी प्रबला खेस ने बताया कि मैट्रिक और इंटर की परीक्षा को लेकर जैक लगातार समीक्षा कर रहा है। नोडल पदाधिकारी को एक से अधिक सेंटर की जिम्मेवारी दी जा सकती है। जिस केंद्र पर पहली बार परीक्षा होने वाली है। उनके केंद्राधीक्षकोंऔर वीक्षक को प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रशिक्षण में जैक के प्रतिनिधि भी शामिल होंगे। जिले में करीब 45 हजार छात्र-छात्राएं मैट्रिक और इंटर की परीक्षा में शामिल होंगे। इसके लिए जिले में कुल 187 परीक्षा केंद्र बनाए गए है। जिसमें इंटर की परीक्षा के लिए 88 सेंटर तथा मैट्रिक की परीक्षा के लिए 99 परीक्षा केंद्र शामिल किए गए हैं। वहीं अगर सीबीएसई बोर्ड की बात करें तो मैट्रिक में करीब 11,800 छात्र-छात्राएं शामिल होंगे जबकि इंटर में करीब 6,500 छात्र परीक्षा देंगे।

loksabha election banner

----------------

एक कमरे में 12 छात्रों के बैठने की होगी व्यवस्था

सीबीएसई ने इस बार 25 परीक्षा केंद्र बनाए हैं। पिछली बार 19 परीक्षा केंद्र ही बनाए गए थे। सीबीएसई के कोर्डिनेटर सुमंत कुमार मिश्रा ने बताया कि एक कमरे में 12 छात्रों के बैठने की व्यवस्था होगी। वैसे छात्रों के बैठने की व्यवस्था कमरे के साइज पर निर्भर करेगा। उन्होंने बताया कि प्रत्येक केंद्रों पर आइसोलेशन की व्यवस्था रहेगी। मास्क, शारीरिक दूरी का पालन थर्मल स्क्रीनिग के अलावा प्रवेश के दौरान गोल घेरा भी बनाया जाएगा। उन्होंने बताया कि इसके अलावा बोर्ड का जो भी निर्देश प्राप्त होगा उसका पालन किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.